गर्मियों के मौसम में चींटियां घर में अंदर घुसी चली आती हैं। नमी वाली जगहों पर यह सबसे पहले हमला करती हैं। जब यह काटती हैं तो ना सिर्फ़ जलन शुरू हो जाती है बल्कि इससे खुजली या फिर स्किन एलर्जी होने का भी डर रहता है। अगर यह बच्चों को काट ले, तो इससे ख़ून निकलने लगता है। इसलिए ज़मीन पर खेलते या फिर बैठते वक़्त बच्चों के आसपास ना सिर्फ़ सफ़ाई रखें, बल्कि उन्हें चींटियों से भी दूर रखें। सेसेंटिव स्किन होने की वजह से दर्द और परेशानी अधिक होती है। वहीं अगर आपको चींटी काट ले, तो उससे होने वाले दर्द और जलन से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आज़मा सकती हैं। 

बर्फ़ से करें सिकाई

ice cube use

भले ही चींटी देखने में छोटी हो, लेकिन जब एक बार यह काट ले, तो इसका दर्द हमेशा याद रहता है। इसलिए जब भी चींटी काटे, तो इसे खुजलाने या फिर उस स्थान को दबाने के बजाय बर्फ़ को एक कपड़े में लपेट कर उस जगह की सिकाई करें। ध्यान रखें कि कपड़े को दो बार फ़ोल्ड कर बर्फ़ रखें, तब सिकाई करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी और ख़ून निकलना भी बंद हो जाएगा।

टूथपेस्ट अप्लाई करें

toothpest use

छोटी चींटियां जब काटती हैं तो स्किन में तेज़ खुजली होती है, जिसे खुजलाने के बाद जलन होने लगती है। इससे निपटने के लिए आप इस जगह पर टूथपेस्ट अप्लाई कर सकती हैं, इसमें मौजूद कूलिंग इफ़ेक्ट ठंडक पहुंचाएंगे। जिससे खुजली और जलन की समस्या कुछ ही मिनटों में बंद हो जाएगी। कुछ मिनट रखने के बाद इसे कपड़े से पोछ दें और पानी से साफ़ कर लें।

इसे भी पढ़ें: वक्त से पहले हो रही हैं बूढ़ी? तो करेले का जूस रोजाना लें

टी-बैग के उपयोग से सूजन करें कम

teabag uses

टी-बैग में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करने का काम करते हैं। जब चींटी के काटने से सूजन हो तो ठंडे टी-बैग का इस्तेमाल करें। उस स्थान पर प्रेस कर इसे रखें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। तीन से चार बार ऐसा करने से सूजन और दर्द दोनों मिनटों में कम हो जाएगा। आप चाहें तो बच्चों के लिए भी इस घरेलू तरीक़ों को आज़मा सकती हैं।

Recommended Video

टी ट्री ऑयल भी है प्रभावी

tee trea oil

चींटी के काटने पर टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कई अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए भी प्रभावी माना जाता है, लेकिन इसे डायरेक्ट लगाने के बजाय जेल या फिर नैचुरल ऑयल में मिक्स कर लगा सकती हैं। हालांकि ध्यान रखें, कि ऑयल पूरी तरह से नैचुरल होना चाहिए। इससे जलन और खुजली दोनों की समस्या दूर की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: 5 मिनट में दांतों से प्लाक हटाने के लिए आज़माएं ये टिप्स

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

apple cider vinegar use

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह इंफ़ेक्शन को फैलने और दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिक्स करें। ध्यान रखें कि विनेगर की मात्रा कम होनी चाहिए, अब इसमें कॉटन को सोक करें और उस स्थान पर लगाएं। हल्का प्रेस कर लगाएं, इससे खुजली, जलन, और सूजन जैसी समस्याएं मिनटों में ठीक हो जाएंगी।

देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और ये प्रचलित देसी तरीके हैं। पर अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसे प्रयोग करने से बचें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।