पेगन डाइट, पैलियो और वेगन के कॉम्बिनेशन से बनती है, ये एक नई डाइट प्‍लान है। अगर आप भी इसे ट्राई करना चाहती हैं तो हमारे पास इस डाइट के बारे पूरी जानकारी है। आइए हमारे साथ-साथ आप भी इस डाइट के बारे में जानें। एक परफेक्‍ट डाइट प्‍लान जो सभी के लिए काम करती है, हमेशा से विवादास्‍पद रही है। एक्‍पर्ट तरह-तरह की डाइट और भिन्‍न दावों के साथ आते हैं। कुछ डाइट प्‍लान को फेमस सेलिब्रिटी द्वारा समर्थन दिया जाता है और हम अक्‍सर इस बारे में अनजान रहते हैं कि हमें सही मयानों में कौन सी डाइट फॉलो करनी चाहिए। डाइट की बढ़ती सूची में, एक ओर नाम जुड गया है, जिसे पेगन डाइट के नाम से जाना जाता है, और जो आजकल बहुत फेमस हो रही है। यह डाइट दो फेमस डाइट की एक क्रॉसब्रिड है-पैलियो और वेगन।

वेगन डाइट पूरी तरह से प्‍लाट बेस्‍ड फूड होते है, जबकि पैलियो में हैवी मीट खपत पर गर्व किया जाता है। हम यह नहीं कह सकती हैं कि दोनों पूरी तरह से विपरीत डाइट के कॉम्बिनेशन से बनी यह डाइट सच में सुपर हेल्‍दी है या नहीं। हालांकि हम आपको बता सकती हैं कि वास्‍वत में यह डाइट क्‍या है और अगर आप इसमें रुचि रखती हैं तो आप इसे ट्राई कर सकती हैं।
Read more: इस तरह आपके लिए फायदेमंद भी होती है cheat diet

पेगन डाइट क्‍या है?
vegan diet in

2015 में डॉक्‍टर मार्क हाइमैन द्वारा स्थापित यह एक नई डाइट है। हाइमन ने सीबीएस न्यूज़ को बताया: "बीमारी से बचने के लिए किसी भी दवा की तुलना में फूड अधिक पावरफूल होता है।" हाइमैन के अनुसार, डाइट खाने का एक 'hunter-gatherer' स्‍टाइल है, जहां किसी को भी अपनी डाइट प्‍लॉट बेस फूड जैसे वैगन जैसे जोड़ने की आवश्यकता होती है, लेकिन अच्‍छी हेल्‍थ को पाने के लिए प्रोसेस्ड फू्ड जैसे पैलियो से बचना होता है।

पेगन डाइट 75/25 रूल पर आधरित है, जिसमे 75 प्रतिशत डाइट में फल और सब्जियां होती हैं और बाकि के 25 प्रतिशत में प्रोटीन और हार्ट हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है।

क्‍या खाना चाहिए?

जो लोग इस डाइट को फॉलो करते हैं उन्‍हें आलू, शक्‍करकंद, कॉर्न जैसे स्‍टार्च वाले फूड से बचना चाहिए और नॉन-स्‍टार्च फूड लेने चाहिए। प्रोटीन क लिए, डाइट लोगों को एनिमल और प्‍लॉट बेस फूड के कॉम्बिनेशन का चुनने के लिए प्रोत्‍साहित करती है। हेल्दी फैट को डाइट में जोड़ा जा सकता है जिसमें ओमेगा -3 से भरपूर स्रोत शामिल है, जो ज्‍यादातर फैटी फिश, ऑलिव ऑयल, नट्स और एवाकाडो में पाया जाते हैं। जब भी संभव हो तो लोकल, आर्गेंनिक और स्‍थायी स्रोत को ही प्रोत्‍साहित किया जाता है।

क्‍या नहीं खाना चाहिए?

पेगन डाइट में सारे डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दूध, मक्खन, पनीर और दही को जोड़ने की आवश्यकता होती है, जैसे कि वेगन डाइट भोजन। हालांकि, डेयरी विकल्प या प्‍लॉट-बेस आधारित दूध के उत्पादों जैसे बादाम के दूध और सोया दही ले सकते हैं, लेकिन सिर्फ दिन में एक बार ही।

वीट-बेस प्रोडक्‍ट को बाहर रखा गया है। हालांकि, ग्‍लूटने फ्री ग्रेन जैसे क्विनोआ और ब्राउन लाइस ले सकती हैं लेकिन किफ़ायत से। पेगन डाइट कृत्रिम रंग, स्वाद और मिठास को भी दूर रखा जाता है।

Read more: मेडिटेरेनियन डाइट अपनाएं, मजबूत हड्डियां पाएं और वजन घटाएं