• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोजाना खाली पेट खाएं लहसुन की सिर्फ 1 कली, मिलेंगे ये 6 चमत्‍कारी फायदे

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की सिर्फ 1 कली खाती हैं तो बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी।
author-profile
Published -02 Sep 2022, 13:59 ISTUpdated -02 Sep 2022, 15:49 IST
Next
Article
garlic benefits for women health

Verified by Nutritionist Megha Mukhija

लगभग हर किचन में मौजूद लहसुन का इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन कुछ लोग कई तरह के फायदे पाने के लिए लहसुन को कच्‍चा भी खाते हैं।

इसमें विटामिन बी-6, विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और मैग्‍नींज आदि जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।  क्‍या आप जानती हैं कि रोजाना सुबह लहसुन की 1 कली खाने से आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं।    

इसके बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।  उनके अनुसार, 'लहसुन के बल्ब के प्रत्येक खंड को लौंग कहा जाता है। एक बल्ब में लगभग 10-20 लौंग होती हैं। लहसुन की 1 कली को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाने से लाभ होता है।'

लहसुन की 1 कली खाने के फायदे

1. डाइजेशन में सुधार और एसिडिटी को रोकता है

रोजाना लहसुन की 1 कली के सेवन से गैस्ट्रिक जूस के पीएच में सुधार होता है और इससे पाचन क्रिया को बनाए रखने में मदद मिलती है। पुराना लहसुन का अर्क गैस्ट्रिक म्यूकोसल अस्तर को ठीक करने में मदद करता है। 

इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण आंतों में विभिन्‍न प्रकार के परजीवियों और माइक्रोबियल संक्रमणों को मारते हैं। लहसुन में बायोएक्टिव यौगिक कोलाइटिस, अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज को कम करने में मदद करता है।

expert tips for garlic benefits

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं को लहसुन से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

2. ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड क्‍लॉट को करता है कम

लहसुन ब्‍लड प्रेशर को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और H2S जैसे दोनों वासोडिलेटिंग एजेंट के उत्पादन को उत्तेजित करता है।  इसके अलावा, यह वेसोकंसट्रिक्शन एजेंट के उत्पादन को कम करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल करता है कम

लहसुन की सांद्रता ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करत सकता है जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण और ब्‍लड वेसल्‍स में प्‍लाक को रोका जा सकता है।

4. किडनी डिजीज में करता है मदद

एलिसिन एक यौगिक है जो लहसुन में पाया जाता है। यह किडनी की शिथिलता, ब्‍लड प्रेशर और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसने एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीऑक्सीडेंट और नेफ्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं।

garlic for women health

5. इम्‍यूनिटी में सुधार

कई अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन सूजन को कम करने और इम्‍यून फंक्‍शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की सामग्री और एलिसिन जैसे सल्फर युक्त यौगिकों के कारण हो सकता है।

6. प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी वायरल और एंटी-फंगल

लहसुन का उपयोग सदियों से विभिन्न समाजों में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। नियमित रूप से लहसुन खाने से सामान्य सर्दी, फ्लू, पेट में संक्रमण, श्वसन संक्रमण और यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है। 

जब आप बीमार होते हैं तो लहसुन खाने से आपके लक्षणों की गंभीरता कम किया जा सकता है और आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है।

टिप

लहसुन का उपयोग करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे खाना से पहले आप काटकर और क्रश करके कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसे करने से इसमें मौजूद एलिसिन गुण को बढ़ावा मिलता है। यह एक ऐसा यौगिक है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है।

garlic for women

Recommended Video

एलर्जिक चेतावनी

  • यदि आपको लहसुन से कोई एलर्जी या प्रतिक्रिया है, तो कृपया लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन बंद कर दें।
  • लोगों को लहसुन से एलर्जी है और इसके सेवन के बाद प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: लहसुन की चाय रोजाना पीने से वजन कम करें और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाएं

औषधीय रूप में या खाली पेट लहसुन का सेवन करने से पहले कृपया अपने एक्‍सपर्ट से सलाह लें। यदि आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या आप ब्‍लड को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं तो लहसुन का सेवन बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

आप भी रोजाना खाली पेट लहसुन खाकर आप हेल्‍थ से जुड़े ये सारे फायदे पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्किन केयर से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।