करेला सबसे कड़वी सब्जियों में से एक है। इसका नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में कड़वाहट आने लगती है। लेकिन इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। डायबिटीज रोगियों को अक्सर करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्‍स से भरपूर करेले का जूस आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन इसका ज्‍यादा फायदा पाने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका ताजा करेले का जूूस है।

आप सभी करेले के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में तो जानती ही हैं, इसलिए आज हम आपको करेले का जूस बालों और त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है और इसे कैसे इस्‍तेमाल करना है? इस बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से बताएंगे। लेकिन आगे बढ़ने से पहले, आइए करेले से जुड़े कुछ तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं।

करेले में मौजूद गुण

karela for hair and skin inside

  • करेले में पालक से दोगुना कैल्शियम होता है।
  • इसमें केले से दोगुना मात्रा में पोटैशियम होता है।
  • करेले में कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट कम होता है।

बालों के लिए करेले के जूस के फायदे

करेले के जूूस में कड़वाहट बालों की लगभग हर समस्या से निपटने की क्षमता रखती है। डैंड्रफ, बालों का झड़ना, खुजली और समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप करेले के जूस का सेवन कर सकती हैं और साथ ही इसे सीधे अपने बालों में लगा सकती हैं। बालों के लिए करेले के जूस के बहुत सारे फायदे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: करेला का जूस रोजाना पीने से बॉडी में आते हैं ये 5 बदलाव

बालों को असमय सफेद होने से रोकता है

karela for white hair inside

त्वचा हो या बाल, उम्र बढ़ने के लक्षण उनमें दिखने शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं तोकरेला समय से पहले सफेद होने वाले बालों का इलाज करने का एक प्राकृतिक उपचार है। ताजा करेले का जूस पीने के बाद थोड़ी सी मात्रा बचाकर जड़ों और ग्रे स्ट्रैंड पर लगाएं, 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इस उपाय को जरूर अपनाएं।

डैंड्रफ का इलाज

डैंड्रफ एक आम समस्या है और शायद सबसे शर्मनाक भी है। जब डैंड्रफ बहुत ज्‍यादा हो जाती है तो कंधों पर गिरने लगती हैं और इससे काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है। करेले के जूस की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाना एक नेचुरल और प्रभावी तरीका है। करेले के स्लाइस को रगड़ने या इसके जूस में दही या पके केले को मिलाकर सीधे सिर पर लगाने से इस समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसे अपने बालों पर 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

झड़ते बालों का इलाज

karela for hair fall inside

करेले के जूस का एक और फायदा यह है कि यह बालों के झड़ने का इलाज करने में मदद करता है। अगर लगातार स्टाइलिंग और कलरिंग से आपके बालों को नुकसान पहुंचा है और बालों का झड़ना गंभीर हो गया है तो अपने आहार में करेले को शामिल करके सभी बदलाव करें। करेले का जूस पीने के अलावा आप इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर भी लगा सकती हैं। यह एक हेयर स्क्रब जैसा पेस्ट बन जाएगा, इसे धीरे से अपने स्कैल्प में मसाज करें। यह स्‍कैल्‍प को गहराई से साफ करने में मदद करेगा और साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देगा जिससे बालों के झड़ने को रोका जा सकेगा और बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकेगा।

त्वचा के लिए करेले के जूस के फायदे

अब तक आपने जान लिया है कि क्यों आपकी मां आपको बिना मुंह बनाए करेला खाने के लिए मजबूर करती हैं। लेकिन आप अभी भी खुद को करेले का जूस पीने के लिए नहीं समझ पा रही हैं? तो हो सकता है कि त्वचा के लिए करेले के जूस के सभी लाभों के बारे में जानने के बाद, आपके विचार बदल जाएं।

एंटी-एजिंग है करेला

anti ageing karela inside

30 की उम्र के बाद एंटी-एजिंग क्रीम का उपयोग शुरू करना जरूरी होता है। साथ ही यह भी जरूरी होता है कि आप अपने डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करें जो एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करते हैं। क्या आप जानती हैं कि करेले में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा होता है। यह आपके लुक को मेच्योर बनाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। करेले के जूस में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से भी लड़ते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है। करेले के जूस का नियमित सेवन आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक परत को भी मजबूत करता है और यूवी डैमेज को रोकता है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण कम होते हैं।

Recommended Video

उपचार में लाता है तेजी

आपकी त्वचा में सेल्फ-हीलिंग गुण होते हैं, इसलिए समय के साथ कट, निशान और जलन ठीक हो जाती है। यहां तक कि आपकी त्वचा के ठीक होने पर कुछ समय बाद पिंपल्स के कारण छोड़े गए धब्बे भी स्वाभाविक रूप से फीके पड़ जाते हैं। हालांकि, कुछ सामग्री और खाद्य पदार्थ हैं जो इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं और करेला एक ऐसी सब्जी है। करेले के जूस का एक फायदा यह है कि यह शरीर में बिना थक्का बनाए ब्‍लड फ्लो को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। जब ब्‍लड का फ्लो सुचारू होता है तो घाव तेजी से भरते हैं। इससे इंफेक्शन भी दूर रहता है। इसलिए, यदि आपकी त्वचा पर निशान या धब्बे हैं, तो अपनी त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करने के लिए रोजाना ताजा करेले का जूस पिएं।

इसे जरूर पढ़ें:कड़वा करेला आपके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर और भी खूबसूरत बना देगा

त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं का इलाज

karela for rashes inside

जिन महिलाओं को एक्ने, रैशेज, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा से जुड़ी समस्‍याएं हैं, उनके लिए करेले का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। ब्‍लड प्‍यूरीफायर  होने के कारण, यह त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और इसे हेल्‍दी ग्‍लो देता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे को नियंत्रित करते हैं और जल्दी इलाज करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से भी करेले के जूस के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। एक्जिमा से परेशान महिलाओं को अक्सर प्रभावित त्‍वचा पर करेले का जूूस लगाने से खुजली से राहत मिलती है। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए जूस पीने और लगाने दोनों की कोशिश कर सकती हैं।

आप भी बढ़ती उम्र को रोकने के अलावा यह सारे फायदे पाने के लिए करेले का जूस पी या लगा सकती हैं। हालांकि इसे लगाने से कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है लेकिन फिर इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com