इस समय में कोरोनावायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए ज्यादातर महिलाएं अपने घर पर ही हैं। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से यही सलाह दी जा रही है कि आप अपने हाथों को साफ रखें। हाथों को बार-बार साबुन से धोने से कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस समय में एल्कोहल वाले सैनिटाइजर्स का भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन इस सैनिटाइजर की भारी मांग के चलते कई दुकानों पर यह नहीं मिल पा रहा। अगर आप चाहती हैं कि घर-परिवार के लोग सैनिटाइज्ड रहें और उनका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहे तो आप घर बैठे ऑरगेनिक सैनिटाइजर भी बना सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल बता रही हैं कि घर पर यह ऑर्गेनिक सैनिटाइजर कैसे बनाया जा सकता है। 

ऑरेंज की खुशबू वाला सेनिटाइजर घर पर ऐसे बनाएं

 

कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए इस समय ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी लेने की सलाह दी जा रही है। आशमीन मुंजाल ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए एक वीडियो में कहा है, 'अगर आप इस समय में मुसम्मी, संतरा या कीनू का जूस ले रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि सिट्रिक एसिड हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और पूरे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स को सर्कुलेट करने में मदद करती है। इस जूस को पीने के बाद आमतौर पर इन फ्रूट्स के छिलके बच जाते हैं, जिसे ज्यादातर महिलाएं फेंक देती हैं।

Recommended Video

आप इन्हीं बचे हुए छिलकों से घर पर आसानी से  Sterilized Organic Sanitizer बना सकती हैं। इस सेनिटाइजर को आप रूम फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी खुशबू काफी रिफ्रेशिंग है। स्टर्जाइजर के तौर पर यह काफी ज्यादा इफेक्टिव होता है। तो आइए जान लेते हैं कि यह Sanitizer घर पर कैसे तैयार किया जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: Exclusive: आशमीन मुंजाल से जानिए क्वारंटाइन के दौरान अपनी स्किन और बालों की देखभाल का तरीका

फलों के छिलकों से बन जाता है ये सेनिटाइजर

आशमीन आगे बताती हैं, 'मैंने अभी तीन गिलास जूस निकाला है। उसके बाद मेरे पास 9-10 कीनू के छिलके बचे हैं। इन छिलकों को टुकड़ों में काट लें। इसके अलावा अगर आपके पास दूसरे खट्टे फल जैसे कि नींबू भी हो तो उसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं। अब इसे गैस पर रख दें और इसमें पानी डाल दें। एक बोतल स्टर्लाइजर बनाने के लिए इन छिल्कों के साथ 4 बोतल पानी डाल दें। जरूरी नहीं है कि यह पानी आरओ का हो। आप सामान्य पानी भी ले सकती हैं, क्योंकि इससे हमें स्टर्लाइजर बनाना है। इसे एक घंटे के लिए गैस पर अच्छे से उबलने दें। यह काढ़ा जैसा बन जाता है। इसे चाहें तो ढंक कर छोड़ सकते हैं, बीच-बीच में इसे चलाने की जरूरत होती है। जब यह एक बोतल के करीब रह जाए तो इस छान लें। अगर आपका परिवार छोटा है तो आप इसे कम मात्रा में भी बना सकती हैं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप एक अलग बर्तन में एलोवेरा क्रश कर लें। इसके लिए एलोवेरा को छीलने की जरूरत नहीं है। आप उसे छिलके सहित इसमें मिला सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा को कद्दूकस कर लें। अब ठंडे हो चुके मिश्रण को छान लें।' 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं

इस होममेड सेनिटाइजर से खुद को रखें सुरक्षित

आशमीन बताती हैं, 'जब मिश्रण का पानी एक-चौथाई रह जाता है, तो वह स्टर्लाइज्ड हो जाता है। ठंडे हो चुके मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ एलोवरा मिला लें। इस बात का ध्यान रखें कि गरम मिश्रण में एलोवेरा मिक्स ना करें। एक लीटर पानी में एक चम्मच एलोवेरा मिला लें। इसके बाद इसमें एल्कोहल मिलाने की जरूरत होगी। आप चाहें तो इसमें रेड वाइन, व्हाइट वाइन या वोडका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस मिश्रण में 1 चम्मच एल्कोहल मिला लें। मैंने यहां रेड वाइन यूज की है। अब इस बोतल को बंद कर लें। इसे आप स्प्रे की बोतल में भर में। यह मिश्रण एक हफ्ते तक आराम से चल सकता है। इसे आप ऐसी जगहों पर छिड़काव जरूर करें, जहां पर बार-बार हाथ लगते हैं, जैसे कि दरवाजों के हैंडल, कुर्सियां आदि। इसके अलावा बाहर से आने वाली किसी भी चीज को आप इस होममेड सेनिटाइजर से सेनिटाइज कर सकती हैं। मैं दूध की थैलियों को इससे सैनिटाइजर कर लेती हूं। इसे बनाने के बाद इस्तेमाल करना बेहद आसान है।'