विटामिन सी से स्किन को बनाएं ग्लोइंग और हेल्दी

By Gayatree Verma16 Dec 2017, 14:50 IST

 

हर किसी को मालूम है कि विटामिन सी काफी फायदेमंद होता है। हमारे शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी काफी जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि विटामिन सी हमारे स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अब सिम्पल सी बात है कि बॉडी अगर अनहेल्दी रहेगी तो स्किन कैसे हेल्दी रहेगी। तो इसलिए हमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी लेना चाहिए। 

लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कोई-कोई पूरी तरह से हेल्दी होता है लेकिन फिर भी उसके चेहरे पर चमक नहीं होती। ऐसा स्किन के बीमार होने के कारण होता है। हैरान मत होइए... हमारी स्किन भी बीमार होती है जैसे हमारा शरीर बीमार होता है। 

अब ये सुनकर परेशान होने की भी जरूरत नहीं है। केवल इलाज के बारे में जानने की जररूरत है। कुछ समय पहले तक मेरे भी चेहरे पर चमक नहीं थी। बॉडी तो मेरी पूरी फिट है लेकिन चेहरा हमेशा डल और डस्की सा रहता था। ना... ना, सांवले रंग से परेशानी नहीं है। बल्कि मेरा रंग सांवला ही है... लेकिन किसी-किसी के सांवले चेहरे पर जो चमक और पानी होता है वो मेरे चेहरे पर नहीं था। फिर मैंने ये वीडियो देखा और इसमें दी गई सलाह को अप्लाई किया। धीरे-धीरे मुझे खुद में फर्क नजर आने लगा। विंटर में तो मेरे चेहरे पर कभी इतनी चमक नहीं होती थी। लेकिन अब है। 

तो अगर आपके भी चेहरे की स्किन डल रहती है तो ये वीडियो देखें और इस वीडियो में दी गई सलाह को अप्लाई करें। 

इस वीडियो में विटामिन सी के फायदों के बारे में बताया गया है। वैसे भी विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

Read more: Stretch Marks से बिगड़ गई है आपकी सुंदरता, तो अपनाएं ये tips

vitamin c for glowing and healthy skin big

विटामिन सी के फायदे 

  • विटामिन सी शरीर में होने वाली जरूरी केमिकल रिएक्शन्स में यौगिकों को बनान और उनके कार्य करने में मदद करता है। 
  • इसके अलावा विटमान सी नर्वस सिस्टम तक संदेश पहुंचाने और कोशिकाओं तक ऊर्जा प्रवाहित करने में भी सहायक होता है। 
  • इसके अलावा विटामिन सी हड्डियों के लिए भी जरूरी होता है। 

 

इसके अलावा विंटर में विटामिन सी सर्दी और खांसी को दूर करने का भी काम करता है। लेकिन ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कुछ स्टडीज़ से मालूम चला है कि विटामिन सी स्किन को नुकसानदायक पराबैंगनी किरणों से बचाते हैं और इस तरह वे हमारे स्किन के रक्षक की तरह काम करते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी

स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी काफी जरूरी होता है। मुहांसों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए ये विटामिन्स काफी जरूरी होते हैं। रोज एक ग्लास ओरेंज जूस पीना विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। इसके अलावा मार्केट में विटामिन सी से युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट मौजूद होते हैं। इनका इस्तेमाल कर के आप अपने स्किन को हेल्दी रख सकती हैं।   

 

Credits

Producer - Prabhjot Kaur

Editor - Syed Afraz