• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन में मौजूद हैं 5 एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स, कब्ज से भी दिला सकते हैं राहत

अगर आप कब्ज या फिर जलन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप घर में मौजूद इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।  
author-profile
Published -05 Sep 2022, 19:03 ISTUpdated -05 Sep 2022, 19:15 IST
Next
Article
 anti inflammatory herbs stomach

आजकल अनियमित खान-पान या फिर बाहर के अधिक फूड्स खाने की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई हैं जैसे- पेट में दर्द, पेट का फूलना, मतली, अपच, उल्टी, सूजन, दस्त या कब्ज आदि। हालांकि, पेट खराब होने के कई कारण हो सकते हैं और इन कारणों के आधार पर आप उपचार करते हैं। इसके बावजूद फिर भी पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता है। 

अगर हां, तो आपको कोई भी दवा खाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसका नियमित सेवन करने के बाद आप बेहतर और फ्रेश महसूस कर सकते हैं। साथ ही साथ इन एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स की मदद से आपको पेट से जुड़ी तमाम प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स के बारे में। 

हल्दी

Turmeric for stomach

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सबसे अच्छा प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट घटक है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण हल्दी त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है। साथ ही साथ इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो पेट से जुड़ी सूजन की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कब्ज की समस्या से बचाने का काम करते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिर्फ इस पत्ते का जूस पीने से कंट्रोल होती है शुगर, जानें इस पौधे के 5 जादुई फायदे

अदरक

हर किसी के किचन में अदरक आसानी से मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए कर सकती हैं। बता दें कि अदरक में मैंगनीज, आइसोटीन और सोर्बिटोल, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। 

इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत को स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में नियमित रूप से अदकर का पानी को शामिल कर सकती हैं।

काली मिर्च

Black paper for stomach

आपने यकीनन काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किया होगा, लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि काली मिर्च पेट के लिए काफी फायदेमंद है, खासतौर पर उन लोगों के लिए जो कब्ज की समस्यासे परेशान रहते हैं। कई शोध के अनुसार काली मिर्च में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट की अनियमितता को सही करने में मदद कर सकता है। आप कई तरह से काली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे- काली मिर्च का पाउडर, काली मिर्च को डिशेज पर ऊपर से सर्व करके। 

मेथी

हमारे समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। इनमें से एक मेथी भी है, जी हां मेथी का प्रयोग आमतौर पर रसोई में किया जाता है। मेथी के दाने जितने छोटे होते हैं उतना ही लाभकारी भी हैं। अगर आप पेट में जलन की समस्या से परेशान हैं, तो आप इसका सेवन पानी में डालकर कर सकते हैं। 

Recommended Video

लौंग

Herbs for stomach

इन एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स के अलावा, आप अपने आहार में लौंग को भी शामिल कर सकते हैं। कई रिसर्च के अनुसार लौंग पेट को साफ करनेका सबसे अच्छी एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स है, जिसका सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- रोजाना खाली पेट खाएं लहसुन की सिर्फ 1 कली, मिलेंगे ये 6 चमत्‍कारी फायदे

अगर आपको कब्ज की समस्या है या फिर पेट दर्द की समस्या है, तो आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। बता दें इसका सेवन आप सीधे तौर पर कर सकते हैं या फिर आप इसका तेल, पीसी हुई काली मिर्च का भी सेवन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।