लोग अक्सर सेहत बनाने और खूबसूरत दिखने के लिए कई महंगे products चुटकियों में खत्म कर जाते हैं। लेकिन वो शायद इस बात से अनजान होते हैं कि उनके किचन में कुछ ऐसे material डिब्बे में बंद पड़े हैं जो न सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत और खूबसूरती के लिए भी बहुत useful हैं। इन्हीं कुछ material में से एक नाम है हल्दी! हल्दी न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत और खूबसूरती निखारने के लिए भी यूज की जाती है। हल्दी के कुछ मेडिकल values भी हैं। कहीं चोट या घाव हो तो डॉक्टर्स भी हल्दी और दूध पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि हल्दी घाव भरने में मददगार होता है।

हल्दी के बिना किचन भी अधूरा है क्योंकि हल्दी कई फूड आइटम्स को स्वादिष्ट बना देती है। अगर बात ब्यूटी की हो तो हल्दी कई तरह से त्वचा को निखारने और जवान रखने में भी मददगार है। चूकि हल्दी एक antioxidant मैटरियल है इस लहजे से हेल्थ के लिए भी हल्दी काफी युजफूल है।

अगर बात खूबसूरती की हो और आप भी किफायती दाम पर निखरती और ग्लोइंगि त्वचा पाना चाहतीं हों तो एक बार हल्दी से बने इन फेस मास्क को यूज करके देखिए। लोग जरूर आपकी दमकती त्वचा का राज पूछेंगे। मुंहासे हटाने से लेकर रंगत निखारने, हेल्थ और फिटनेस तक में हल्दी बहुत लाभकारी है। तो आइए जानें, हल्दी से बने ऐसे पांच फेसपैक्स के बारे में जो रंगत निखारने में मददगार हो सकते हैं।

हल्दी-बेसन पैक मुंहासे दूर करने के लिए

Turmeric skin inside

हल्दी के बारे में इतने गुण तो आपको पता ही चल गए। लेकिन बेसन भी कम उपयोगी नहीं है। बेसन के भी अपने अलग uses हैं। सर्दियों में बेसन का लेप लगाकर आप अपने स्किन को हेल्दी रख सकती हैं। साथ ही अगर आप फेसपैक बनाना चाहती हैं। तो हल्दी और बेसन के फेसपैक से मुंहासे से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह से आप फेस पैक तैयार कर सकती हैं। चार से पांच चम्मच बेसन में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं और चार से पांच चम्मच कच्चा दूध व एक चम्मच शहद मिलाएं। यूज करने का तरीका इस लेप के 15 से 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और ठंडे पानी से धो लें। यह मुंहासे दूर करने, त्वचा को नमी पहुंचाने में और ग्लो बढ़ाने में मददगार है।

Read more: अब पाईये अपनी hair problems से छुटकारा और try कीजिए ये आयुर्वेदिक oils

हल्दी-चंदन पैक निखार के लिए

Turmeric skin inside

चंदन एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह है। पुराने जमाने में लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए चंदन का लेप लगाते थे। वैसे चंदन आज भी जड़ी-बूटियों की तरह यूज किया जाता है। हल्दी और चंदन का फेसपैक यूज करके आपकी त्वचा हरदम जवान बनी रह सकती है। ये रहा फेसपैक बनाने का तरीका- दो चम्मच चंदन पाउडर में तीन से चार चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और दो चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। यूज करने का तरीका- इससे 10-15 मिनट तक चेहरे क‌ी मसाज करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें और पानी से धोएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

हल्दी-दही का पैक tanning दूर करने के लिए

Turmeric skin inside

दही न सिर्फ खाने बल्कि कई तरह से लाभकारी है। सही पाचन के लिए भी दही बेस्ट ऑप्शन है। बालों के लिए भी दही बेहद उपयोगी है। दही के यूज से बालों के डैंड्रफ मिनटों में छू-मंतर हो जाते हैं। अगर बात दही से खूबसूरती निखारने की हो तो दही और हल्दी का फेसपैक यूज करके आप टैनिंग से बच सकती हैं। गर्मियों में त्वचा अक्सर टैन हो जाती है। इसके लिए दही और हल्दी का ये फेसपैक अपना सकती हैं। आधा कप दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। और पेस्ट बना लें। यूज करने का तरीका- इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा से tanning को दूर करता है।

Read more: Priyanka से लेकर Katrina तक medium-length hair styles बन चुके हैं इन सभी का obsession

हल्दी-शहद पैक झूर्रियां हटाने के लिए

Turmeric skin inside

शहद न सिर्फ सर्दी-जुकाम भगाने बल्कि खूबसूरती के लिए भी यूजफूल है। वैसे शहद के कई मेडिकल फायदे भी हैं। होठों को मुलायम बनाने के लिए भी शहद यूजपूल है। अगर आप कमसीन दिखना चाहती हैं तो शहद से बने इस फेसपैक को जरूर अजमाएं। दो से तीन चम्मच शहद में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं और दो चुटकी हल्दी डालकर फेंट लें। यूज करने का तरीका- इसे चेहरे और गर्दन पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है और त्वचा जवान रहती है।

हल्दी-नींबू फेस पैक चमकती skin के लिए

Turmeric skin inside

नींबू में भरपूर मात्रा में विटमिन-सी पाया जाता है। वजन घटाने के लेकर डिहाइड्रेशन तक नींबू बहुत उपयोगी है। गर्मियों में नींबू का शरबत आरामदायक होता है। लेकिन नींबू और हल्दी का फेसपैक bleech की तरह काम करता है। ग्लो पाने के लिए इस फेसपैक को आप अजमा सकती हैं। एक चम्मच हल्दी में एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। यूज करने का तरीका- इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर अधिकतम 20 मिनट तक छोड़ दें। यह natural bleech का काम करता है। ये रहे हल्दी से बने फेसपैक, आप भी इन तरीकों को यूजकर अपनी उम्र से आधी दिख सकती हैं। कम समय और कम दाम में चंद मिनटों में आपकी स्किन की खूबसूरती और निखर जाएगी।

Read more: बालों में नई चमक और volume लाएं ये घरेलू नुस्खे