अच्छा! आप एक बात बताएं? क्या प्रोटीन के बारे में सोचते ही आपके भी दिमाग में अंडा या मीट का ख्याल आता है। जी हां! यह सच है कि इन नॉनवेज फ़ूड में प्रोटीन काफी उच्च मात्रा में होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन डाइट उपलब्ध नहीं है। आज ऐसे कई शाकाहारी फूड्स हैं जिसके जरिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। आम लोगों की तरह आप प्रोटीन शेक, पाउडर या सप्लीमेंट लिए बिना भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ शाकाहारी आहार के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को सही बनाए रखने में मदद करेंगे।

कद्दू के बीज

best source of protein for vegetarian inside

अगर आप शाकाहारी है और प्रोटीन युक्त किसी हरी सब्जी की तलाश में हैं तो कद्दू के बीज को डाइट में ज़रूर शामिल करें। कद्दू के बीज में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए सेहतमंद होते हैं। कई लोगों का मानना है कि एक कप कद्दू के बीज में लगभग 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप सज्बी के रूप में भी शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन का वेजिटेरियन सोर्स है सोया चंक, वेट लॉस के साथ हार्ट प्रॉब्लम में भी करता है मदद

ब्लैक आइड पीज

best source of protein for vegetarian inside

ब्लैक आइड पीज का एक अच्छा प्रोटीन स्त्रोत है। आप इसकी सब्जी भी बना के खा सकते हैं। आजकल बाज़ार में ये आसानी से मिल जाते हैं। तक़रीबन 100 ग्राम ब्लैक आइड पीज में लगभग 15 से 16 ग्राम प्रोटीन होता है। ब्लैक आइड पीज के अलावा आप पनीर, दूध और आलू को भी प्रोटीन के लिए सेवन कर सकते हैं। (ये फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज)

Recommended Video

चिया सीड्स

best source of protein for vegetarian insdie

चिया सीड्स को आप किसी नॉनवेज डिश से कम ना समझे, क्यूंकि कहा जाता है कि चिया सीड्स में नॉनवेज से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। रोजाना कुछ चिया सीड्स लेने से शरीर स्वस्थ रहता है। अगली बार जब आप प्रोटीन के लिए किसी चीज को खरीदने के लिए घर से निकले तो चिया सीड्स को भी ज़रूर शामिल करें।  

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, टेस्टी के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

मसूर दाल

best source of protein for vegetarian inside

मसूर दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। आप किसी भी दाल को ले लीजिए, सभी में कुछ ना कुछ मात्रा में प्रोटीन ज़रूर पाया जाता है। एक कप दाल में तक़रीबन 15 से 18 ग्राम प्रोटीन और फाइबर होता है। आप प्रोटीन के लिए इसे लंच और डिनर में भी शामिल कर सकते हैं। कितने ऐसे लोग भी आपको मिल जायेंगे जो प्रोटीन के लिए सिर्फ दाल ही पी लेते हैं।

नोट: इसके बारे में आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@cms2.prabhasakshi.com,cdn2.stylecraze.com,www.healthunbox.com)