• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Ayurvedic Tips: केला खाने का सही समय क्या है? सुबह या रात

केला अगर आपको बहुत पसंद है तो इसे खाने का सही समय जरूर जान लें नहीं तो यह फायदा करने की जगह नुक्सान ही करेगा। 
author-profile
Next
Article
best time to eat fruits

जब फलों की बात आती हैं तो लोगों को केला सबसे पहले याद आता है। दरअसल, यह फल हर मौसम में आता है और सभी फलों में सबसे अच्छा होता है। इतना ही नहीं केला सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह एक ऐसा फल है जिसे लोग सुबह के नाशते, दिन के खाने और कभी-कभी रात में सलाद के रूप में भी खा लेते हैं। मगर, क्या आपको पता है कि केला किसी भी समय खाना उचित है या नहीं? या फिर केले को कैसे खाना चाहिए? शायद नहीं जानते होंगे। आयूर्वेद में केल को कब और कैसे खाना चाहिए इसकी व्याख्या मिलती है। चलिए तो जानते हैं कि केले को खाने का सही समय क्या है। 

इसे जरूर पढ़ें:केले में होता है बहुत सारा कैल्शियम लेकिन इसे खाने की कौन सी टाइमिंग है सही?

ayurveda when to eat fruit

सुबह के नाश्ते में केले का सेवन 

आयुर्वेद में इस बात का जिक्र मिलता है कि केले को सुबह के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है। मगर, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि केले को खाली पेट न खाएं। अगर आप केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या दूसरे फल जैसे सेब या अनार भी खाती हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि केले में मैग्नीशियम मौजूद होता है। इससे खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बिगड़ जाती है। इसलिए केले को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। अगर आपको दिल की बीमारी है तो आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:केले के छिलके को कचरा समझकर फेंक रही हैं तो रुकिए क्‍योंकि इससे मिलेगी बेदाग त्‍वचा

इतना ही नहीं अगर आप सुबह खाली पेट केला खा लेती हैं तो इससे आपकी भूख भी मर जाती है। अगर आपको केल से ही भूख को शांत करना है तो आप दूध के साथ केला खा सकती हैं। या फिर बनाना शेक पी सकती हैं इससे आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी। 

Recommended Video

रात में न खाएं केला 

बहुत सारे लोग रात में केला खा लेते हैं। केले को सेवन केवल सुबह और दोपहर तक ही करें। शाम को और रात मे केला न खाएं वरना आपको तेज खांसी हो सकती हैं। आयुर्वेद की मानें तो केला खाने का बेस्ट टाइम सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता है। आप ब्रेकफास्ट के बाद भी केला खा सकते हैं। केला पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर होता है। यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। मगर, आप रात में केला खा लेती हैं तो इससे आपको नींद नहीं आती। केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और एनीमिया से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें ट्राइटोफन, विटामिन-बी 6 और विटामिन-बी भी मौजूद होता है। इस लिए इसे रात में डायजेस्ट करना भी आसान नहीं होता है। एक शोध के अनुसार, केला उन महिलाओं के लिए एक सुरक्षित विकल्प है जो बहुत मसालेदार स्ट्रीट फूड खाती हैं। मगर इसे रात में नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह पेट में अल्सर बनाने और हार्ट बर्न करने का काम करता है। 

केले के फायदे 

  • अगर आप रोज सुबह एक केला खाती हैं तो आपको एनर्जी लेवल हाई हो जाता है। दिनभर काम करने के बाद भी आप फ्रेश फील करती हैं और रात में अच्छी नींद भी आती है। 
  • एक केले में सिर्फ 105 कैलोरी होती है। अगर आप चाहती हैं कि आप ब्रेकफास्ट में कम कैलोरीज लें तो आप दो केले और एक कप स्किम्ड मिल्क ले सकती हैं। 
  • विटामिन और फाइबर से भरपूर केला खाने से आपकी त्वचा में ग्लो रहता है और जल्दी एजिंग समस्या नहीं सताती है। 
  • अगर आपको कभी मीठा खाने का बहुत मन हो रहा हो तो आप केला खा सकती हैं इसमें नैचुरल शुगर होती हैं जो बॉडी को किसी भी तरह हानि नहीं पहुंचाती हैं। 
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।