टीवी एक्ट्रेस और बिग बॉस 14 की विनर रुबीना दिलाइक ने कुछ दिनों पहले पति अभिनव शुक्ला के साथ अपना बर्थडे मनाया। दोनों ने केरल की खूबसूरत लोकेशंस के बीच क्वालिटी टाइम बिताया और इसकी एक झलक भी फैंस के साथ शेयर की। अब अभिनव शुक्ला ने अपनी लेडी लव रुबीना को बर्थडे का स्‍पेशल गिफ्ट दिया, जिसका वीडियो रुबीना ने फैन्स के साथ शेयर किया है।

रुबीना दिलैक को 'शिरोधारा' थेरेपी का मजा

रुबीना दिलैक वीडियो में आयुर्वेदिक 'शिरोधारा' थेरेपी का मजा लेती दिख रही हैं, जो उनके पति की ओर से एक स्‍पेशल गिफ्ट है। रुबीना तौलिये बांधे लेटी हुई नजर आ रही हैं। उनके सिर पर कुछ लिक्विड (तेल, दूध, छाछ या पानी) डाला जा रहा है। 

वीडियो में रुबीना ने 'शिरोधारा' ट्रीटमेंट के फायदे भी बताए हैं। यह चिंता को कम करता है, नींद में सुधार करता है, एकाग्रता बढ़ाता है, त्वचा पर उम्र बढ़ने को धीमा करता है, आंखों की कई समस्याओं को दूर करता है, माइग्रेन को दूर करने में मदद करता है, सिरदर्द को ठीक करता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है, ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और इसके कई लाभ हैं।

रुबीना का खास कैप्शन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik)

रुबीना ने वीडियो के साथ एक खास कैप्शन भी लिखा है। उन्होंने लिखा, 'मेरा बर्थडे कुछ इस तरह गया। अभिनव शुक्ला ने सुनिश्चित किया कि यह बहुत सुंदर था। शांत वातावरण, क्‍लीन डाइट और आयुर्वेदिक उपचार ने मेरे शरीर और आत्मा को तरोताजा कर दिया।" कुछ लोगों के मन में इस थेरेपी को लेकर कई तरह के सवाल हैं, तो चलिए जानते हैं ये थेरेपी क्‍या है और इसके कुछ फायदों के बारे में।

इसे जरूर पढ़ें:इस आयुर्वेदिक थेरेपी से दूर हो जाएगीं आपके शरीर की कई तकलीफें

'शिरोधारा' थेरेपी क्‍या है?

हम सभी तनाव कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। जैसा कि हम अच्छी तरह से जानते हैं, संतुलित, स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही अभिन्न अंग हैं। लेकिन सवाल यह है कि हम संतुलन कैसे पाते हैं?

शिरोधारा एक प्राचीन आयुर्वेदिक थेरेपी है, जो शरीर और दिमाग के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है। यह उपचारात्मक स्वास्थ्य दृष्टिकोण है, जिसकी उत्पत्ति हजारों साल पहले भारत में हुई थी। यह हम दोषों को संतुलित करने और सामंजस्य खोजने पर फोकस है।

shirodhara benefits for health

जी हां, शिरोधारा एक शुद्ध और कायाकल्प करने वाली थेरेपी है, जो विषाक्त पदार्थों और मानसिक थकावट को कम करने के साथ-साथ तनाव और किसी भी बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह थेरेपी पूरी तरह से सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम के कार्यों को बढ़ाने में मदद करती है। 

शिरोधारा (शिरो-हेड, धारा-फ्लो) प्राचीन चिकित्सा का एक अनूठा रूप है, जिसमें एक विशिष्ट अवधि के लिए एक विशिष्ट ऊंचाई से माथे पर तेल डालना और लयबद्ध रूप से तेल को स्‍कैल्‍प और बालों में चलाने की अनुमति देना शामिल है। 

शिरोधारा की अवधारणा में मुख्य रूप से विशिष्ट क्लीनिकल कंडीशन्‍स से जुड़े तेल और अन्य तरल पदार्थ (जैसे दूध या छाछ) के अनुप्रयोग से संबंधित है। इस थेरेपी को दिव्य माना जाता है क्योंकि यह एक नया अनुभव देता है और शरीर को रिलैक्‍स और डिटॉक्‍स करने में मदद करता है।

 

Recommended Video

शिरोधारा थेरेपी के फायदे

shirodhara benefits

  • वात और पित्त असंतुलन वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। 
  • मेमोरी बढ़ाने में मददगार है। 
  • चिंता और घबराहट से राहत देती है।
  • बेहतर नींद को बढ़ावा देती है।
  • इससे शरीर को मजबूती मिलती है।
  • एकाग्रता में सुधार होता है। 
  • आंखों से जुड़े कई विकारों का समाधान होता है।
  • नींद अच्‍छी आती है और एजिंग स्‍लो होती है।
  • यह सिर और मस्तिष्क में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है।
  • सुनने की शक्ति में सुधार होता है और नाक की समस्याएं दूर होती हैं।
  • पुराने सिरदर्द और माइग्रेन में मददगार होती है। 
  • यह थेरेपी नसों को ढीला करती है और तनाव से छुटकारा दिलाती है।
  • चेहरे को दोबारा से रौनक देने में मदद करती है। 

आप भी इस थेरेपी को लेकर इतने सारे फायदे पा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Rubina (@instagram)