आहार व पोषण
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 11 Dec 2018, 16:36 IST

खजूर खाने के हैं ये 5 फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

खजूर टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा होता है, आइए एक्‍सपर्ट से जानें कैसे? 
datearticle image
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 11 Dec 2018, 16:36 IST

''आसमान से टपके खजूर पर अटके''
यह कहावत आपने कहीं न कहीं सुनी होगी। लेकिन यह खजूर आपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।
 
हज़ारों साल पहले जब खजूर को खोजा गया था, तभी से यह अपने चिकित्सीय गुणों की वज़ह से जाना जाता रहा है। और जब से वैज्ञानिकों ने इसे मंजूरी दी है, तब से लोग इस गाढ़े रंग के दिखने वाले फल को खाना पसंद करते आ रहे हैं। खजूर स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसे कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स, एनर्जी, शुगर और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें आपको कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, ज़िंक और मैग्नीज़ भी मिलेंगे। आइए शालीमार स्थित फोर्टिज हॉस्पिटल की डाइटिशियन डॉक्‍टर सिमरन सैनी से जानें कि आपको इसे अपने रोज़ के खाने में क्‍यों शामिल करना चाहिए।

1हड्डियां करें मजबूत

healthy bone image

डॉक्‍टर सिमरन के अनुसार खजूर में सिलेनियम, मैग्नीज़, कॉपर और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है। यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने से भी बचाता है। इसके अलावा खजूर में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करके अर्थराइटिस में राहत देते हैं।

Read more: सिर्फ 3 खजूर और 1 महीने में High BP को कहें अलविदा

2पेट रखे चुस्त

healthy stomach image

अगर आप रोज रात में कुछ खजूर पानी में भिगोकर रखते हैं और सुबह में उठकर इनका सेवन करते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है। जिन महिलाओं को कब्‍ज की समस्या रहती है, उनके लिए यह रामबाण साबित हो सकता है। क्‍योंकि इसका हमारे शरीर पर laxative effect होता है। 

3एनर्जी से भरपूर

energy image

विटामिन्स से भरपूर खजूर में विटामिन्स जैसे बी1, बी2, बी3 और बी5 के साथ ए1 और सी भी पाया जाता है। अगर आप कुछ खजूर अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आपको विटामिन सप्लिमेंट्स लेने की जरूरत महसूस नहीं होगी। यह केवल आपको हेल्‍दी ही नहीं, बल्कि एनर्जी के लेवल में भी बदलाव लाएगा। खजूर में नेचुरल स्‍वीटनेस, सूक्रोज़ और फ्रक्टोज़ होते हैं जो बॉडी को तुरंत एनर्जी देता हैं। रोज सुबह नाश्‍ते में खजूर को शामिल करके आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं।

4आयरन का है अच्छा स्रोत

iron image

खजूर में पाया जाने वाला आयरन बॉडी में ब्‍लड की कमी यानी एनीमिया दूर करने में मददगार है। खजूर की मात्रा बढाकर खून की कमी को दूर किया जा सकता है। ख़जूर में फ्लेरिन भी पाया जाता है, जो आपके दांतों को हेल्दी रखने के लिए मददगार है।

Read more: दुनिया के बेस्ट वेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स में क्या है खास ?

5कोलेस्ट्रॉल कम करे

heart date image

क्या आप जानते हैं कि खजूर में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता है? इसमें बहुत ही कम मात्रा में फैट पाया जाता है। अगर आप इसे थोड़ी ही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो खुद के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नियंत्रण रख सकते हैं। इसके अलावा आप इसके सेवन से वज़न भी कम कर सकते हैं।

 

 

Loading...
Loading...