कुछ लोग जरा सा मौसम बदलते ही बीमार हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है इम्यूनिटी का कमजोर होना। वहीं कुछ लोगों का तो इम्यून सिस्टम इतना मजबूत होता है वे इन बाहरी संक्रमणों से बेहतर तरीके से मुकाबला करते हैं। आजकल कोविड 19 से बचे रहने का भी सबसे अच्छा उपाय स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ही है। इसलिए अपने खानपान में ऐसी चीजों को अवॉइड करें जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाते हों। 

क्यू आर जी हॉस्पिटल ,फरीदाबाद के इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर सुंदरी श्रीकांत बता रहे हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को रोगों से बचाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है। इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग  होना बहुत ज़रूरी है।

नमक 

immunity boosting things ()

वैसे तो नमक के बिना किसी भी खाने का स्वाद नहीं आता लेकिन आप शायद नहीं जानते कि बहुत ज्यादा नमक भी कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकता है। बहुत नमक का ज्यादा सेवन शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है और बहुत जल्द ही शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है । 

Recommended Video

चाय और कॉफ़ी 

immunity boosting things ()

अधिक मात्रा में चाय और कॉफ़ी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा काम कर दें।

इसे जरूर पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाएं और सर्दियों में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाएं 

मीठे को कहें ना

immunity boosting things ()

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें। 

इसे जरूर पढ़ें : Expert Tips: बच्‍चों में इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं ये 4 नेचुरल तरीके, आज से ही अपनाएं

एनर्जी ड्रिंक्स 

सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें। अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं। 

शराब 

immunity boosting things ()

शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है इसलिए शराब का अधिक सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। इसलिए आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे।