खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही हल्‍दी के बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं और यह बात हम सभी सालों से अपने बड़ों से सुनते आ रहे हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हल्‍दी आपकी बॉडी से सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालकर आपको हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करती हैं और बॉडी के लिए डिटॉक्सीफिकेशन बहुत जरूरी होता है। आपके दिमाग में आ रहा होगा कि यह डिटॉसीफाई क्‍या हैं? तो आपको बता दें कि इसका बहुत ही सिंपल सा अर्थ बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को हटाना है। जी हां हमारी बॉडी हमारी डाइट, वायु या पर्यावरण से हर रोज विभिन्न टॉक्सिन केमिकल के संपर्क में आती है। यह टॉक्सिन आपको बीमार कर सकते है। इसलिए बॉडी को हेल्‍दी और किसी भी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाने के लिए इन टॉक्सिन को निकालना बेहद जरूरी होता है। इससे पहले कि यह टॉक्सिन आपको नुकसान पहुंचाये, हमें इसे अपनी बॉडी से पूरी तरह से हटाने की जरूरत होती है और इसके लिए हल्‍दी का सेवन एक बहुत ही अच्‍छा नेचुरल तरीका है। इसलिए हमने आपको कुछ दिनों पहले हल्‍दी के फायदों के बारे में बताया था। आज हम आपको हल्‍दी के पानी के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसे रोजाना पीने से खासतौर पर सर्दियों में इसे पीने से आप कई तरह की समस्‍याओं से बच सकती हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

जी हां हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय घर में पाया जाता है। हम अपने सभी व्यंजनों और करी को बनाने में इसका इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आपको इसका सही तरीके के बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप अपनी बॉडी से टॉक्सिन को आसानी से बाहर निकाल सकें। हल्‍दी के पानी के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने दिल्‍ली की फेमस डाइटिशियन शिखा महाजन से बात कि तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''आयुर्वेद में हल्दी सबसे ज्यादा इस्‍तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। लेकिन आधुनिक विज्ञान ने भी इसे कई बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद माना है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल है और आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के इंफेक्‍शन को ठीक करने में हेल्‍प करती है। एक एंटी-इंफ्लेमेटरी जड़ी-बूटी होने के नाते यह एक्जिमा से अर्थराइटिस और मुंहासे से आंतों तक सभी बीमारियों को ठीक करने में हेल्‍प करता है।'' आइए हल्‍दी के पानी के फायदे जानने से पहले इसे बनाने के तरीके के बारे में जानें। 

drinking turmeric water in empty stomach

हल्दी का पानी बनाने का तरीका

  • एक पैन में, एक कप पानी डालें और उबाल लें। 
  • फिर इसमें दो चुटकी हल्दी डालकर अच्‍छे से उबाल लें।  
  • आप ज्‍यादा स्‍वाद पाने के लिए इसमें शहद और नींबू को मिला सकती हैं। 
  • इस पानी को रेगुलर पीने से आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करती है।
  • आप चाहे तो सर्दियों में मिलने वाली कच्‍ची हल्‍दी का इस्‍तेमाल भी कर सकती है। 
  • इसके लिए आपको थोड़ी सी कच्‍ची हल्‍दी को पानी में उबालना होगा। 
  • यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के साथ ही त्वचा पर नेचुरल ग्‍लो पा सकती हैं।

अर्थराइटिस के पेन से राहत

जोड़ों का दर्द इन दिनों महिलाओं की एक आम समस्या है और यह समस्‍या सर्दियों में बहुत ज्‍यादा परेशान करती हैं। लेकिन हल्दी वाला पानी पीने से आपको जोड़ों के दर्द को रोकने में मदद मिलेगी। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं।

drinking turmeric water in empty stomach side effects

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्‍व पाया जाता है, यह एकमात्र ऐसा तत्‍व है जो बहुत ही कम चीजों में पाया जाता है। यह आपकी बॉडी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में हेल्‍प करता है और सभी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रखता है। इसके अलावा हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह फ्री रेडिकल्‍स डैमेज को रोकते हैं जो आपकी बॉडी को बीमारियों के जोखिम में रखता है।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं, तो अपने डाइ‍जेस्टिव सिस्‍टम को ट्रैक पर रखना बहुत जरूरी है। हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके डाइजेशन में सुधार होगा। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को और बढ़ाएगा और आपको वेट लॉस में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपको अपनी उम्र से 10 साल जवां बना देता है हल्‍दी वाला दूध, आज से ही ट्राई करें

लिवर के लिए बहुत अच्‍छा

हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइमों का उत्पादन करती है जो आपके ब्‍लड को डिटॉक्‍स करते हैं और सभी टॉक्सिन को निकालते हैं। यह आपके लिवर की हेल्‍थ में सुधार करता है।

lemon water and turmeric benefits

ग्‍लोइंग स्किन

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। हल्दी वाला पानी पीने से फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद मिलेगी जो आपकी झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को रोकता है। हल्दी आपकी त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है।

अगर आप भी खुद को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो हल्‍दी के पानी को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें।