ग्‍लूटेन फ्री बाजरे का आटा, जिसे अभी तक कम करके आंका जाता था। अब जबकि इसके स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार कर लिया गया है, तथापि, यह एक अत्यधिक मांग वाला फूड बन गया है। यह ग्रामीण भारत में व्यापक रूप से खाया जाता है और पूरी दुनिया में उपलब्ध होता है। बाजरा फाइबर और आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है। साथ ही यह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है और इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। यहां 5 ऐसे कारण बताए गए हैं कि आपको अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना चाहिए।

बाजरे का आटा हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में हमने डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। उन्‍होंने हमें इससे जुड़े 3 अद्भुत फायदों के बारे बताया। आइए आप भी इस बारे में विस्‍तार से जानें।

फाइबर से भरपूर

बाजरे का आटा ग्‍लूटेन फ्री होता है जो व्‍हीट इनटॉलेरेंस वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह अघुलनशील फाइबर से भी भरपूर होता है जो कब्ज का सामना करने वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी है।

फाइबर से भरपूर होने के कारण बाजरे के आटे की रोटी खाने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आपको बार-बार खाने की इच्‍छा नहीं होती है और वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके अलावा, बाजरे का आटा अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो हमारे पेट में प्री-बायोटिक के रूप में काम करता है और हमारे डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सही रखने में मदद करता है।

bajra flour benefits for health

दिल के लिए अच्‍छा

बाजरा मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम होता है, जो ब्‍लड वेसल्‍स को फैलाता है और सर्कुलेशन में मदद करता है। यह ब्‍लडप्रेशर को कम करने में मदद करता है। बाजरे में फाइबर भी होता है जो एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम शरीर में ग्लूकोज रिसेप्टर्स को नियंत्रित करने और डायबिटीज को दूर रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा

डिटॉक्सिंग एजेंट

बाजरे में फाइटिक एसिड, टैनिन और फिनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र को कुछ हद तक थामने में मदद करते हैं और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं। स्वादिष्ट बाजरा पराठे और बाजरे की खिचड़ी स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो ज्यादातर सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त होती है। इसमें क्वेरसेटिन जैसे कैटेचिन भी होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर किडनी और लिवर को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।

health Benefits of bajra flour

डायबिटीज को रखता है कंट्रोल

डाइट में फाइबर के सेवन से डायबिटीज नियंत्रण और रोकथाम दोनों प्रभावित होते हैं। बाजरे का डायबिटीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा और धीरे-धीरे पचने योग्य स्टार्च की उपस्थिति होती है, जो ग्लूकोज में परिवर्तित होने में अधिक समय लेता है। यह डायबिटीज के प्रबंधन में मदद करता है और डायबिटीज रोगियों के लिए निरंतर ऊर्जा रिलीज प्रदान करता है। इसके अलावा, बाजरा मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो डायबिटीज के कम जोखिम से जुड़ा है।

Recommended Video

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर 

बाजरा अन्य अनाज की तुलना में हेल्‍दी ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है। ओमेगा-3 बीपी को कम करने, ट्राइग्लिसराइड्स, धमनियों में प्लाक के विकास को धीमा करने, नियमित हार्ट रेट को बनाए रखने और कार्डियो सुरक्षात्मक होने के लिए जाने जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बाजरा को डाइट में शामिल करने के लिए ट्राई करें यह पांच रेसिपीज

इन 5 फायदों के कारण आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com