लहसुन को छीलना और उसे लंबे समय तक ताज़ा रखना बहुत मुश्किल काम हो सकता है। ये एक ऐसा इंग्रीडियंट है जो लगभग हर किचन में पाया जाता है और खाने में इसका स्वाद लाजवाब होता है। पर कई लोगों के साथ इसे स्टोर करने को लेकर कई तरह की समस्याएं सामने आ जाती हैं जैसे एक साथ बहुत सारा लहसुन छीलकर स्टोर नहीं किया जा सकता है या फिर लहसुन को आप बहुत दिनों तक ताज़ा नहीं रख सकते हैं वो जल्दी ही सूख जाता है।

वैसे तो लहसुन को डाइट में शामिल करने के फायदे बहुत हैं, लेकिन अगर आपको इसे स्टोर करने को लेकर थोड़ी दिक्कत होती है तो हम आपको इससे जुड़े 7 तरीके बताने जा रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Cooking Tips: महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

1. एक हफ्ते तक छिली हुई लहसुन की कलियों को ऐसे रखें फ्रेश

ये छिले हुए लहसुन के लिए है। आप अगर वीकएंड पर लहसुन छीलकर रख लेती हैं और फिर उसे पूरे हफ्ते इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है। एक एयरटाइट जार में छिली हुई लहसुन की कलियां स्टोर करें और इसे फ्रिज में रख दें। ध्यान रहे कि जार में किसी भी तरह की नमी नहीं होनी चाहिए। अगर नमी होती है तो इससे लहसुन खराब हो सकता है।

storing peeled garlic

2. छिली हुई लहसुन की कलियों को दो-तीन हफ्ते के लिए ऐसे रखें फ्रेश-

अगर आप छिली हुई लहसुन की कलियों के अच्छे से स्टोर करना चाहती हैं जिससे वो दो-तीन हफ्तों तक ठीक रहे तो ये तरीका आजमाएं। सबसे पहले लहसुन को अच्छे से चॉप कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में 1 चम्मच घी गर्म करें और उसके बाद लहसुन को इसमें डालें। इसमें थोड़ा सा नमक भी डालना है। नमक एक प्रिजर्वेटिव का काम करता है जिससे आप इसे दो-तीन हफ्ते स्टोर कर सकती हैं। लहसुन को पूरी तरह से भूनना नहीं है, इसे बस हल्का सा पकाना है।

Recommended Video

3. लहसुन का पेस्ट बनाकर उसे ऐसे करें स्टोर-

एक ब्लेंडर में लहसुन के साथ थोड़ा सा नमक डालकर उसे पीसें, अनुपात ऐसा रहना चाहिए कि 1 कप छिली हुई लहसुन की कलियों का पेस्ट अगर आप बना रही हैं तो 1 चम्मच भरकर नमक डालें। इस लहसुन के पेस्ट में दो बड़े चम्मच सरसों का तेल डालकर इसे स्टोर करें। आप छोटे-छोटे एयरटाइट कंटेनर में आप फ्रीजर में 1 महीने तक के लिए स्टोर कर सकती हैं। ये बहुत ही बेहतरीन किचन ट्रिक है अगर आपको कोई मसाले वाली सब्जी बनानी है तो।

ऐसे ही आप नमक और तेल की जगह सफेद सिरका डालकर इसे स्टोर कर सकती हैं। ये भी वैसा ही काम करेगा, इसे ढककर ही स्टोर करें।

garlic storing at home

4. 1 साल तक ऐसे स्टोर करें लहसुन का पेस्ट-

जिस तरीके से तेल और नमक डालकर हमने लहसुन का पेस्ट बनाया है, उसी पेस्ट को एक अलग तरीके से स्टोर करें तो 1 साल तक भी चला सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले तो लहसुन का पेस्ट बना लें। इसके बाद एक पार्दर्शी शीट (फ्लेक्सिबल सेलोफोम शीट जिससे फूड पैक किया जा सकता है) को एक प्लेट में रखें और उसके ऊपर छोटी-छोटी बड़ियों के साइज में इस पेस्ट को रख दें। अब इसे धूप में एक दिन के लिए सुखाने के लिए रख दें। ऐसा करने पर आप देखेंगी कि लहसुन की बड़ियां ब्राउन रंग की हो गई हैं। सिर्फ 1 दिन की धूप में ही लहसुन का पेस्ट इतना सूख जाएगा कि आप उसे साल भर तक स्टोर करके रख सकती हैं। इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और जब भी इसका इस्तेमाल करना हो तब इसे तुरंत निकाल कर गर्म तेल में डाल दें। आपके खाने का फ्लेवर वैसा ही आएगा जैसा होना चाहिए।



इसे जरूर पढ़ें- Easy Kitchen Tips: इन टिप्स से आसान हो जाएगा किचन का काम और टाइम भी बचेगा

5.  गार्लिक पाउडर-

अगर आप चाहती हैं कि आप बाजार से गार्लिक पाउडर न खरीदते हुए घर में ही बहुत ही स्वादिष्ट गार्लिक पाउडर बना लें तो इसके लिए आपको उन्हीं बड़ियों को ग्राइंड करना है जो हमने ऊपर वाली स्टेप में बनाई थीं।

ये गार्लिक पाउडर बहुत ही स्वादिष्ट बनता है और आप इन्हें किसी भी डिश में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लहसुन की सूखी चटनी ही समझिए।

ये सभी किचन टिप्स अगर आपको अच्छे लगे हों तो इन्हें शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज टिप्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All image credit: Freepik