रामदाना या अमरनाथ का इस्तेमाल आमतौर पर व्रत के दौरान किया जाता है। अमरनाथ के बीजों में मैंगनीज की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर यह खाद्य सामग्री आपकी दैनिक पोषक तत्वों की जरूरत को केवल एक बार लेने से ही पूरा कर सकता है। मैंगनीज विशेष रूप से मस्तिष्क समारोह के लिए महत्वपूर्ण है और माना जाता है कि कुछ न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से शरीर की रक्षा करता है।

व्रत के दौरान खाया जाने वाला रामदाना आयरन का भी मुख्य स्रोत है। आइए जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS), नई दिल्ली से जानें रामदाना के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगे। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

ramdana health benefits

मानव शरीर में हानिकारक मुक्त कण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट प्राकृतिक यौगिक हैं जो शरीर को इन मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। रामदाना फेनोलिक एसिड, वैनिलिक एसिड, पी-हाइड्रॉक्सीबेंज़िक एसिड और गैलिक एसिड की उच्च मात्रा का वहन करता है जो आपको मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर जैसे कई अपक्षयी रोगों से बचाने में भी मदद करता है। इसे किसी न किसी रूप में अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन में लाना है नेचुरल ग्लो तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

आयरन से भरपूर 

लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आयरन की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। रामदाना में भरपूर मात्रा में आयरन तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। आयरन से भरपूर रामदाना का सेवन एनिमिक लोगों में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

bone health ramdana

भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से रामदाना का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। इसे किसी न किसी रूप में नियमित आहार में शामिल करने से हड्डियों के रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करे 

कोलेस्ट्रॉल, एक प्रकार का वसा, जो रक्त में बहुत अधिक पाए जाने पर धमनियों को संकुचित कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि रामदाना में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: व्रत में खाए जाने वाले सामक चावल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

Recommended Video

वजन कम करे 

रामदाना फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, दोनों ही तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि रामदाना शरीर में भूख बढ़ाने वाला हार्मोन को काफी हद तक नियंत्रित रखता है। जिससे अतिरिक्त भूख और ज्यादा खाने की आदत से बचा जा सकता है। फाइबर का अधिक सेवन शरीर के वसा और वजन को कम करने के जोखिम को कम करता है। इसलिए वजन नियंत्रण के लिए रामदाना को अपने आहार में जरूर शामिल करें। 

पाचन में सहायक 

digestion ramdana benefits

अपने फाइबर तत्वों से भरपूर होने की वजह से रामदाना पाचन में अच्छा होने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। इसे नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

ग्लूटेन मुक्त

मसालेदार, जौ और गेहूं जैसे अनाज में एक प्रकार का प्रोटीन होता है जिसे लस कहा जाता है। कुछ विशेष रोग वाले लोग ग्लूटेन नहीं खा सकते हैं क्योंकि शरीर एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है जो सूजन और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन वे एक लस मुक्त अनाज यानी रामदाना को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है बेर का सेवन, जानें इसके फायदे

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर रामदाना को व्रत के अलावा भी अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik