लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर सभी के घरों में किया जाता है। इसका उपयोग सब्जी बनाते समय और बहुत सारी चीजों में स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह सिर्फ हमारे भोजन को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता है, बल्कि यह हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा को भी कई तरह के फायदे पहुंचाता है। बचपन में आपने भी अपने बुजुर्गो के मुंह से इसके फायदों के बारे में सुना होगा। वह हमेशा हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना एक लहसुन की कली किसी भी तरह खाने की सलाह देते थे। 

हालांकि लहसुन को छीलने के बाद इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि जिस छिलकों को आप बेकार समझकर डस्‍टबिन में फेंक देती हैं, उसका इस्‍तेमाल आप अपने रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के साथ-साथ सुंदरता को निखारने में भी कर सकती हैं। लहसुन की तरह इसके छिलकों में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सच है और आइए इसके इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।   

सूप, स्टॉज और सब्जियों में एक्‍स्‍ट्रा पोषण

सूप, स्टॉज या स्टॉक बनाते समय एक्‍स्‍ट्रा पोषण पाने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इससे आपके सूप को एक्‍स्‍ट्रा स्‍वाद भी मिलता है। बाद में इसे बाहर निकाल दें। इसके अलावा जब आप इसे भूनते हैं तो छिलकों के साथ ही इसे डालें। हेल्‍दी पोषक तत्वों के साथ ही सुरक्षात्मक परत आपके लहसुन को अंदर से नरम रखती है।

onion peel uses inside

मसल्‍स में ऐंठन से राहत

अगर आप मसल्‍स में दर्द और ऐंठन से परेशान रहती हैं तो लहसुन के छिलकों को अच्‍छी तरह से धोकर इसे 10-20 मिनट तक उबालें। मसल्‍स में ऐंठन को दूर करने में मदद करने के लिए छिलकों को बाहर निकालकर सोने से पहले इसे चाय के रूप में पिएं।

इसे जरूर पढ़ें:लहसुन छीलने के 5 आसान तरीके जानें और झंझट से पाएं मुक्ति

त्‍वचा की खुजली कम करें

अगर आपको त्‍वचा की खुजली परेशान करती है तो लहसुन के एंटी-फंगल गुण उन्हें एथलीट फुट सहित खुजली वाली त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी बनाते हैं। राहत के लिए अपनी त्वचा पर लहसुन का पानी लगाएं।

onion peel uses inside

पौधों के लिए प्राकृतिक उर्वरक

लहसुन के छिलके गार्डनिंग की दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं। ऐसा इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण होता है जो मिट्टी को समृद्ध करने और पौधों को हेल्‍दी बनाने के लिए आदर्श हैं।

Recommended Video

त्‍वचा के लिए अच्‍छा

अगर आप त्‍वचा से जुड़ी किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो लहसुन के छिलकों को पीसकर इसका पेस्‍ट बनाकर त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करें। अपने एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण लहसुन के छिलके कील-मुंहासों को दूर करने में भी आपकी मदद करते हैं। समस्‍या होने पर लहसुन के छिलकों को पीसकर लगाएं।

onion peel uses inside

बालों के लिए अच्‍छा

अगर लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल पानी में उबालकर बालों में किया जाए तो इससे बालों से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती हैंं। इसके अलावा लहसुन के छिलकों को पीसकर इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से बाल शाइनी बनते हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो इसके छिलकों को पीसकर इसमें नींबू मिलाएंं और बालों की जड़ों में इससे मसाज करें।

इसे जरूर पढ़ें:1 साल तक खराब नहीं होगा छिला हुआ लहसुन, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

पैरों की सूजन का इलाज

कुछ महिलाएं पैरों की सूजन से बहुत ज्‍यादा परेशान रहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए लहसुन के छिलके बहुत अच्‍छा इलाज हो सकता है। वह अगर लहसुन के छिलकों वाले उबले हुुुए पानी में पैरों को थोड़ी इसमेें डालकर रखेगी तो बहुत राहत मिलेगी।

onion peel uses inside

सर्दी जुकाम से राहत

सर्दी जुकाम की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी का सेवन करें। आपको इसके इस्‍तेमाल से जल्‍द ही राहत मिल जाएगी। 

आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए लहसुन के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com