हम सभी नेचुरली ब्यूटीफुल, ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन पाना चाहते हैं और इसके लिए हम कई अलग-अलग तरह की क्रीम्स व ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। यह आपको बाहरी तौर पर खूबसूरत बनाता है, लेकिन अगर आप अंदर से हेल्दी होती हैं तो उसका असर केवल भीतरी ही नहीं, बाहरी तौर पर भी नजर आता है। दरअसल, ऐसे कई विटामिन्स हैं, जो ना केवल आपकी सेहत बल्कि स्किन पर भी सकारात्मक असर डालते हैं और इसलिए अगर डाइट में उन विटामिन्स को पर्याप्त मात्रा में शामिल किया जाए तो स्किन नेचुरली रेडिएंट बनती हैं।

यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने और बॉडी की सही तरह से फंक्शनिंग के लिए कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन्स व मिनरल्स को शामिल करना आवश्यक है। लेकिन यह विटामिन्स आपकी स्किन पर भी कई तरीकों से काम करते हैं और आपको रिंकल्स से लेकर पिगमेंटेशन आदि को कम करने में सहायक होते हैं। वैसे भी यह कहा जाता है कि हेल्दी स्किन स्वस्थ शरीर की पहली निशानी होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को अधिक हेल्दी और रेडिएंट बनाते हैं-

विटामिन ए

vitamin a for skin

जब हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक विटामिन की बात हो तो उसमें सबसे पहला नंबर विटामिन ए का आता है। यह आपकी स्किन पर कई तरह से काम करता है। यह आपकी स्किन टिश्यूज को रिपेयर करता है और साथ ही साथ एक्ने की समस्या से भी फाइट करता है। इसलिए, अगर आप एक्ने के कारण परेशान हैं तो विटामिन ए रिच फूड्सको डाइट में शामिल करें। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा पर झुर्रियों को कम करता है और रूखी त्वचा को भी स्मूद बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:पिंपल फ्री ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो खाने में शामिल करें ये 4 विटामिन्‍स

इन चीजों में होता है विटामिन ए

वहीं, अगर विटामिन ए रिच फूड की बात हो तो उसमें दूध और दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स, फिश ऑयल, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गाजर और ब्रोकली आदि को डाइट में शामिल करें।

विटामिन बी कॉम्पलेक्स

vitamin b for skin

विटामिन बी आपकी स्किन के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण विटामिन है क्योंकि यह सेल मेटाबॉलिज्म में मदद करता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो इससे आपकी स्किन कलर बेहतर होती है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लमेट्री गुण होते हैं, जो आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा, विटामिन बी6 आपकी त्वचा की सूजन को भी कम करता है। वहीं, विटामिन बी 12 ब्लड के रेड ब्लड सेल्स के अनुपात को बनाए रखता है, जिससे स्किन अधिक हेल्दी बनती है।

विटामिन बी कॉम्पलेक्स युक्त फूड आइटम्स

कई ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके शरीर में विटामिन बी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है, जैसे- सेरल्स, ब्राउन ब्रेड, मीट, अंडा और मछली, चावल और सोया मिल्क व टमाटर आदि।

विटामिन सी

vitamin c for skin

स्किन केयर के लिए विटामिन सी एक बेहद ही महत्वपूर्ण विटामिन है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन एजिंग की तरफ बढ़ रही है, तो आपको विटामिन सी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। इसके सेवन से ना केवल कोलेजन उत्पादन में मदद मिलती है और स्किन अधिक यंग व यूथफुल दिखती है। वहीं, यह आपकी स्किन सेल्स में वाटर कंटेंट को बेहतर बनाता है। इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे फाइन लाइन्स व रिंकल्स से भी लड़ता है।

यह हैं विटामिन सी रिच फूड्स

विटामिन सी रिच फूड्स के लिए आप संतरे, अंगूर और आम जैसे खट्टे फलों का सेवन करें। इसके अलावा, फूलगोभी, शिमला मिर्च और टमाटर जैसी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है।

Recommended Video

विटामिन ई

vitamin e for skin

वहीं, अगर आपकी स्किन पर दाग-धब्बे हैं या फिर वह रफ नजर आती है तो ऐसे में आपको विटामिन ई पर अधिक फोकस करना चाहिए। विटामिन ई आपकी स्किन पर दाग-धब्बों और खुरदरेपन को कम करके आपकी स्किन को मुलायम बनाता है। इसके अलावा, इसके सेवन से स्किन पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स और रिंकल्स भी कम होते हैं। करता है।

इसे जरूर पढ़ें:विटामिन सी से स्किन को बनाएं ग्लोइंग और हेल्दी

विटामिन ई के लिए खाएं यह फूड आइटम्स

डाइट में विटामिन ई की मात्रा बढ़ाने के लिए आप पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और फूलगोभी खाएं। इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज और चिया बीज जैसे सीड्स व कुछ नट्स जैसे बादाम व काजू और शकरकंद व एवोकाडो में भी विटामिन ई पाया जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com