महिलाएं चेहरे पर जवां निखार चाहती हैं और इसके लिए वे कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाती हैं। कुदरती तत्वों से त्वचा को नुकसान होने की आशंका नहीं होती। साथ ही इससे त्वचा को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। अगर आप बिना बहुत ज्यादा खर्च किए घर पर ही आसानी से त्वचा को निखारना चाहती हैं तो इन ब्यूटी टिप्स से आपका काम हो जाएगा आसान।

घर पर तैयार करें दही और चावल का स्क्रब

दही और चावल आमतौर पर घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए आप इनका बना पैक इस्तेमाल कर सकतकी हैं। इसके लिए चावल के आटे को दही में मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें।

चावल और दही का स्क्रब है असरदार

dahi and rice for beautiful skin INSIDE

चावल का आटा चेहरे पर जम जाने वाले डेड सेल्स को कोमलता से हटा देता है। चावल के आटे और दही के स्क्रब तैयार करने के लिए सबसे पहले चावल को पीस लें और इसके बाद इसे दही में मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों पर अच्छी क्वालिटी के चावल पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैंं। स्क्रब को हटाना हो तो हल्के हाथों से मलते हुुए चेहरे को धो लें। इस स्क्रब से चेहरे को साफ करने से आपको मिलता है गोरा निखार और दाग-धब्बे भी हल्के पड़ जाते हैं। अगर आप यह स्क्रब हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें तो आपकी स्किन दमकती हुई नजर आएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Palmolive Bodywash Aroma Morning Tonic Shower Gel का रिव्यू

नींबू शहद और दही का कॉम्बिनेशन है कारगर

clean and glowing skin

नींबू का रस विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की खूबियों से भरपूर होता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नींबू का रस काफी असरदार माना जाता है। नींबू के रस के साथ अगर आप शहद और दही को मिलाकर अपने चेहरे के दाग-धब्बों वाले हिस्सों पर लगाती हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा बेदाग नजर आने लगेगी। जब आप यह लेप फेस पर लगाएं तो इसे कम से कम 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: अनन्या पांडेय जैसी खूबसूरत त्वचा पाने के लिए जानिए उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

Recommended Video


अंडे के इस फेस पैक से बढ़ता है चेहरे का निखार

चेहरे की गहराई से सफाई करने के लिए आप कुदरती तत्वों से युक्त फेसपैक घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही, नींबू का रस, दो बादाम, अंडे की सफेदी और थोड़ा सा ओटमील पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसे होठों और आंखों के आस-पास ना लगाएं। इस स्क्रब को 20 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए वॉश कर लें। इस स्क्रब से आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।