घर में सबका ध्‍यान रखना हर महिला को पसंद होता है। इसलिए वह अपने परिवार को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के उपाय भी अपनाती है। लेकिन आजकल के प्रदूषण के चलते आपके परिवार के लोगों की सेहत खराब हो रही हैं। इस बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस की बीमारियां बहुत अधिक बढ़ गयी है, जिसके चलते रोजाना कई लोग सांस की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में आपको इस बात की चिंता तो होगी ही कि कैसे अपने परिवार की रक्षा की जाये।

इसके अलावा सांस से होने वाली बीमारियां सर्दियों में कई गुना बढ़ जाती है। इसका कारण यह है कि सर्दियों में हम स्वाद-स्वाद में गर्म और चटपटी चीजें खाते हैं और सर्दी होने की वजह से ज्यादा एक्‍सरसाइज नहीं करते जिसके कारण अस्थमा जैसी बीमारियां अधिक मात्रा में बढ़ जाती है। अस्‍थमा के अलावा सर्दियों में हार्ट और अर्थराइटिस से ग्रस्‍त महिलाएं भी बेहद परेशान रहती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र की आयुर्वेदिक Dr. Diya हमें कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रही हैं जिन्‍हें घर में लगाने से आप बीमारियों से बचे रह सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 चमत्कारी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को अपने आस-पास उगने दीजिए

पेड़-पौधे लगाना वातावरण के लिए बेहद जरुरी होता है ये बात तो आप सभी खूब अच्छी तरह से जानती होंगी। ऐसा करने से आपका परिवार प्रदूषण के कारण होने वाली तमाम बीमारियों से बचा रहेगा। लेकिन घर के बाहर तो आप पेड़-पौधे लगा लेंगी पर घर के अंदर जमे प्रदूषण को आप ताजी हवा में भी बदल सकती हैं। आप जानना नहीं चाहेगी कैसे? तो आज आयुर्वेदिक Dr. Diya आपको कुछ ऐसे पौधो के बारे में बताने जा रही हैं जो प्रदूषण के स्तर को कम कर हवा को purify करता है जिससे आपके घर की हवा भी हो जाएगी पॉल्‍यूशन फ्री और आपका परिवार रहेगा सांस और अन्‍य बीमारियों से मुक्त।

चमेली करें बेचैनी का खत्मा

plant for health jasmine inside

Image Courtesy: Pinterest(@luckcave)

चमेली का पौधा लगाना हवा को साफ करने के लिए लगाया जाता है साथ ही ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा भी है। अक्सर सांस के मरीजों को रात में बेचैनी होती है जिसके कारण उन्हें नींद नहीं आती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल हवा बहुत दूषित हो चुकी है जो की सांस की बीमारियों को बहुत तेजी से बढ़ावा दे रही है। लेकिन अगर आप अपने परिवार की प्रदूषण से रक्षा करना चाहती हैं तो अपने घर में चमेली का पौधा जरूर लगाएं।

एलोवेरा से घर को बनाये हेल्दी

plant for health aloevera inside

Image Courtesy: Twitter(@illestfernie23)

एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां एलोवेरा का पौधा घर में लगाने से घर का वातावरण प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से मुक्त करता है जिससे आपको कभी भी सांस की बीमारियां ना हो सकें और आप रहेंगी हमेशा हेल्दी।

इसे जरूर पढ़ें: दवाओं से नहीं बल्कि घर में मौजूद इन 5 हर्ब्‍स से दूर होगा वायरल फीवर, जानिए कैसे

दिल के मरीजों के लिए कड़ी पत्ता है अमृत

plant for health kadi patta inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

करी पत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही करी पत्ता दिल के मरीजों के लिए अमृत के समान है। बॉडी में जब गलत खान-पान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिसके कारण दिल की बीमारियां बढ़ जाती है। करी पत्ता बॉडी में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है जिससे आप हेल्दी और बीमारियों से मुक्त हो जाती है।

तुलसी लगाए अस्थमा भगाये

plant for health inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

तुलसी हेल्थ के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप बेहद अच्छे से जानती ही होगी। लेकिन तुलसी अस्थमा के रोगियों के लिए अमृत के समान है। क्योंकि तुलसी के पत्तों का रोज सेवन करने से अस्थमा जैसी सांस की बीमारियां आपको छू तक नहीं पाएंगी। साथ ही आप active और fresh महसूस करेंगी। अगर आप रोजाना तुलसी को अपने डाइट में add करती है तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगी।

स्पाइडर प्लांट

air purifying plants

ये पौधा फॉर्मल्डेहाइड और जाइलीन जैसे केमिकल से हमारी रक्षा करते हैं। इन पौधों को लगाना सबसे आसान हैं और यह उन लोगों के लिए एक बहुत अच्‍छा होता है जो अक्‍सर पौधों को पानी देना भूल जाते हैं। स्पाइडर प्लांट को सीधे सनलाइट की भी जरूरत नहीं होती है। 

तो अगर आप भी बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं तो आज से ही इन plants को अपने घर में लगाएं।