• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर कब्ज कर रहा है परेशान तो सिर्फ 3 इंग्रीडिएंट्स से बनने वाली ये रेसिपी करेगी मदद

कब्ज की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और इसके कारण गैस, पेट दर्द आदि बहुत कुछ हो जाता है। पर एक आसान रेमेडी इसका इलाज बन सकती है। 
author-profile
Published -23 Feb 2022, 17:42 ISTUpdated -23 Feb 2022, 17:47 IST
Next
Article
how to cure constipation in hindi

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है। कई बार ये सिर्फ लाइफस्टाइल और खाने-पीने की खराबी के कारण हो सकता है, तो कई बार ये किसी बीमारी या दवा के रिएक्शन की वजह से हो सकता है। पेट ठीक से साफ न हो तो ब्लोटिंग, गैस, पेट दर्द और चेहरे पर मुंहासों जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ कॉन्स्टिपेशन के कारण आपका मूड भी खराब होने लगता है। 

यकीनन क्रॉनिक कॉन्स्टिपेशन के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है, लेकिन कुछ घरेलू दवाएं भी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कब्ज से जुड़ी कुछ बातें शेयर की हैं। डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक कब्ज से छुटकारा पाने के लिए हम सिर्फ तीन इंग्रीडिएंट वाली एक रेमेडी का सहारा ले सकते हैं। 

किन तीन इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर बनानी है रेसिपी?

ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तीन इंग्रीडिएंट्स जो अच्छे साबित हो सकते हैं वो हैं, 

  • करी पत्ते
  • पुदीना
  • ताज़ा अदरक (आप सोंठ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं)
constipation ayurvedic remedies

इसे जरूर पढ़ें- अगर रोज़ करते हैं घी का इस्तेमाल तो ये बातें जरूर जान लें

क्या करें?

इस तरह की रेसिपी को बनाने के लिए आप एक बर्तन में तीन ग्लास पानी लें 

  • अब इसमें 7-10 करी पत्ते डालें
  • मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां डालें
  • अब इसे उबालें और 5-7 मिनट तक उबालते ही रहें
  • इसे छानें और गुनगुना होने पर इसे पी लें 

 

क्यों कब्ज के लिए फायदेमंद हैं ये तीनों चीज़ें? 

ये तीनों ही इंग्रीडिएंट्स कब्ज और पेट में दर्द जैसी समस्याओं को कम करने का काम कर सकते हैं।  

पुदीना- 

ये सभी सीजन के लिए अच्छा होता है और ये न सिर्फ कफ और सर्दी जुकाम को ठीक कर सकता है बल्कि इससे एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग, अपच और डिटॉक्स की वजह से आए फेस एक्ने में राहत मिल सकती है। कब्ज के लिए भी ये काफी अच्छा होता है। 

ayurveda and constipation

करी पत्ते- 

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक करी पत्ते में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन सी, ए,बी और ई होते हैं। ये एंटी डायबेटिक, एंटीडायरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, एंटी फंगल, एंटी कार्सिनोजेनिक होता है और ये कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- अदरक का पानी पीने से मिल सकते हैं ये अद्भुत फायदे, जानिए एक्सपर्ट से 

अदरक- 

अदरक सभी तरह की डाइजेस्टिव समस्याओं के लिए अच्छी साबित हो सकती है। इसे यूनिवर्सल मेडिसिन भी कहा जाता है। ये न सिर्फ आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है बल्कि ये शरीर के अंदर के टॉक्सिन्स को भी बाहर करने में मदद कर सकती है। अदरक का सेवन अपनी डाइट में करने से न्यूट्रिएंट्स को आप ज्यादा आसानी से एब्जॉर्ब कर सकते हैं।  

Recommended Video

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक इसे पीने से आप हर रोज़ एनर्जेटिक महसूस करेंगे और आपका पेट ज्यादा बेहतर तरीके से साफ होगा।  

वैसे तो ये रेमेडी कई लोगों पर असर डाल सकती है, लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि हर शरीर एक जैसा नहीं होता है और अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है तो उसका सेवन न करें। अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आप डॉक्टर से बात करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।