• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

थाली में चिकन की बजाय शामिल करें ये फूड्स, शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आपने आहार में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं।  
author-profile
Published -27 Sep 2022, 12:52 ISTUpdated -27 Sep 2022, 12:52 IST
Next
Article
Alternative Chicken Foods For Women

हमारे शरीर को समय-समय पर सही पोषण का मिलना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता तो हम कई बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं। इसलिए ज्यादा लोग अपने आहार में मांसाहारी भोजन को शामिल करते हैं खासतौर पर चिकन। कहा जाता है कि चिकन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है क्योंकि प्रोटीन हमारी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन बॉडी की हर सेल्‍स में प्रोटीन होता है, जो सेल्‍स के विकास और मरम्मत करने का काम करता है। 

इसके अलावा,  प्रोटीन बॉडी के निर्माण करने वाले तत्वों में जरूरी होती है। इसे खाने से मसल्स और इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और बॉडी का संतुलन बेहतर होता है। मगर प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत नॉन-वेज फूड्स माने जाते हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम बता रहे हैं, जिससे आपकी बॉडी को उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है।

दाल को करें शामिल 

Protein lentis in hindi

आप अपनी थाली को प्रोटीन युक्त बनाने के लिए दाल को शामिल कर सकते हैं। आप किसी भी दाल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप मलका, मसूर को  अपने आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि सभी में कुछ ना कुछ मात्रा में प्रोटीन जरूर पाया जाता है। (चना दाल के फायदे)

इसे ज़रूर पढ़ें- वेजिटेरियन है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

कहा जाता है कि एक कप दाल में तकरीबन 15 से 18 ग्राम प्रोटीन और फाइबर होता है। आप प्रोटीन के लिए इसे लंच और डिनर में भी शामिल कर सकते हैं। कितने ऐसे लोग भी आपको मिल जाएंगे जो प्रोटीन के लिए सिर्फ दाल ही पी लेते हैं।

सेब का करें सेवन

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते हमारे शरीर को कई तरह से पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर हमारे शरीर को नियमित रूप से पोषक तत्व नहीं मिलते, तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके शरीर में प्रोटीन या फिर पोषण तत्व की कमी न हो तो आप सेब का सेवन कर सकते हैं।

Recommended Video

कहा जाता है कि सेब में कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके पेट की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। साथ ही, सेब का नियमित सेवन करने से पेट तुरंत साफ हो जाता है।

नट्स की मात्रा बढ़ा दें

Nuts benefits

आप अपनी थाली में चिकन को शामिल न करने की बजाय नट्स को शामिल कर सकती हैं क्योंकि नट्स में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप इसे रोजाना आधा कप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन आपको इससे ज्यादा नहीं खाते हैं क्योंकि अगर आप अधिक मात्रा में नट्स खाते हैं, तो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। (दिनभर में आपको कितने ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए)

इसे ज़रूर पढ़ें- हाई प्रोटीन डाइट पर हैं तो भूल से भी ना करें यह गलतियां

इसके अलावा, नट्स में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आप नट्स का शेक या फिर हलवा भी खा सकते हैं, जिसमें आप देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा, आप अपने आहार में अलसी के बीज, अंडा या फिर हरी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है, तो आपको पहले किसी डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।