बसंत का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में कई स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर फल बाजार में दिखाई देने लगते हैं। ऐसे ही स्वादिष्ट फलों में से एक है बेर या jujube fruit। अपने खट्टे मीठे रसीले स्वाद की वजह से ये फल खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है और कई  तरह से सेहत के लिए भी लाभकारी है। 

यह एक ऐसा फल है जो मुख्य रूप से बसंत के मौसम में दिखाई देता है और इसका किसी भी रूप में सेवन करना स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। आइए पीलीभीत के सलोनी हॉस्पिटल के जाने माने डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) जी से जानें बेर के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें सुनने के बाद आप भी जरूर इसे अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएंगे। 

अच्छी नींद को बढ़ावा देता है 

good for sleeping

अनिद्रा का इलाज करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक रूप से बेर के फलों का उपयोग किया जाता था। फल और बीज दोनों फ्लेवोनोइड जैसे सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड से संपन्न होते हैं जो शामक और कृत्रिम निद्रावस्था के गुणों को प्रदर्शित करने के लिए जाने जाते हैं। यह एक प्राकृतिक नींद प्रवर्तक के रूप में कार्य करता है, जो तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव प्रदान करके साउंड स्लीप को प्रेरित करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर 

बेर के फल कई एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में समृद्ध हैं, मुख्य रूप से फ्लेवोनोइड्स, पॉलीसेकेराइड्स और ट्राइटरपेनिक एसिड। इनमें विटामिन सी के उच्च स्तर भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। फ्री रेडिकल्स से लड़ने की उनकी क्षमता के कारण, एंटीऑक्सिडेंट कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि बेर की एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि जिगर में मुक्त कट्टरपंथी क्षति के कारण तनाव और सूजन को कम करने में मदद करती है। वास्तव में, बेर फल के अधिकांश लाभों का श्रेय उनकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ को दिया जाता है।

पाचन को बढ़ावा देता है

digestive system ber

बेर में भरपूर मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चयापचय को गति प्रदान करने में सहायक होता है और आपको पूरे दिन सक्रिय रखता है। बेर में मौजूद फाइबर की एक बड़ी मात्रा मल त्यागने की प्रक्रिया में लाभदायक होती है। बेर को आहार में शामिल करने से पाचन सम्बन्धी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

Recommended Video

रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है

अच्छे रक्त प्रवाह का मतलब है कि आपके सभी महत्वपूर्ण अंग ऑक्सीजन युक्त रक्त की पर्याप्त आपूर्ति कर रहे हैं और आपको ऊर्जावान महसूस कराते हैं। पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, लोहा और जस्ता में आंतरिक रूप से समृद्ध होने के नाते, ये खनिज हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। जबकि, बेर का नियमित संस्करण आयरन तत्व बढ़ाने और हीमोग्लोबिन की संख्या में सुधार करने और प्रणाली में उचित रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है।

दिलों को स्वस्थ रखे

ber heart health 

बेर सबसे अच्छे फलों में से एक हैं जो दिल के अनुकूल पोषक तत्वों से युक्त होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाने और हृदय संबंधी कार्यों को अनुकूलित करने के लिए जाने जाते हैं। पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा और सोडियम में कम होने की वजह से यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह फल एक शक्तिशाली एंटी-एथेरोजेनिक एजेंट के रूप में भी काम करता है जो धमनियों में जमा होने से वसा को कम करता है। इसके अलावा, डाइटरी फाइबर से भरपूर यह फल लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखता है और हृदय रोग का खतरा कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए रामबाण है हरा लहसुन, जानें इसके फायदे

अल्जाइमर का खतरा कम करे 

ber health benefits

अनुसंधान से पता चला है कि बेर फल सेल डिजनरेशन से लड़कर अल्जाइमर का इलाज करने में मदद कर सकता है और मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है। यह  फल डिमेंशिया, न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति के आहार योजना के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है और उन्हें स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम स्टॉन्ग करे 

यह छोटा सा फल विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस की तरह काम करता है। ये पोषक तत्व हानिकारक विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं और भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करके पुरानी सूजन के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, बेर में मजबूत एंटी-एलर्जी और एंटी-एनाफिलेक्टिक विशेषताएं भी हैं जो अतिसंवेदनशीलता को रोकती हैं और सर्दी और बुखार को दूर रखती हैं।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

bone health ber 

ऑस्टियोपोरोसिस एक दुर्बल करने वाली स्थिति है जो आसन, हड्डी के कार्य और लचीलेपन को प्रभावित कर सकती है। बेर फल का सेवन वृद्ध लोगों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है यह हड्डियों की कई समस्याओं से निजात दिलाने के साथ जोड़ों में दर्द को कम कर सकते हैं। विभिन्न खनिजों से भरपूर ये फल कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम संयोजी ऊतक शक्ति को बढ़ावा देते हैं और हड्डी के स्वास्थ्य और गतिशीलता को बढ़ाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:5 तरह के नमक का कैसे करें इस्‍तेमाल? रुजुता दिवेकर से जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik