Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में च्यवनप्राश खाएंगी तो सेहत रहेगी चकाचक, रोजाना 1 चम्‍मच खाएं

    रोजाना सिर्फ 1 चम्‍मच च्यवनप्राश खाने से आपकी सेहत दुरुस्‍त रहती है और सर्दियों में भी चेहरे पर ग्‍लो बना रहता है।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-13,12:00 IST
    Next
    Article
    benefits of chyawanprash in winter hindi

    हालांकि, मुझे च्यवनप्राश खाना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं है लेकिन सर्दियों में मेरी मां मुझे रोजाना 1 चम्‍मच च्यवनप्राश खाने के लिए मजबूर करती हैं। उनका कहना है कि च्यवनप्राश की सिर्फ एक चम्मच मेरी सभी स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकती है। शायद मेरी तरह आपने भी सर्दियों में च्यवनप्राश नहीं खाने को लेकर अपनी मां के साथ बहुत संघर्ष किया होगा। 

    लेकिन मैंने भी हार नहीं मानी बल्कि इस बात पर शोध करने का फैसला किया। मैंने पाया कि च्यवनप्राश में लगभग 20 से 40 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां होती हैं, अश्वगंधा, आंवला और ब्राह्मी से लेकर शहद तक, इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

    थोड़ी गहराई में जाने के बाद, मैंने पाया कि मां च्यवनप्राश की शक्ति में विश्वास करने के सिर्फ एक नहीं बल्कि 6 कारण हैं। आज हम आपको च्यवनप्राश के फायदों के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी मुझे हमें पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित आयुर्वेदिक चिकित्सक सोनम जी दे रही हैं। उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ ये टिप्‍स शेयर किए हैं। 

    इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, 'यह एक पारंपरिक हर्बल उपचार है जो अनगिनत स्वास्थ्य लाभों से युक्त है।'

    बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

    च्यवनप्राश कुछ बहुत प्रभावी जड़ी बूटियों की उपस्थिति के कारण संपूर्ण इम्‍यूनिटी बूस्टर टॉनिक बनाता है। ये जड़ी बूटियां व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन को बढ़ावा देती हैं और इम्‍यून सिस्‍टम का समर्थन करती हैं। यह विशेष रूप से तब महत्वपूर्ण हो जाता है जब मौसम बदल रहा हो क्योंकि हवा में अधिक नमी होती है जो वायरस, बैक्टीरिया और कीटाणुओं के विकास में सहायक होती है। 

    तो, च्यवनप्राश लेने से आपको बीमारी के खिलाफ अपने शरीर की रक्षा में मदद मिल सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें:रोजाना सिर्फ 1 चम्‍मच च्यवनप्राश खाने से मिलते हैं अनोखे फायदे

    हार्ट की कार्यप्रणाली को बढ़ाने में मददगार

    च्यवनप्राश शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके हार्ट हेल्‍थ में सुधार करता है। यह ताक़त, जीवन शक्ति में सुधार के लिए अच्छा है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है। 

    च्यवनप्राश ब्रेन टॉनिक के रूप में कार्य करके याददाश्त बढ़ाने सहित ब्रेन के कार्यों में सुधार करने में भी उपयोगी है।

    benefits of chyawanprash for skin

    रिप्रोडक्टिव संबंधी समस्‍याओं में सुधार

    मानसिक स्वास्थ्य से लेकर यौन स्वास्थ्य तक आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह भी पता चला है कि च्यवनप्राश का नियमित सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्‍सुअल हेल्‍थ  को बढ़ाता है। 

    यह रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम में भी सुधार करता है और प्रजनन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। हार्मोनल फ्लो को संतुलित करने के अलावा, च्यवनप्राश में एक्टिव तत्व रिप्रोडक्टिव अंगों और एंडोक्राइन सिस्टम के कामकाज में मदद करते हैं। यह पीरियड्स के नियमन में मदद करता है।

    डाइजेशन में करता है मदद

    सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है। अगर आपको बार-बार कब्ज़ रहता है, तो च्यवनप्राश मदद कर सकता है। च्यवनप्राश में आंवला और दालचीनी जैसी चीजें आपके आंत्र तंत्र को विनियमित करने में मदद करती है, डाइजेस्टिव सिस्‍टम के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देती है।

    लंग्‍स की कार्यक्षमता में करता है सुधार

    च्यवनप्राश में मौजूद जड़ी-बूटियों की विस्तृत श्रृंखला आपके फेफड़ों को प्रभावित करने वाले संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है। सर्दियां भी वह समय होता है जब वायु प्रदूषण रिकॉर्ड ऊंचाई पर होता है और आपके फेफड़ों पर दबाव भारी होता है। 

    च्यवनप्राश इंफेक्‍शन के खिलाफ रोकथाम में सहायता करते हुए आसान और आरामदायक सांस लेने के लिए आपके श्वसन पथ को साफ करने में मदद कर सकता है।

    benefits of chyawanprash

    त्वचा को बनाता है ग्‍लोइंग

    ऐसा माना जाता है कि आप जो खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है। इसलिए, एक खराब डाइट का परिणाम डल त्वचा होगा जबकि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट आपकी त्वचा को नेचुरली ग्‍लो पाने में मदद करती है। सर्दियों में त्वचा को डल और ड्राई हो जाती है। 

    Recommended Video

    च्यवनप्राश आपको शाइनी त्वचा देने के लिए आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद आंवला, घी और शहद भी हेल्‍दी त्वचा को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद होते हैं। तो, इसे रोजाना लेने से निश्चित रूप से अच्छी त्वचा को बढ़ावा मिलेगा।

    इसमें उपयोग की जाने वाली विभिन्न जड़ी-बूटियों के व्यापक स्वास्थ्य लाभ भी श्वसन संबंधी समस्याओं के उपचार में इसकी चिकित्सीय प्रभावकारिता को बढ़ाते हैं। यदि सही खुराक में लिया जाता है, तो असंख्य स्वास्थ्य लाभों का आनंद लिया जा सकता है। 

    तो, स्पष्ट रूप से, च्यवनप्राश आपके लिए कुछ बेहतरीन लाभ प्रदान कर सकता है। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही आर्टिकल के अंत में आ रहे कमेंट सेक्‍शन में कमेंट करके जरूर बताएं। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।