हम रोज घर की सफाई करते हैं ताकि घर में सकारात्‍मता बनी रहे। साफ सुथरा घर सभी को पसंद होता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि रोजाना घर की सफाई करने से क्‍या हमारा घर जर्म फ्री हो जाता है। घर पर पूरी सफाई के बावजूद हम यह विश्‍वास के साथ नहीं कह सकते कि हमारा घर सौ फीसदी बैक्टीरिया फ्री है। कई बार घर की पूरी सफाई के बाद भी बैक्टीरिया से मुक्ति नहीं मिलती। लेकिन हमें बैक्टीरिया को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो आइए जानें घर की कैसे सफाई करें ताकि बैक्टीरिया से मुक्ति मिल सके।

home bacteria free know  some tips and tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी

बेडरूम की सफाई:

  • बेडशीट्स और तकियों में डस्ट माइट्स और एलर्जेंस पनपते है, जिस वजह से आपको सर्दी-ज़ुकाम, बदनदर्द और सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए तकिये के कवर को हर 15 दिन में गर्म पानी में धोएं और हर 2 साल में तकिया जरूर बदलें।
  • बेडशीट्स, चादर और गद्दे का इस्‍तेमाल हम सोने के लिए करते है, जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और डस्ट माइट्स और एलर्जेन्स चादर और गद्दों आपको बीमार कर सकते हैं। इससे बचने के लिए चादर और गद्दे के कवर को हर पद्रंह दिन में एक बार गर्म पानी में धोएं। साथ ही, गद्दों को समय-समय पर धूप में डालें, ताकि इसमें डस्ट माइट्स ना हो।

how to keep your home bacteria free know  tips and tricks inside

किचन की सफाई:

  • हमेशा खाने-पीने की चीजों से भरे रहने की वजह से किचन में कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के पनपने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है। इससे बचने के लिए बर्तन धोनेवाले स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ को सही तरीके से साफ और स्टोर करें। इसके लिए हर बार इनके इस्तेमाल के बाद इन्‍हें सूखने के लिए रखें। यह जितनी ज्‍यादा देर गीला रहेगा, कीटाणु उतनी ही तेजी से फैलेंगे। स्पॉन्ज को आप माइक्रोवेव में रखकर सैनेटाइज कर सकती हैं।
  • फल-सब्जियों और बाकी की सामग्री के लिए एक और मीट, चिकन, फिश जैसे नॉन वेज के लिए दूसरा कटिंग बोर्ड रखें, ताकि क्रॉस कंटैमिनेशन न हो। कटिंग बोर्ड को नियमित रूप से एंटी बैक्टीरियल क्लीनर से क्लीन करें। कॉफ़ी मेकर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह टिप्स
  • किचन काउंटर्स पर हमेशा कुछ न कुछ खाने का सामान गिरता रहता है, जिससे फूड बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े पनप जाते हैं, इससे बचने के लिए काउंटर को रोजाना साबुन से धोने के बाद पानी में एक टेबल स्‍पून क्लोरीन ब्लीच डालें और साफ करें। साथ ही, कैबिनेट में मौजूद कंटेनर्स को अच्छी तरह से बंद करके रखें। नियमित रूप से बर्तन रखने वाली ट्रॉली को साफ और हाइजीनिक रखें। खाने के तुरंत बाद बर्तनों को धो-पोंछकर रख दें, सिंक में यूं ही पड़े न रहने दें।
  • डस्टबिन में हमेशा ब्लैक पॉलीथिन डालकर रखें और इसे हमेशा ढककर रखें। हर हफ्ते डस्टबिन को साबुन या सर्फ से साफ करें। स्टाइल और आराम के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 चीज़ें

keep your home bacteria free know  some tips and tricks inside

घर के बाकी हिस्सों की सफाई:

  • दरवाज़े के हैंडल को किसी एंटी-बैक्टीरियल क्लीनर से इसे रोजाना साफ करें। दीवारों पर जमी धूल-मिट्टी को भी साफ करें। नियमित रूप से दीवारों के जाले और धूल-मिट्टी को साफ करें। घर के लिए लो वीओसी पेंट्स, मिल्क पेंट और व्हाइट वॉश चुनें। इस बात का भी ध्यान रखें कि पेंट में लेड न हो।
  • समय-समय पर कार्पेट निकालकर इसे धूप में रखें, ताकि किसी तरह के बैक्टीरिया या फंगस ना पनप पाएं। शू रैक को हमेशा घर से बाहर ही रखें। समय-समय पर जूते-चप्पलों को निकालकर शू रैक साफ करें और कीटनाशक भी स्प्रे करें। कांच के बर्तनों को नए जैसा बनाए रखने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय

your home bacteria free know  some tips and tricks inside

बाथरूम की सफाई:

  • बाथरूम को हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें क्‍योंकि बाथरूम में मौजूद नमी बैक्टीरिया को पनपने में मदद करती है।
  • टॉयलेट साफ करते समय टॉयलेट का हैंडल जरूर साफ करें। इसे साफ करने के लिए साबुन के अलावा एंटी बैक्टीरियल क्लीनर का इस्तेमाल भी करें।

इसे जरूर पढ़ें: अपने किचन को बनाएं थोड़ा और स्‍मार्ट, लगवाएं यूजफुल हैंगिंग शेल्फ

  • बाथरूम में बाल्‍टी में पानी भरकर ना रखें। नहाने के तुरंत बाद बाल्टी को उल्टा करके रखें और बॉथटब को पोंछकर साफ करके रखें। अगर शावर कर्टन्स का इस्तेमाल कर रही हैं, तो हर पद्रंह दिन में इसे जरूर साफ करें। सोप और टूथब्रश होल्डर नियमित रूप से साफ करें। टूथब्रश पर कैप लगाकर और साबुन का झाग धोकर रखें, ताकि यह जल्दी सूख जाए। एक ही साबुन को अगर एक से ज्‍यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे हमेशा धोकर इस्तेमाल करें।