''क्‍या तुम लहसुन खाती हो?
ये बहुत बहुत होता है।
खासतौर पर अंकुरित लहसुन''.
''ना बाबा न मुझे नहीं खाना लहसुन,
इसे खाने से मेरे मुंह से बदबू आने लगती है।
और अंकुरित लहसुन को तो मैं कभी इस्‍तेमाल नहीं करती,
ये तो खराब होता है।''

अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचती हो तो अब से सोचना बंद कर दो क्‍योंकि जर्नल ऑफ एग्रिकल्‍चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार कई महिलाए अंकुरित लहसुन को खराब समझकर उसे फेंक देते हैं, लेकिन एक्‍सपर्ट की मानें तो ऐसा करना गलत है। लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन खाने से बीमारियों से निपटने में अधिक आसानी होती है।

Read more: '1 चम्‍मच' अलसी है दुनिया की सबसे हेल्‍दी चीज, इसे रोजाना खाएं
 
खाली पेट लहसुन खाना हेल्‍दी होता है यह तो आपको मालूम ही है, लेकिन एक नई रिसर्च में यह पता चला है कि अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्‍सीटेंड ज्‍यादा होते है जो हमारे हार्ट को हेल्‍दी बनाते है।

garlic inside


लहसुन के अंकुरित होने का मतलब उसका खराब होना नहीं है बल्कि उम्र का बढ़ना है। आप अंकुरित लहसुन का प्रयोग खाना बनाने में कर सकते हैं लेकिन ध्‍यान रहें कि अगर लहसुन पर काले दाग या धब्‍बे पड़ गए हैं तो इन्‍हें फेंकना ही बेहतर होगा क्‍योंकि ऐसा लहसुन खराब होता है। लहसुन के अंकुरित हिस्‍से को काट कर अलग कर दें और बाकी बचे लहसुन का खाने में प्रयोग करें। इस लहसुन से खाने का टेस्‍ट और फ्लेवर दोनों ही बढ़ जाते हैं।

कैंसर से बचाव

अंकुरित लहसुन के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी से बात की तब उन्‍होंने बताया कि ''अंकुरित लहसुन में फाइटोकेमिकल्‍स पाये जाते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर को फैलने से रोकने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा अंकुरित लहसुन में अत्‍यधिक एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो बीमारियों से बॉडी की रक्षा करते हैं।

मजबूत इम्‍यूनिटी

अंकुरित लहसुन लेने से इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है। अगर आपको कोल्‍ड रहता है तो आपको अपनी डाइट में अंकुरित लहसुन को शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट इंफेक्‍शन से रक्षा कर इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉग बनाते है।

Read More : बीमारियों से रहना है दूर, तो ये plants अपने घर में जरूर लगाएं

spourted garlic inside

एंटी एजिंग फूड

अंकुरित लहसुन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है यानि ये एक एंटी-एजिंग फूड है। जर्नल ऑफ एग्रिकल्‍चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, ''लहसुन आपको न केवल रिंकल्‍स से बचाता है, बल्कि इसमें अंगों की गिरावट को रोकने की भी क्षमता होती है।''

अगर इसे खाने के बाद आपके मुंह से बदबू आती है तो कच्‍चा खाने की बजाय आप इसका इस्‍तेमाल अपने खाने में करें।

Recommended Video