प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो मसल्स बिल्डअप में मदद करता है। इसलिए, जो लोग अपनी बॉडी को ट्रांसफॉर्म करना चाहते हैं, वह प्रोटीन को अधिक मात्रा में लेने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, यह मसल्स बिल्डअप के अलावा मसल्स लॉस को रिकवर करने में भी मदद करता है। वहीं, वेट लॉस के लिए भी हाई प्रोटीन फूड का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि प्रोटीन शरीर में धीरे-धीरे टूटकर आपको लगातार एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही इससे कारण आप लंबे समय खुद को फुलर महसूस करती हैं, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाती है। 

पयार्प्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने का एक लाभ यह भी है कि भूख हार्मोन ग्रेलिन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। जिससे आपको अनावश्यक क्रेविंग्स नहीं होती है। आज के समय में पूरे विश्व में लोग हाई प्रोटीन डाइट की सिफारिश करते हैं। लेकिन इसका आपको पर्याप्त लाभ तभी मिलता है, जब आप हाई प्रोटीन डाइट के दौरान कुछ गलतियों से बचें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रही हैं, जिसे लोग अक्सर हाई प्रोटीन डाइट के समय करते हैं-

बराबर मात्रा में प्रोटीन को ना बांटना

high protien diet mistakes expert tips

यह भले ही एक छोटी सी मिसटेक लगे, लेकिन इससे आपको बहुत फर्क पड़ता है। मसलन, अगर आप हाई प्रोटीन डाइट पर हैं तो इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप दिन की शुरूआत में या फिर एक ही मील में अपने प्रोटीन फूड आइटम्स को शामिल कर लें। इससे बॉडी के लिए उसे डाइजेस्ट करना व सही तरह से काम करने में समस्या होगी। इसलिए, अगर डायटीशियन ने आपको दिन में 60 ग्राम प्रोटीन लेने के लिए कहा है तो आप उसे 20 ग्राम हर मील में एड करें। 

पानी कम मात्रा में पीना

drink water  high protein diet mistakes

अमूमन देखने में आता है कि जब लोग हाई प्रोटीन डाइट पर होते हैं तो वे केवल अपने प्रोटीन इनटेक पर ही फोकस करते हैं। वाटर इनटेक पर उनका कोई ध्यान ही नहीं होता। जबकि वास्तव में यह एक बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, जब आप हाई प्रोटीन ले रही हैं तो यह शरीर के अंदर ब्रेकडाउन के लिए बहुत अधिक हीट पैदा करता है और अगर इस दौरान आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं जैसे एक्ने व अन्य कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

expert quote on high protein diet

इसे भी पढ़ें :वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं

प्रोटीन की मात्रा पर ध्यान ना लेना

high protien foods

जब लोग हाई प्रोटीन डाइट पर होते हैं तो लोग केवल प्रोटीन बेस्ड फूड का ही सेवन करने लगते हैं। लेकिन यह तरीका भी गलत है। आपकी हाइट, वेट, उम्र, एक्टिविटी व हेल्थ कंडीशन के अनुसार आप हाई प्रोटीन डाइट लें। प्रोटीन की मात्रा हर व्यक्ति के अनुसार अलग होती है और अगर आप आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन करती हैं तो यह भी समस्या की वजह बन सकता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन एक समय के बाद वजन बढ़ने की वजह बन जाता है।

इसे भी पढ़ें :दिन भर में कितना प्रोटीन लेना होगा अच्छा? जानें प्रोटीन के डाइट सोर्स के बारे में

प्रोटीन के प्रकार पर फोकस ना करना

types of protein

वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना यकीनन एक अच्छा आइडिया है। हालांकि, यहां आपको यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि आप किस टाइप का प्रोटीन ले रही हैं। मसलन, चिकन और मछली जैसे प्रोटीन के लीन सोर्स पर अधिक फोकस करें। जितना हो सके बेकन से दूर रहने की कोशिश करें। फ्राइड बेकन में सैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जो आपकीक सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik