इस तरह आपके लिए फायदेमंद भी होती है cheat diet

By Pooja Sinha23 Mar 2018, 19:07 IST

खुद को फिट रखने के लिए आप सख्‍त डाइट चार्ट अपनाती होगी। लेकिन फिर भी स्‍वाद के आगे बस कहां चलता और अपने पसंदीदा खाने को देखकर आपका मन ललचा जाता है और थोड़ा सा जरूर खा लेती होगी। लेकिन इसमें कोई नुकसान नहीं है बल्कि आपके लिए फायदेमंद ही है। तो चलिए इस वीडियो के माध्‍यम से आपको बताते हैं कि cheat diet आपके लिए कैसे फायदेमंद होती है? 

बेहतर पाचन क्रिया

Cheat diet मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। जितनी तेज आपका मेटाबॉलिज्म दर रहेगी, उतना ही अधिक आप एनर्जी और एक्टिव रहेंगी। और साथ ही आपका बढ़ता मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

इंस्‍टेंट एनर्जी
energy health

Strict diet और वर्कआउट के बाद cheat diet आपको इंस्‍टेट एनर्जी देती है। अगली बार आपको भी एनर्जी चाहिए तो आप भी ऐसा कर सकती हैं।

मूड बनाती है

Cheat diet बोरिंग डाइट से दूर कर आपके मूड को बेहतर बनाने का शानदार तरीका है। क्‍योंकि आपको लगता है कि लंबे समय तक आप Strict diet करते-करते थक  चुकी हैं, बीच में चिट करने से आपका मूड बेहतर होता है।  
Watch more: Ketogenic diet में जाने क्या करें? और क्या ना करें?

हार्मोन बैलेंस करती है

Strict diet हार्मोन पर असर डालती है जिसे cheat diet बैलेंस होती है। हार्मोंस हमारी बॉडी में मौजूद सेल्‍स और ग्लैंड से निकलने वाले केमिकल्स होते हैं, जो बॉडी के दूसरे हिस्से में मौजूद सेल्‍स या ग्‍लैंड पर असर डालते हैं। इन हार्मोंस का सीधा असर हमारे मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम और मूड पर पड़ता है।

सेल्‍फ कंट्रोल बढ़ाती है
cheat diet card  ()

सेल्‍फ कंट्रोल चेक करने का सबसे बेहतर तरीका है। लोभ और मोह हमेशा हमारा रास्ता रोकते हैं और हमें आगे नहीं बढ़ने देंगे। लेकिन cheat diet से खुद को कंट्रोल की क्षमता आ जाती है।
अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि cheat diet इतनी बुरी भी नहीं है।

Credits

Producer: Prabjot Kaur   
Editor: Syed Afraz