पिछले कुछ सालों में एलोवेरा का इस्‍तेमाल हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए काफी पैमाने पर किया जा रहा है, लेकिन इसका सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल वेट लॉस के लिए किया जाता है। एलोवेरा में मौजूद डिटॉक्सीफाइंग गुणों के कारण यह वजन कम करने में मददगार होता है। ज्यादातर महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं या ऐसा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं, वे इसके बारे में निश्चित रूप से जानती हैं। लेकिन उनमें से कुछ महिलाएं यह नहीं जानती हैं कि हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट रूटीन में कैसे शामिल किया जाए। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो हम आपके लिए 3 ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनका इस्‍तेमाल करके आप एलोवेरा का अधिकतम लाभ पा सकती हैं। इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

एलोवेरा जूस लें 

expert tips for weight loss INSIDE

एलोवेरा का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप इसके जूस का सेवन करें। यह न केवल इसके लाभों को अधिकतम करेगा, बल्कि इसे बेहतर स्वाद भी देगा।

बनाने का तरीका 

  • इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को लेकर उसे अच्छी तरह से धो लें। 
  • फिर ऊपरी त्वचा को हटाकर जैल निकाल लें। 
  • जैल को अच्‍छी तरह से पीसकर जूस बना लें और इसे एक एयरटाइट बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।
  • जल्दी से वजन कम करने के लिएसुबह इसकी एक चम्मच या 30 मिली एलोवेरा जूस पानी में मिलाकर पी लें। 
  • ऐसा दो हफ्ते तक करें और आपको काफी फर्क नज़र आएगा।

नींबू के साथ एलोवेरा जूस

aloe vera for weight loss inside

इस जूस का सेवन आपको रोजाना सुबह खाली पेट करना चाहिए और जूस पीने के एक घंटे बाद तक, आपको कुछ नहीं खाना चाहिए। एलोवेरा का डिटॉक्सीफाइंग गुण टॉक्सिन को शरीर से साफ करने में मदद करते हैं। जूस आंतों को भी साफ करता है जो हमारे बाउल मूवमेंट को सुचारू और हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

बनाने का तरीका

  • एक गिलास पानी लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। 
  • अब एलोवेरा जैल का एक बड़ा चम्‍मच लें। 
  • अब इस घोल को एक पैन में डालें और इसे लगातार हिलाते हुए गर्म करें (जब तक कि जैल पानी में मिल न जाए)। 
  • अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे गुनगुना ही पी लें।

एलोवेरा और अदरक की चाय

aloe vera for weight loss inside

यह चाय दोपहर के बाद पीने के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक हो सकती है। अदरक के कई हेल्‍दी गुण जैसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो हेल्‍दी डाइजेशन को बढा़वा देते हैं और फ्लूइड रिटेंशन को रोकते भी हैं। एलोवेरा के साथ मिलाए जाने पर ये गुण शरीर से फैट को हटाने में मदद करते हैं।

बनाने का तरीका

  • इस टेस्‍टी चाय को बनाने के लिए, एक चम्मच अदरक को कद्दूकस करें। 
  • इसमें एक चम्मच एलोवेरा का जैल मिलाएं। 
  • इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। 
  • एक बार जब जैल पानी में अच्‍छी तरह से मिल जाए तो गैस बंद कर दें।
  • अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें।
  • फिर इसे पी लें।

वेट लॉस के लिए एलोवेरा

aloe vera for weight loss inside

एलोवेरा वजन घटाने में बहुत मदद करता है। यह निम्नलिखित हेल्‍थ बेनिफिट्स पाने के लिए आपको इसके जूस और पल्‍प को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्लड शुगर करता है कम

डायबिटीज वाले लोगों के लिए एलोवेरा जूस अच्छा होता है। एलोवेरा जूस पीने से हाई ब्‍लड शुगर लेवल, खराब कोलेस्ट्रॉल और सीरम ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध और गैर इंसुलिन-निर्भर डायबिटीज मेलिटस वाले लोगों की भी मदद करता है।

Recommended Video

 

मेटाबॉलिज्‍म को करता है बूस्‍ट

एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर पॉजिटीव प्रभाव उत्पन्न करते हैं जो बदले में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देते हैं। एलोवेरा जूस का नियमित सेवन एसिड रिफ्लस, अल्सर, आदि जैसे समस्‍याओं को कम करके और बाउल मूवमेंट्स को विनियमित करके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इससे आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकती हैं जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी आती है।

बॉडी को करता है नेचुरली डिटॉक्‍स

aloe vera for weight loss inside

एलोवेरा पॉलीसैकराइड्स और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्‍स के विकास को रोकता है। यह जूस आंतरिक प्रणाली को टॉक्सिन फ्री रखता है। हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने के लिए शरीर का अंदर से साफ होना जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें:घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जैल और अनगिनत फायदे पाएं

ओवरईटिंग को रोकता है

एलोवेरा ब्‍लडस्‍ट्रीम में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। यह चीनी अवशोषण की दर को धीमा करके फैट के संचय को प्रतिबंधित करता है। यह हमें लंबे समय तक भरा हुआ भी रखता है जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है।

आप आसानी से एलोवेरा की मदद से अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। वेट लॉस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com