एलोवेरा के कई स्‍वास्‍थ लाभ हैं। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन्‍स पाए जाते हैं। कहते हैं कि अगर एलोवेरा की पत्तियों का जूस निकाल कर रोज सुबह इसे खाली पेट पिया जाए तो इससे 200 बीमारियां दूर हो जाती हैं। वैसे आपको अब ज्‍यादा महनत करने की जरूरत नहीं क्‍योंकि एलोवेरा की पत्तियों का जूस घर पर निकाला जाए तो यह बेहद करड़वा बनता है मगर बाजार में कई फ्लेवर्स के साथ मिक्‍स करके एलोवेरा का जूस आ रहा है। अच्‍छी बात यह है कि यह स्‍वाद में कड़वा भी नहीं होता है। एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देती है। इसे पीने से शरीर इम्‍युनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही त्‍वचा के लिए भी एलोवेरा जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के फायदे बताते हैं। 

Amazing benefits of drinking aloe vera juice every morning empty stomach

पेट साफ रहता है

एलोवेरा जूस पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती हैं तो आपको एलोवेरा जूस सुबह खाली पेट जरूर पीना चाहिए इससे आपकी कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है। इसे पीते ही आपका पेट बहुत ही अच्‍छे से साफ हो जाता है। 

Read more: घर में 2 मिनट में बनाएं ये 5 एलोवेरा फेस पैक और स्किन प्रॉब्‍लम्‍स दूर भगाएं

बॉडी को करता है डिटॉक्‍स 

बॉडी डिटॉक्‍सीफिकेशन के लिए भी एलोवेरा का जूस बहुत अच्‍छा होता है। इसे पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्‍वों को नष्‍ट करके शरीर से बाहर निकाल देता है। यह विषैले पदार्थ अगर बॉडी के अंदर होते हैं तो बहुत ही बुरा प्रभाव डालते हैं मगर, एलोवेरा जूस इन्‍हें शरीर के बाहर निकाल देता है। 

बढ़ जाती है भूख 

अगर आपको कम भूख लगती है और इससे आपको कमजोरी होती है तो आपको रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना चाहिए क्‍योंकि यह आपकी भूख को भी बढ़ा देता है। दरअसल एलोवेरा जूस पीने से पेट साफ हो जाता है और पेट के अच्‍छी तरह साफ होने से आपको भूख भी अच्‍छे से लगती है। 

Amazing benefits of drinking aloe vera juice every morning empty stomach

चमक जाती है त्‍वचा 

त्‍वचा के लिए एलोवेरा कितना फायदेमंद है यह तो आपको पता ही होगा। मगर, क्‍या आप जानती है कि खाले पेट सुबह एलोवेरा पीने से आपकी त्‍वचा पर भी बहुत अच्‍छा असर पड़ता है। इससे चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे साफ हो जाते हैं। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। जब पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी।

Read more: पिगमेंटेशन से लेकर झुर्रियों तक का काल है ऐलोवेरा, हर तरह की स्किन के लिए भी है फायदेमंद

सिरदर्द से छुटकारा 

जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती या जो लोग पूरे दिन लैपटॉप या कंप्‍यूटर के आगे बैठे रहते हैं और इस कारण से उनके सिर में दर्द होता है तो उन्‍हें भी रोज सुबह एलोवेरा का जूस पीना चाहिए। इससे सिर का दर्द ठीक हो जाता है। वैसे शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिर में दर्द होता है एलोवेरा पानी की कमी को पूरा करता है और सिर के दर्द को दूर करता है। 

बढ़ाता है मेटाबॉलिज्‍म 

एलोवेरा जूस पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्‍द पचा सकेगें। जब खाना ठीक से पच जाता है तो शरीर अन्य समस्याओं से भी बच जाता है।

Amazing benefits of drinking aloe vera juice every morning empty stomach

वजन घटता है 

अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है। 

खून भी बढ़ता है 

अगर आपको हीमोग्‍लोबीन कम रहता है तो आपको सुबह उठ कर खाली पेट एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए। इसे पीने से आपका खून भी बढ़ता है। दरअसल, खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इसकी आदत जरूर डाल लें यह अपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर देगा।