देशभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है और सोशल डिस्‍टेंसिंग के अलावा, लोग बीमारी से बचने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। मास्क पहनने से लेकर हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करने और घर और ऑफिस को अच्‍छी तरह से सैनिटाइज करने तक, इस बीमारी को दूर रखने के लिए लोग काफी मेहनत कर रहे हैं। हालांकि, अगर आप COVID-19 को रोकने के लिए आसान, प्रभावी और सस्ते तरीके की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जूही चावला द्वारा शेयर किया गया एक जबरदस्‍त आयुर्वेदिक नुस्‍खा बता रहे हैं।  

हाल ही में, एक्‍ट्रेस जूही चावला ने अपने इंस्टाग्राम पर एक दिलचस्प और उपयोगी वीडियो शेयर किया है। उन्‍होंने एक आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट के साथ बात की और घर के लिए हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर बनाने का तरीका बताया। उन्‍होंने वीडियो शेयर किया और कैप्शन में लिखा, "पावर ऑफ़ आयुर्वेद फन फैक्ट: आप घर में प्‍यूरीफायर लगाए बिना अपने कमरे की हवा को शुद्ध कर सकते हैं। कोरोना वायरस ने दुनिया भर के लोगों में आयुर्वेद की शक्ति में विश्वास को बढ़ाया है। आपको हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर घर में प्रभावी तरीके से बनाने के लिए सिर्फ नीम की पत्तियों और थोड़ी सी हल्दी की ज़रूरत होती है। इसे जरूर आज़माएं।"

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ही बनाया जा सकता है खुशबूदार हैंड सैनिटाइजर

हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर कैसे बनाएं?

सामग्री

  • नीम के पत्ते- मुट्ठी भर 
  • हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
  • पानी- 1 बाउल

बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक बाउल में नीम की पत्तियां डालें और पानी भरें। 
  • इसके बाद 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। 
  • अच्‍छे से हिलाएं और यह तैयार है। 
  • इस बाउल को अपने कमरे में रखें। यह हवा को शुद्ध करेगा। 
  • अगर आप इसे सैनिटाइज़र के रूप में इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो इसे एक बोतल में स्‍टोर करें और इससे अपने हाथों को धोएं।

नीम और हल्‍दी के फयदे

नीम

neem for homemade sanitiser inside  

नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस को दूर रखने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, इसलिए लंबे समय से यह भारतीय चिकित्सा का एक अहम हिस्सा है। माना जाता है कि नीम हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे पौधों में से एक है। एयर प्‍यूरीफायर तैयार करने के लिए नीम के पत्तों का उपयोग करना बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह हवा को तुरंत साफ करते हैं और आपके लिए पर्यावरण को हेल्‍दी बनाते हैं। नीम के पत्तों के कुछ और स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं-

  • नीम की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाती हैं जिससे कैंसर, हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज जैसे हेल्थ प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो सकती हैं। 
  • इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर में अनहेल्‍दी बैक्टीरिया को मारते हैं।
  • नीम की पत्तियों में क्‍लीजिंग गुण होते हैं, ये हवा और शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मदद करते हैं।

Recommended Video

हल्‍दी

turmeric for homemade sanitiser inside

हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर को बनाने मे इस्‍तेमाल होने वाला दूसरा तत्‍व हल्‍दी है। हम में से अधिकांश लोग इसके अद्भुत फायदों के बारे में जानते हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे एक अच्छा कीटाणुनाशक बनाते हैं। हल्दी के एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। हल्दी के अन्य फायदे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: हैंड सैनिटाइजर या साबुन, हाथों को धोने का बेस्‍ट तरीका क्‍या है? एक्‍सपर्ट से जानें

  • हल्दी में बायोएक्टिव तत्‍व मौजूद होने के कारण दवाओं को तैयार करने के लिए इसे एक बेहतरीन तत्‍व माना जाता है। इसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं।
  • हल्दी में मौजूद औषधीय गुण इसे एक अच्छा इम्‍यूनिटी बूस्टर बनाते हैं।
  • हल्दी प्राकृतिक एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों की तरह काम करती है जो आपके शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं से लड़ती है।
  • हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्‍व होता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

अब जब आप हैंड सैनिटाइजर और एयर प्‍यूरीफायर को बनाने यह आसान तरीका जान गई हैं तो इसे जरूर आज़माएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com