Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट साफ नहीं हो रहा है तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं

    शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए पेट का साफ होना बेहद जरूरी होता है लेकिन कुछ लोगों को टॉयलेट में घंटों बिताने के बाद भी पेट साफ ना होने की शिकायत होती है।...
    author-profile
    Published -29 Aug 2019, 12:52 ISTUpdated -27 Jan 2021, 18:43 IST
    Next
    Article
    constipation remedy health main

    क्‍या टॉयलेट में घंटों बैठने के बावजूद आपका पेट साफ नहीं होता है और ऐसे में आपको दिनभर अजीब सा महसूस होता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ जबरदस्‍त घरेलू उपाय लेकर आए हैंं जिसकी मदद से आपका पेट टॉयलेट में बैठते ही साफ हो जाएगा। शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा। लेकिन इन घरेलू उपायों को अपनाने के बाद ऐसा संभव है। आइए जानें कौन से हैंं ये घरेलू नुस्‍खे जो आपको इस परेशानी से आराम दिलाएंगे। 

    मेरी एक दोस्‍त को भी यही समस्‍या थी, या तो उसका पेट ठीक से साफ नहीं होता था या हमेशा खराब ही रहता था। आजकल यह एक आम समस्‍या बन गई है। आज की बिजी लाइफस्‍टाइल के चलते खाने की जगह पिज्‍जा, ब्रेड, बर्गर आदि ने ले ली है। लेकिन इसे पचने में काफी समय लग जाता है। इस कारण पेट में अपच, पेट ठीक से साफ ना होना, खराब होना, खट्टी डकारें आना आदि जैसी समस्‍याएं होने लगी हैंं। जबकि शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए पेट का साफ होना बेहद जरूरी होता है।

    कुछ लोगों को टॉयलेट में घंटों बिताने के बाद भी पेट साफ ना होने की शिकायत होती है। पेट साफ ना हो पाने के कारण पूरा दिन बैचेनी बनी रहती है और पेट में टॉक्सिन एकत्रित होने लगते हैं, वह अलग। ऐसे में रोजाना सुबह अच्छे से पेट का साफ होना बेहद जरूरी होता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें 5 घरेलू उपायों के बारे में बताया। आइए जानें कौन से हैं ये घरेलू उपाय।

    पानी

    constipation remedy health water inside

    पानी हमारी हेल्‍थ के लिए अमृत है यह बात तो सभी जानते हैं। इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स करने में सबसे फायदेमंद होता है, जिनको पेट साफ न होने की समस्या होती है उन्हें तो दिनभर में खूब सारा पानी पीना चाहिए। सुबह के समय तो गुनगुना पानी पीने से बहुत फायदा होता है। सुबह उठने के बाद 1 गुनगुना पानी पीएं, फिर टॉयलेट जाएं। इससे आपका पेट अच्‍छे से साफ हो जाएगा। आप चाहे तो इसमें 1 ढक्‍कन गोअर्क मिलाकर पी सकती हैं। कुछ दिन इस उपाय को करने से आपका पेट तुरंत साफ होने लगेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: Home Remedy: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

    लहसुन

    अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट सुबह घंटों टॉयलेट में बैठने की बजाय आसानी से और जल्‍दी साफ हो जाए तो खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सख्त मल को मुलायम कर आपकी आंतों से आसानी से बाहर करतेे हैंं। इसे आप भूनकर या फिर कच्चा खा सकती हैं। यह आपकी बॉडी के लिए और कई तरह से फायदेमंद होता है।

    सेब का सिरका

    constipation remedy health apple vinegar inside

    सेब का सिरका आपकी कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ पेट को साफ करने में भी मदद करता है। अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट साफ हो और ज्यादा देर तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो इसके लिए आप सेब का सिरका ले सकती हैंं। यह डाइजेशन को दुरूस्त करके आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर करने की ताकत रखता है। इसके औषधीय गुण पेट की हर समस्या के लिए रामबाण की तरह काम करते हैंं। आपको सेब का सिरका रोजाना खाने से पहले 2 चम्मच आधे कप पानी में मिलाकर सुबह और शाम लेना है।

    इसे जरूर पढ़ें: Home Remedy: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

    Recommended Video

    दही

    constipation remedy health curd inside

    दही को पेट के लिए रामबाण माना जाता है। पेट को साफ रखने के लिए जो बैक्‍टीरिया फायदेमंद होते हैं और जो हमारी आंतों के लिए भी जरूरी है वो बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से उन बैक्टीरिया की कमी पूरी होती है। इससे पेट सही रहता है। पेट को हेल्दी रखने के लिए आप दही, छाछ आदि ले सकती हैंं।

    इसबगोल

    इसबगोल एक प्रभावकारी आयुर्वेदिक हर्ब है, जिसे डाइजेशन संबंधी कई तरह की बीमारियों बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके बेहतरीन गुणों के कारण इसबगोल को पेट से जुडी कई तरह की परेशानियों में बहुत कारगर माना जाता है। जिन लोगों को कब्ज़ या पेट की गड़बड़, आंतों के रोगों, खराब हाज़मा जैसी परेशानियां रहतीं हैं, उनके लिए इसबगोल एक आसान, सस्ता और नेचुरल उपाय है। इसबगोल की तासीर ठंडी होती है, यह पेट के आंतों में फंसे मल को निकालकर पेट साफ़ करता है। 

    तो देर किस बात की अगर आपका पेट भी सुबह घंटों बैठने के बाद भी साफ नहीं होता है तो इन टिप्‍स को आजमाएं और पेट को तुरंत साफ पाएं। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।