भारतीय महिलाओं में सुंदरता को लेकर एक बड़ा मिथ है। अधिकतर महिलाओं का मानना है कि गोरे रंग की महिलाएं ही खूबसूरत कहलाई जाती हैं। मगर, इस बात को बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस ने गलत साबित किया है। शिल्‍पा शेट्टी, काजोल और दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की कुछ ऐसी ऐक्‍ट्रेसेस हैं, जो सांवले होने के बावजूद खूबसूरती की मामले में किसी से कम नहीं हैं। जी हां, यदि आप सांवली हैं तो आपको यह सोचने की जरूरत नहीं है कि आप सुंदर नहीं है। वैसे भी त्‍वचा सांवली हो या गोरी दोनों की ही सही तरह से देखभाल करना बहुत जरूरी है। अगर आपकी त्‍वचा की रंगत बॉलीवुड की टॉप एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण की तरह है तो आपको इन ब्‍यूटी टिप्‍स को एक बार जरूर आजमाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:  ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स

Makeup For Brown Indian Skin

मॉइश्‍चराइजर 

अपनी त्‍वचा को सॉफ्ट और स्‍मूद बनाए रखने के लिए आपको हमेशा अच्‍छी ब्रांड का मॉइश्‍चराइजर यूज करना चाहिए। यदि आपकी त्‍वचा ड्राय है तो यह आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है क्‍योंकि डस्‍की स्किन यदि ड्राय है तो वह ज्‍यादा ही रूखी नजर आती है। अगर आपकी त्‍वचा रूखी होगी तो आपको मेकअप यूज करने में भी दिक्‍कत आएगी। बाजार में आपको बहुत अच्‍छे-अच्‍छे ब्रांड के मौइश्‍चराइजर मिल जाएंगे। मगर आप कम दामों में यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको मात्र 172 रुपए में मॉइश्‍चराइजर की 400 एमएल की बॉटल मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  बढ़ती उम्र में भी खूबसूरती चाहती हैं तो अपनाएं एवरग्रीन रेखा के ये 4 ब्‍यूटी सीक्रेट्स 

सनस्‍क्रीन 

वैसे तो सनस्‍क्रीन सभी तरह की स्किन टाइप और स्किन टोन वाली महिलाओं के लिए जरूरी है मगर, आपकी त्‍वचा डस्‍की है तो यह आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है क्‍योंकि यदि आपको स्किन टैनिंग की प्रॉब्‍लम हो गई तो आपका रंग और भी ज्‍यादा डार्क नजर आएगा। आपको अपनी त्‍वचा पर हाई एसपीएफ वाली सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए। ‘अपर लिप्स’ के बाल हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

फाउंडेशन 

बाजार में आपको कई तरह के फाउंडेशन मिलेंगे मगर आपको अपनी त्‍वचा की रंगत और टाइप के अनुसार ही फाउंडेशन खरीदना चाहिए। यदि आप अपनी स्किन से मैच करता हुआ फाउंडेशन नहीं लगाएंगी तो आपके चेहरे पर अलग से पैचेस नजर आएंगे। आपको यह भी चेक करना चाहिए कि सन लाइट और कैमरे में आपके उपर कौन सा फाउंडेशन अच्‍छा नजर आ रहा है। ऑयली स्किन को कूल करेंगे शहनाज हुसैन के ये 20 उपाय

बाजर में आपको कई ब्रांड के अच्‍छे फाउंडेशन मिल जाएंगे। यदि आपको अपनी कलर टोन और स्किन टाइप के बारे अच्‍छे से पता है तो आप कम दामों पर फाउंडेशन यहां से भी खरीद सकती हैं। यहां आपको 150 रुपए का फाउंडेशन मात्र 128 रुपए में मिल जाएगा। 

Makeup For Medium Dark Skin

एक्‍सफोलिएट 

टीवी और अखबार में कौस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स को देख कर उन्‍हें न खरीदें। पहले एक्‍सपर्ट को अपनी स्किन दिखाएं और उस पर सूट करने वाले ही प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करें। अपनी त्‍वचा को हफ्ते में 1 से 2 बार एक्‍सफोलिएट जरूर करें। वहीं 3 हफ्ते में एक बार डीप एक्‍सफोलिएटिंग फेशियल जरूर करवाएं। इससे आपकी त्‍वचा पर जमी डेड स्किन की परत साफ होगी। इतना ही नहीं आपकी त्‍वचा की रंगत में भी निखार आएगा। ऐश्वर्या राय बच्चन की Glowing Skin के पीछे है ये 3 बड़ी वजह

मुंहासों का ट्रीटमेंट 

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे होते हैं तो आपको उनका रेग्‍युलर ट्रीटमेंट कराना चाहिए। डस्‍की स्किन पर मुंहासों के दाग रह जाने की समस्‍या आम है। ध्‍यान रखें कि आपको मुंहासों को नोचना नहीं है। ऐसा करेंगी तो उसके दाग हमेशा के लिए आपकी त्‍वचा पर रह जाएंगे। अगर आप आपकी त्‍वचा पर पहले मुंहासों के पुराने दाग हैं तो उन पर नारियल का तेल लगाएं और हल्‍की मालिश करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

हाइलाइटर्स 

अगर आपकी त्‍वचा की रंगत सांवली है तो आपको ज्‍यादा मेकअप यूज करने की जगह हाइलाइटर्स का यूज करना चाहिए। यह आपके फीचर्स को उभारेंगे और आपको खूबसूरत लुक देंगे।