कहा जाता है कि नट्स हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते है। इसलिए इसे हमें अपनी डाइट में इन्‍हें जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा ही कुछ मेरे जहन में भी है इसलिए मेरी और मेरे बच्‍चों के दिन की शुरूआत बादाम खाने से होती हैं। इसके साथ ही मैं अंजीर और अखरोट खाना भी पसंद करती हूं। लेकिन मेरे दिमाग में अक्‍सर यह बात आती हैं कि दिनभर में मुझे कितने ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। जी हां दिनभर में हमें कितने नट्स खाने चाहिए, मेरे साथ-साथ शायद इस बात को लेकर ज्‍यादातर महिलाओं के मन में दुविधा रहती होगी। क्‍योंकि कुछ नट्स में कैलोरी और फैट बहुत ज्‍यादा होता है।

Read more: Dry fruits diary: कौन से मेवे में होता है कौन सा गुण

dry fruits health inside

जी हां अखरोट, पिस्‍ता, ब्राजील नट्स और बादाम सभी को सुपरफूड माना जाता है। क्‍योंकि ये पोषक तत्‍वों, विटामिन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, और ये हमें ढेर सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स देने का दावा करते हैं। जैसे रोजाना नट्स खाने से कोलेस्‍ट्रॉल कम, ब्‍लड शुगर बैलेंस और डाइजेशन को ठीक करने में हेल्‍प मिलती है। लेकिन कुछ नट्स में हाई कैलोरी और फैट होता है इसलिए इसे रेगुलर खाने से बचना चाहिए। इस बारे में जानने के लिए कि हमें दिनभर में कितने नट्स खाने चाहिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में बताया। आइए मेरे साथ-साथ आप भी इस बारे में जानिए।

एक्‍सपर्ट की राय

डायटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि अनसाल्‍टेड नट्स आप खा सकती हैं यह सबसे अच्‍छे स्‍नैक्‍स में से एक है। इससे आपको भरा हुआ महसूस होता है क्‍योंकि ये फैट, फाइबर और प्रोटीन का बहुत अच्‍छा स्रोत है और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं।

dry fruits health inside
 
''एक बार में नट्स खाने की सही मात्रा 30 ग्राम है जिसमें 20 बादाम, 15 काजू, 20 हेजलनट या 8 अखरोट के बराबर शामिल होना चाहिए।'' और एकबार जब आप सबकुछ संयामित तरीके से लेते हैं तो आप इस धारणा को भूल जाती है कि आपकी कमर के लिए नट्स खराब है। 


Read more: अच्छा इस वजह से ड्राई फ्रूट्स रखते हैं हमारे दिल का ख्याल

डायटिशियन सिमरन सैनी का ये भी कहना हैं कि "एक छोटी सी मुट्ठी नट्स खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है - वास्तव में, ये मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्योंकि ये फैट से भरपूर होते हैं इसलिए एक मुट्ठी से ज्‍यादा खाना आपके लिए ज्‍यादा हो सकता है। इसलिए रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्‍थ के लिए सही है।

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial