स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial29 Nov 2017, 16:36 IST

Thyroid Cancer का जड़ से खात्‍मा करेंगे ये 5 herbs

कुछ हर्ब्‍स को अपनी diet में शामिल कर आप thyroid cancer से बची रह सकती हैं, आइए हमारे एक्‍सपर्ट से जानें कौन से हैं ये हर्ब्‍स।
thyroid cancer health herbs big
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial29 Nov 2017, 16:36 IST

हर बार की तरह इस बार भी अपनी health special series में हम आपको cancer से बचाने वाले हर्ब्‍स से रूबरू करा रहे हैं। इस हफ्ते हम आपको thyroid cancer से बचाने वाले हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं। उम्‍मीद हर बार की तरह यह health special series भी आपको पसंद आएगी और हमारे बताए herbs को आप अपनी डेली रूटीन में जरूर आजमाएगीं।

Thyroid Cancer, जब thyroid gland के cells कैंसर की गिरफ्त में आते हैं, तो इसे thyroid cancer कहा जाता है। हालांकि यह बीमारी आम नहीं है, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन महिलाओं में पुरुषों की तुलना में thryoid cancer के होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही अगर thyroid cancer या कुछ दुर्लभ glands के ट्यूमर के कारण आपके परिवार का इतिहास है, तो आपमें thyroid cancer विकसित होने का खतरा ज्यादा हैं।

लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ हर्ब्‍स को अपनी diet में शामिल कर आप thyroid cancer से बची रह सकती हैं। स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र की Ayurveda Expert Dr. Divya thyroid cancer से बचाने वाले हर्ब्‍स के बारे में हमें बता रही हैं।

1नीबू बाम (Lemon balm)

thyroid cancer health herbs

Lemon balm में anti-bacterial और antiseptic प्रोपर्टीज होती है जो आपकी immunity को मजबूत करने के साथ और भी कई समस्याओं में राहत प्रदान करता है। लेमन बाम में टैनिन, फ्लेवोनोइड, सिट्रोनेला, यूजोनॉल और अन्य पॉलीफेनॉलिक कम्पाउंड और कॉपर, मैंगनीज, जिंक आदि आवश्यक पोषक तत्व पाएं जाते हैं। साथ ही हानिकारक मुक्‍त कण आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक होते हैं। मुक्त कणों के प्रभावों को लड़ने के लिए, आपको एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है और lemon balm में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत अधिक होता है।

Read more: Skin Cancer से बचना हैं तो आज से लें ये 5 आयुर्वेदिक herbs

2 बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है जिनसेंग (Ginseng)

thyroid cancer health

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी की तरह इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके नियमित और थोड़ी मात्रा में सेवन करने से cancer तो दूर होता ही हैं साथ ही यह bad कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में help करता है। साथ ही gingseng से आपकी immunity strong होती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। प्राचीन काल से ही gingseng का इस्‍तेमाल विभिन्‍न की प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। Gingseng की जड़ का पाउडर थोड़ी सी मात्रा में रेगुलर लेने से thyroid cancer का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

3काले अखरोट का जादू (Black Walnut)

thyroid cancer health herbs

अखरोट के बारे में सभी जानते हैं कि यह हमारी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्‍या आप काले अखरोट के बारे में जानती हैं। जी हां काले अखरोट, अखरोट से भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, स्‍टार्च, विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फास्‍फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। जिनके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है जिससे बीमारियां आपके पास नहीं आती। रोजाना एक अखरोट खाने से आप thyroid cancer को अपने से कोसों दूर रख सकती हैं।

4औषधीय जड़ी बूटी है अश्वगंधा (Ashwagandha)

thyroid cancer health herbs

Ashwagandha आयुर्वेद में बहुत ही व्यापक औषधीय जड़ी बूटी है। इसके पत्तियां, जड़, टहनियों के अलावा अश्वगंधा के बीज और फल आदि का इस्तेमाल टॉनिक और अनेकों घरेलू उपायों के द्वारा हेल्‍थ और आयु बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। हाल ही के कई अध्ययनों में, अश्वगंधा में antistress, antioxidant, दर्द दूर करने वाले analgesic, anti inflammatory और इम्‍यूनिटी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण पाए गए हैं। यह लगभग कई प्रकार के cancer के इलाज में प्रभावी साबित हुआ है।

5पान की शान मुलेठी (Licorice)

thyroid cancer health herbs

मुलेठी बहुत ही उपयोगी औषधि है जो खांसी से लेकर कैंसर तक कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। यह आपको आसानी से किसी भी पान की दुकान व जर्नल स्‍टोर पर मिल सकती है। मुलेठी हर उम्र की महिला बेहद उपयोगी होती है। कोई भी समस्‍या ना हो तो भी कभी-कभी मुलेठी का सेवन कर लेना चाहिए! यह गले के लिए बहुत ही अच्‍छी औष‍धि है जो thyroid cancer का खतरा कम करती है।

Read more: ये 5 तरह के हर्ब्‍स करेंगे Colon Cancer का जोखिम कम

Loading...
Loading...