बाजरा एक ऐसा अनाज है, जिसे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाने वाला बाजरा मुख्य रूप से अफ्रीका और भारत में उगाया जाता है। इसके सेवन से ना सिर्फ वेट मैनेज करने में आसानी होती है, बल्कि यह डायबिटीज, हार्ट हेल्थ, स्किन व हेयर हेल्थ आदि के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। बाजरा के सेवन से आपको प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी 6 आदि कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं।

इसके पोषक तत्वों व हेल्थ बेनिफिट्स के कारण ही इसे हर किसी को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अधिकतर लोगों को यह समझ ही नहीं आता कि वह बाजरा को अलग-अलग रूपों में अपनी डाइट में किस तरह शामिल करें। हो सकता है कि आप भी अक्सर इसी सवाल से परेशान रहती हों। तो चलिए आज हम आपको बाजरा की कुछ ऐसी डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिसके बाद आपके लिए अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना काफी आसान हो जाएगा-

बाजरे की रोटी

bajra roti recipe

इस तरह से घरों में बाजरे का सेवन करना बेहद ही आम बात है। बाजरे को पीसकर उसका सूख आटा बना लें फिर उसके बाद उसे गूंथकर आप उससे रोटी तैयार कर सकती हैं। इस तरह से बाजरे की मदद से बनाई जाने वाली रोटियों को सब्जी व दही के साथ सर्व किया जा सकता है। इसके अलावा आप प्याज, हरी मिर्च व चटनी के साथ भी इसका आनंद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:अम्बाडी से बनाएं ये 3 हेल्दी और टेस्टी डिशेज, जानें आसान तरीके से बनने वाली रेसिपीज

Recommended Video

बाजरा पैनकेक्स

bajra pan cake

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन बाजरे की मदद से पैनकेक्स भी बना जा सकते हैं। जिन्हें आप अपने नाश्ते में बेहद आसानी से खा सकती हैं। इसके लिए आप बाजरे के आटे में थोड़ी सूजी, उबला आलू व अन्य मसाले डालकर एक थिक बैटर तैयार कर लें। इसके बाद आप तवे पर थोड़ा-थोड़ा बैटर डालकर उसे चीले की तरह दोनों तरफ से सेकें। आप चाय के साथ गर्मागर्म पैनकेक्स का लुत्फ उठा सकती हैं।

बाजरा मेथी पूरी

bajra methi puri

आपने बेडमी पूरी तो कई बार खाई होगी। अधिकतर घरों में लोग छुट्टी के दिन बेड़मी पूरी खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अपने ब्रेकफास्ट को एक हेल्दी ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में बेडमी पूरी की जगह बाजरा मेथी पूरी तैयार करें। इसके लिए आप एक बड़े बाउल में बाजरा, मसाले व नमक मिलाकर घी की मदद से एक स्मूद आटा तैयार करें। इसके बाद आप  इसमें मेथी की कुछ बारीक कटी पत्तियों को भी शामिल करें। आखिरी में आप पूरी की तरह छोटी-छोटी लोई लेकर पूरी बेलें और कड़ाही में डीप फ्राई करें। बस आपकी गर्मा-गर्म बाजरा मेथी पूरी तैयार है।

बाजरे का डोसा

bajra dosa recipe

आमतौर पर डोसे को चावल के बैटर की मदद से तैयार किया जाता है। वैसे तो डोसा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट व लंच ऑप्शन माना जाता है। लेकिन अगर आप अपने नाश्ते को और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप चावल को बाजरे, गेंहू व ज्वार के आटे से रिप्लेस कर दें। अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो बाजरे का डोसा यकीनन आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। वहीं अगर आप चाहें तो बाजरे के डोसे के स्थान पर उत्पम भी बना सकती हैं। इसके लिए आप बैटर में प्याज, गाजर व अन्य सब्जियों को मिक्स कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:साबूदाने का पापड़ बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये 5 बातें

बाजरे की खिचड़ी

बाजरे की खिचड़ी राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में बड़े चाव से खाई जाती है। इसे बनाने के लिए पहले बाजरे को पहले पानी में सोक किया जाता है। इसके बाद उसे ग्राइंड करके खिचड़ी तैयार की जाती है। बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए आपको बाजरे के अतिरिक्त उड़द दाल, तूर दाल व अन्य दाल की जरूरत होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।