स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial17 Apr 2018, 17:15 IST

हीट को बीट करना चाहती हैं तो अपनाएं ये 8 आयुर्वेदिक टिप्‍स

अगर गर्मी में होने वाली समस्‍याओं के कारण आपको भी यह मौसम पसंद नहीं हैं तो आपको आयुर्वेद को धन्‍यवाद करना चाहिए। क्‍योंकि यह आपको सभी समस्‍याओं से आसा...
heat beat main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial17 Apr 2018, 17:15 IST

हम सभी को गर्मी का सामना करना पड़ता है
शायद इ‍सलिए या फिर
इसलिए क्‍योंकि गर्मियो में होने वाली समस्‍याओं जैसे स्किन पर होने वाले फोड़े फुंसियों, पसीने और डिहाइड्रेशन के कारण ज्‍यादातर महिलाएं गर्मी के मौसम को पसंद नहीं करती हैं। अगर आप भी ऐसे ही महिलाओं में से एक हो तो आपको आयुर्वेद को धन्‍यवाद करना चाहिए। यह नेचुरल हेल्‍थ साइंस आपको इन सभी समस्‍याओं से आसानी से बचा सकती हैं।
बॉडी की गर्मी से लड़ने के लिए आपको अपनी डाइट में एल्‍कलाइन फूड को शामिल करना बहुत जरूरी है। पानी से भरपूर ये फूड्स ना केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेट करते है बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपको हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते हैं। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा प्‍याज, हरी सब्जियों और खूब सारे पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। इन गर्मियां कुछ आयुर्वेदिक टिप्‍स की हेल्‍प से आप खुद को कूल रख सकती हैं। यह टिप्‍स हमें स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय (एसपीपीसी) की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दुर्गा अरुंद बता रही हैं।   

1 पित्त को शांत करने वाले फूड्स खाएं

healthy food for summer in

आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दुर्गा के अनुसार, आपको यह सुनिश्चित करना चािहए कि कौन से आहार आपकी बॉडी को शांत करते हैं। और बेहतर तर्कहीन गर्मी प्रदान करते हैं। इसके लिए आप पानी से भरपूर नेचुरल फूड जैसे तरबूज, नाशपाती, सेब, प्‍लम, बेरीज और प्‍यूरीन लें। इसके अलावा ब्रोकली, ब्रसेल्‍स, स्‍प्राउट्स और खीरे जैसी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।   

Read more: क्या आप जानती हैं स्लिम दिखने के लिए आपको है कितने प्रोटीन की है जरूरत?

2ऐसे फूड से बचें, जो गर्मी पैदा करते है

heating food in

ऐसे फूड से बचना चाहिए जो आपकी बॉडी में गर्मी पैदा करके आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। तीखे नेचुरल प्रोडक्‍ट, साइट्रिक प्रोडक्‍ट, चुकंदर और गाजर जैसे फूड्स से दूरी बनाकर रखें क्‍योंकि यह आपकी बॉडी को गर्म कर देते हैं। साथ ही लहसुन, बीन स्‍टू, टमाटर और नमकीन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें क्‍योंकि यह आपके सिस्‍टम को बाधित कर सकता है। मिक्‍स ग्रीन चीजों का सेवन ज्‍यादा करें, क्‍यों‍कि यह ठंडे होते है खासकर जब दोपहर के भोजन में लिया जाएं। इसके अलावा डल मीट से दूर रहें क्‍योंकि यह आपकी बॉडी को गर्म करता है।   

3सही समय पर खाएं

eating on time in

हमेशा ऐसे समय पर खाएं जब आपको तेज भूख लगी हो। ऐसा दोपहर के भोजन के बीच में होता है। गर्मियों के दौरान अपने लंच को छोड़ने से आपके पित्‍त दोष को परेशानी हो सकती है और इससे आप चिड़चिड़ी हो सकती हैं।

4बचाव के लिए नारियल का तेल

coconut oil for heat in

डॉक्‍टर दुर्गा अरुंद के अनुसार, 'दिन की शुरुआत नारियल के तेल को बॉडी पर लगाकर करें।' जी हां ज आप दिन की शुरुआत की ओर बढ़ती है तो नहाने से पहले अपनी बॉडी पर थोड़ा सा नारियल तेल जरूर लगाएं। यह आपकी बॉडी को ठंडा और राहत दिलाने वाला प्रभाव देता है। आप चाहे तो सनफ्लावर ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

5हॉट ड्रिंक से बचें

hot drinks in

गर्मियों में हॉट ड्रिंक पीने से बचना चाहिए क्‍योंकि हॉट ड्रिंक पीने से आप पित्त दोष को बढ़ावा देती है। यही कारण है कि आपको कमरे के तापमान पर ही ड्रिंक को पीना चाहिए।

6तेज एक्‍सरसाइज करने से बचें

heavy exercise in

सुबह जल्‍दी एक्‍सरसाइज करना सबसे अच्‍छा माना जाता है क्योंकि यह एक्‍सरसाइज के लिए दिन का सबसे अच्छा समय होता है। और गर्मियों में बाकी समय के मुकाबले थोड़ा ठंडा भी होता है। दिन के दूसरे हिस्सों के दौरान जोरदार एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है।

Read more: मलाइका ही नहीं उनकी चुलबुली बहन अमृता अरोड़ा भी हैं फिटनेस फ्रीक

7कूलिंग ऑयल का उपयोग करें

cooling oil health in

अपनी जेब में चंदन, जैस्‍मीन और खस ऑयल को रखें। इनकी रिलीविंग खुशबू, कूलिंग गुणों के लिए जानी जाती है। जो आपको गर्मी के अहसास से बचाती है।

Read more: नारियल तेल को बनाइये अपना trusted beauty care ingredient

8आइस कोल्ड ड्रिंक से बचें

cold drinks for summer in

सुपर कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आपको टॉक्सिन बनाते हैं जिन्‍हें बॉडी के अमा भी कहा जाता है। आपके पेट संबंधी प्रणाली में पाचन आग होती है जो फूड को एनर्जी में परिवर्तित करने के लिए जिम्‍मेदार है। बहुत ज्‍यादा ठंडा पीना अपनी डाइजेशन फायर को बंद करता है और इससे आपको बहुत सारी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। 
 इन आयुर्वेदिक टिप्‍स को अपनाकर इन गर्मियों में आप खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं।

Loading...
Loading...