• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ इस पत्ते का जूस पीने से कंट्रोल होती हैं ये 5 समस्‍याएं, जानें इस जादुई पौधे का राज

आज हम आपको एक ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं जिसका जूस पीने से आप शुगर समेत कई समस्‍याओं को कंट्रोल कर सकती हैं।  
author-profile
Published -05 Sep 2022, 14:48 ISTUpdated -07 Sep 2022, 15:00 IST
Next
Article
pandan leaves for diabetes hindi

क्‍या आप डायबिटीज से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करने के नेचुरल उपायों की तलाश कर रही हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। हर बार की तरह इस बार हम आपको एक ऐसे जादुई पौधे के बारे में बता रहे हैं जो शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। 

यह पौधा आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करने के साथ हेल्‍थ से जुड़ी 5 समस्‍याओं के लिए रामबाण भी साबित हो सकता है। जी हां, इस पौधे का नाम पंदन है। यह समस्‍याओं को दूर करने में मदद करने में कैसे मदद करता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है? आइए आर्टिल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें। 

फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर से इस पौधे से जुड़े कई अद्भुत फायदों के बारे में बताया है।

पंदन क्या है? (What are Pandan Leaves) 

पंदन एक शाकाहारी उष्णकटिबंधीय पौधा है जो दक्षिण पूर्व एशिया में बहुतायत से उगता है। इसकी अनूठी, मीठी सुगंध के कारण इसे 'सुगंधित पौधे' के रूप में जाना जाता है। इस पौधे में सीधे चमकीले हरे पत्ते होते हैं जो लंबे, पतले और नुकीले होते हैं। 

कई थाई और दक्षिणपूर्व एशियाई व्यंजनों में इसके स्वाद के लिए पत्तियों का उपयोग किया जाता है। पंदन (पांडनस एमरिलिफोलियस) को पेस्ट, अर्क और पाउडर के रूप में भी बेचा जाता है, जिसका उपयोग डेजर्ट को स्वाद देने के लिए किया जाता है।

पंदन के पत्तों का इस्‍तेमाल डेजर्ट और ड्रिंक के साथ-साथ टेस्‍टी व्यंजनों को अनूठा स्वाद और सुगंध देने के लिए किया जाता है। पंदन के पत्ते ताजा, जमे हुए और सूखे बेचे जाते हैं। 

एक्‍सपर्ट की राय 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

जब कोई इन्हें फूड मेडिसिन के नजरिए से देखता है तब इन सुगंधित पत्तों के कई बड़े फायदे होते हैं। इसका स्वाद मीठा और पौष्टिक होता है, इसलिए नारियल के दूध के साथ करी में इसका उपयोग अक्सर स्‍वाद देने के लिए किया जाता है। 

इसे 'पूर्व का वेनिला' कहा जाता है, उदाहरण के लिए, चावल के साथ पानी में पकाए जाने पर यह आपके चावल के लिए एक उत्कृष्ट सूक्ष्म स्वाद बना सकता है और इसका उपयोग पुलाव या बिरयानी के स्वाद के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग घरों में नेचुरल फूड कलर एजेंट, कीटों को मारने और एयर फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: शुगर लेवल को कम करते हैं ये 5 नुस्‍खे, सिर्फ 15 दिनों में दिखता है असर

पंदन के पोषक तत्‍व (Pandan Leaves Nutrition Facts) 

पंदन में कई महत्वपूर्ण विटामिन्‍स और मिनरल्‍स हैं जो हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो इम्‍यून प्रणाली को बढ़ावा देने और कैंसर, हार्ट रोग और डायबिटीज जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

पंदन में कुछ विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं:

  • बीटा कैरोटीन
  • विटामिन-सी
  • थायमिन
  • राइबोफ्लेविन
  • नियासिन

पंदन के पत्तों के निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ हैं- (Pandan Leaves Benefits)

benefits of pandan leaves for diabetes 

  1. विटामिन्‍स/मिनरल्‍स (सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन) और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 
  2. इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा देने में मददगार होता है। 
  3. कैंसर, हार्ट रोग, डायबिटीज को रोकता है। 
  4. पंदन का अर्क जोड़ों के दर्द (अर्थराइटिस) से दर्द से राहत दिलाता है।
  5. पत्तियोंं का इस्‍तेमाल त्वचा को रिपेयर करने के लिए किया जाता है और यह टैनिक एसिड जलन को शांत करने में मदद करता है। 
  6. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

ब्लड शुगर कैसे करता है कंट्रोल?  (Pandan Leaves for Diabetes) 

पंदन खाने से लोगों को खाने के बाद अपने ब्‍लड शुगर को बेहतर ढंग से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन कुछ प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग भोजन के बाद पंदन की चाय पीते हैं उनका शुगर कंट्रोल में रहता है। 

पंदन दुनिया भर में डायबिटीज से पीड़ित 400 मिलियन से अधिक लोगों के लिए कुछ आशा की किरण की तरह है। बैंकॉक में चूलालोंगकोर्ण यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पत्तों का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में डायबिटीज को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा पंदन में क्वेरसेटिन नामक प्राकृतिक यौगिक के कारण होता है।

पंंदन का पत्ता इतना रेशेदार होता है कि इसे सीधे नहीं खाया जा सकता। इसकी बजाय पत्तियों को आमतौर पर पाउडर या पेस्ट में पीस दिया जाता है या पेस्ट या अर्क बनाने के लिए पानी में डाला जाता है।

Recommended Video

पंदन के पत्तों का जूस बनाने का तरीका (Pandan Leaves Juice) 

benefits of pandan leaves

पंदन के पत्तों का उपयोग करके पानी का अर्क तैयार किया जा सकता है। 

  • 5-6 पत्ते काट लें। 
  • इसे 1/2 कप पानी के साथ मिलाएं। 
  • फ़ूड प्रोसेसर में पीस लें।
  • छान लें और 1 गिलास अतिरिक्त पानी डालें। 
  • फिर इसे ठंडा ही पिएं। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर अन्‍य 5 फायदे पाने तक आप भी इन पत्तों के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें।  इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।