फल और सब्जियां हमारे संपूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी है क्‍योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल, फाइटोकेमिकल तथा अन्य बहुत सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते है। शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं हैं। लेकिन आज जो बात हम आपको बताने वाले हैं उसे सुनकर शायद आपको आश्‍चर्य होगा। जी हां गलत तरीके से फल और सब्जियों का सेवन हमारी हेल्‍थ पर बुरा असर डाल सकती हैं।
जी हां हमें बार-बार फल और सब्जियां खाने फायदों के बारे में बताया जाता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में, कुछ फलों और सब्जियां वास्तव में हमारी हेल्‍थ के लिए खराब हो सकती हैं, यह हमें कभी नहीं बताया जाता है।
उदाहरण के लिए, अंगूर का रस, स्टेटिंस (किसी भी ड्रग्स का ऐसा समूह जो रक्त में, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल सहित फैट के स्तर को कम करने के लिए काम करता है।) के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे साइड-इफेक्‍ट का खतरा बढ़ सकता है।
यहां, हम हम ऐसे ही कुछ फूड के बारे में जानते हैं जो समस्याएं पैदा कर सकते हैं ...
छिपे हुए जोखिम: कुछ फलों और सब्जियां वास्तव में हमारी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं ...

Read more: रोजाना ये 7 foods खाएं और गर्भाशय को healthy बनाएं

केला
banana healthy food

किडनी की समस्या से परेशान महिला को ज्यादा मात्रा में केले का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और किडनी बॉडी में पोटैशियम की मात्रा का निर्धारण करता है। किडनी की समस्या होने पर बॉडी में पोटैशियम इकट्ठा होने लगता है और hyperchalamia की समस्या को बढ़ाता है। जिसकी वजह से pulse rate असामान्य हो जाती है और घबराहट की समस्या होने लगती है।
जोखिम: अगर आपको किडनी की समस्या हैं, तो केले की बहुत बड़ी मात्रा में बचें, क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है।

Sprouts

University of East Anglia में medicine और pharmacology के professor Yoon Loke के अनुसार अगर आप anticoagulant drug warfarin ले रही हैं तो थक्कों को रोकने में मदद करने के लिए या क्लॉट को बड़ा होने से रोकने के लिए आपको स्‍प्राउट्स से बचना चाहिए।
'ऐसा इसलिए है क्योंकि हरी, पत्तेदार सब्जियां जैसे स्प्राउट्स और पालक विटामिन के से भरपूर होते हैं जो बॉडी में क्लोटिंग को बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है -जबकि warfarin इसके विपरीत ब्‍लड को पतला करता है। इस तरह विटामिन के वॉर्फरिन के प्रभाव को रोकता है।'

एवोकाडो
avocado healthy food

लेटेक्स एलर्जी वाली महिलाओं को एवोकाडो खाने से बचना चाहिए। लेटेक्स एक प्राकृतिक रबर होता है जो पेड़ से प्राप्त होता है। Journal of the American Dietetic Association के  एक शोध के अनुसार लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों में से 21.1 फीसदी लोगों को कुछ आहार से एलर्जी होती है। जिनमें से 18.3 फीसदी केला खाने और 16.3 फीसदी एवोकाडो का सेवन करने वाले लोग शामिल हैं। क्योंकि लैटेक्स में मौजूद प्रोटीन इन फलों में भी पाया जाता है।
UK के scientific director of Allergy Professor Jean Emberlin का कहना है कि इसी तरह किवी फल में भी होता है। 'दोनों फलों के लेटेक्‍स में प्रोटीन एक जैसा होता है इसलिए वे इसी तरह की प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता हैं।' इससे नाक का भरना, आंखों में खुजली, घरघराहट आदि जैसे लक्षण देखने को मिल सकते है। इसलिए अगर आपको लेटेक्‍स से एलर्जी हैं तो इन फ्रूट्स को खाने से बचें।

चेरी

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर चेरी हेल्‍थ के लिए किसी अमृत की तरह है, लेकिन कुछ महिलाएं चेरी को गुठली समेत खा लेती हैं। चेरी की गुठली चबाना या निगलना आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा इ‍सलिए क्‍योंकि इसमें amygdalin नाम का तत्व होता है जो कि poison cyanide का एक रूप होता है। जिससे बुखार, सिरदर्द, लो ब्‍लड प्रेशर या कभी-कभी जीवन नाशक भी हो सकता है। European Food Safety Authority (EFSA) की रिसर्च बताती है कि चेरी में साइनाइड का यौगिक खुराक में घातक हो सकता है, जो कि बॉडी के वजन के अनुसार 1.5 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम है।
इसकी गुठली में 170 मिलीग्राम प्रतिग्राम cyanide होता है, जिसका मतलब एक या दो गुठली को चबाना आपके लिए घातक हो सकता है। इसी तरह खुबानी के कर्नेल में एमीगाडलीन का हाई लेवल होता है - तीन से ज्‍यादा खुबानी के कर्नेल खाने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है।

क्रैनबेरी
craneberry healthy food

क्रैनबेरी जूस में salicylic acid होता है जो एस्पिरिन का मुख्य घटक है, इसलिए अगर आप एस्पिरिन को नियमित रूप से लेती हैं तो आप जितनी मात्रा में पीती हैं, उतनी कम करें (यह अक्सर ब्‍लड को पतला करने के लिए हार्ट अटैक से परेशान लोगों के लिए निधार्रित है), क्योंकि यह ब्‍लड को पतला बना सकता है।
प्रोफेसर लॉक कहते हैं, 'एक दिन में क्रैनबेरी जूस के तीन गिलास पीने से आपकी बॉडी में सैलिसिलिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।' 'सेफ साइड पर रहने के लिए, अगर आप रेगुलर से एस्पिरिन लेती हैं तो इसका सेवन कम करें।'

Grapefruit

London के Royal Brompton Hospital के consultant cardiologist के Dr Sanjay Prasad का कहना हैं कि 'अगर आप स्‍टेटिन ले रही हैं तो अपने डॉक्‍टर से इस बारे में जरूर बात करें कि क्‍या आप अंगूर का जूस ले सकती हैं। Statins लीवर में मौजद एंजाइम, CYP3A द्वारा तोड़ा जाता है, जो आमतौर पर ब्‍लडस्‍टीम में प्रवेश करने वाली दवा की मात्रा को कम कर देता है।' लेकिन अंगूर में मौजूद तत्‍व CYP3A के काम को प्रभावित करते हैं और इसलिए कम टूटने के कारण दवा की शक्ति बढ़ती है।

Broad beans
beans healthy food

Tyramine, जो Broad beans, के साथ-साथ चॉकलेट और हार्ड पनीर वाले फूड में भी पाया जाता है, एक ऐसा एमिनो एसिड होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। हालांकि, अगर आप एंटीडिपेस्टेंट ले  रही हैं तो दवा एंजाइम को अवरुद्ध कर सकते है जो अतिरिक्त टाइरामिन को तोड़ देती है। टाइरामिन का निर्माण गंभीर रूप से हाई ब्‍लड प्रेशर की ओर ले जाता है।

चुकंदर

अगर आपको पथरी की समस्‍या हैं तो चुकंदर को खाने से बचें। चुकंदर में ऑक्सलेट होता है जो कैल्शियम को टूटने से रोकता है। चूंकि पथरी कैल्शियम का ही रूप होती है और ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा देता है।
अधिकांश लोगों की बॉडी kidney या colon के माध्यम से इन पदार्थों को तोड़ और समाप्त कर सकती हैं। लेकिन कुछ लोगों में, oxalates जमा हो सकता है, जो स्‍टोन का कारण बनता है ।

इस तरह आपको इन फूड्स को खाने से पहले कुछ चीजों को जरूर ध्‍यान में रख लेना चाहिए।

Photo: HerZindagi

Recommended Video


Read more: संतरे की मिठास और इसका juice रखेगा आपको fit और healthy