आजकल की लाइफस्‍टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है कि हर कोई किसी न किसी समस्‍या से परेशान रहता है। जी हां बहुत कम लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से हेल्‍दी हैं। इतना ही नहीं समस्‍याओं से बचने के लिए अंग्रेजी दवाएं भी बहुत खाते हैं। लेकिन शायद वह इस बात से अनजान है कि ऐसा करने से उनकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। कभी-कभार ऐसा करना ठीक हैं लेकिन हर छोटी-छोटी चीजों जैसे सर्दी-जुकाम या हल्‍का सा सिरदर्द होने पर दवा खाना अच्‍छा नहीं है। कोई भी बीमारी हो उसके लिये सबसे बढ़िया घरेलू नुस्‍खे ही अच्छे रहते हैं। जैसा कि हमारे बुजुर्ग इस्‍तेमाल किया करते थे। इसलिए आज मैं आपको फिट रहने के लिए दादी मां के ये नुस्खे बताएंगे। जो मेरी दादी ने मुझे बताये थे आज ये नुस्‍खे मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं। इन्‍हें अपनाकर आप किसी भी छोटी-मोटी बीमारी को घर में ठीक कर सकते हैं। खासतौर पर रोजमर्रा की छोटी-मोटी समस्‍याओं के लिए तो ये नुस्‍खे बेहद ही करागर साबित होते हैं। तो देर किस बात की आइए जानें कौन से हैं ये नुस्‍खे।

इसे जरूर पढ़ें: दूध पीते समय ये 4 नियम अपनाएंगी तो मिलेगा दोगुना फायदा

सिरदर्द का इलाज

dadi maa ke nuskhe for headache inside

तेज सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको दवा नहीं बल्कि सेब की जरूरत होती है। जी हां दर्द से राहत पाने के लिए सेब को छीलकर बारीक काट लें। इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं।

काले होंठ

अगर आप काले होंठों की समस्‍या से परेशान हो तो बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट की जगह घर में मौजूद चीजों का इस्‍तेमाल करें। जी हां मक्खन में थोड़ा सा केसर मिलाकर रोजाना लगाने से काले होंठ भी गुलाबी होने लगते हैं। इसके अलावा नाभि में तेल लगाने से भी आप काले होंठों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। साथ ही इसे लगाने से फटे होंठों की समस्‍या भी ठीक होती है।

गैस से छुटकारा

dadi maa ke nuskhe for stomach gas inside

गैस की समस्‍या होने पर कुछ समझ नहीं आता है। कई बार तो गैस इतनी भयंकर बनती है कि सिर तक चढ़ जाती है। इससे तुरंत राहत पाने के लिए आपको दवा नहीं लेनी चाहिए। क्‍योंकि कुछ देर के लिए गैस से छुटकारा मिल जाता है लेकिन घरेलू नुस्‍खे से आप तुरंत राहत पाने के साथ समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए लहसुन की 2 कली छीलकर 2 चम्मच शुद्ध घी के साथ चबाकर खाएं फौरन आराम होगा।

प्‍याज से 3 समस्‍याओं को दूर करें

अगर आपको मस्‍सों की समस्‍या हो रही हैं तो इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए प्‍याज बहुत ही मददगार हो सकता है। ऐसे में प्याज का रस लगाने से मस्सो के छोटे–छोटे टुकड़े होकर जड़ से गिर जाते हैं। साथ ही प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टियां आना तत्काल बंद हो जाती हैं। इसके अलावा प्‍याज का रस बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इसके रस को लगाने से राहत मिलती है। साथ ही कुछ दिनों तक नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

 

मुंह की बदबू

dadi maa ke nuskhe for bad breath inside

कई लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्‍या होती है। ऐसा किसी बीमारी या ठीक से मुंह की सफाई न करने के कारण होता है। ऐसे लोग दूसरों से बात करने में झिझकते हैं। इसलिए मुंह की बदबू से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है। मुंह की बदबू को खत्म करने के लिए, दालचीनी का टुकड़ा अपने मुंह में रखें। मुंह की बदबू तुरंत दूर हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: दादी मां के ये 5 पुराने नुस्‍खे जो लाएंगे आपके चेहरे पर गजब का निखार

Recommended Video

गले में खराश का इलाज

गले में खराश होने पर सुबह-सुबह सौंफ चबाने से बंद गला खुल जाता हैं। इसके अलावा अगर आपको छींके आने की समस्‍या है तो ताजा हरा धनिया मसलकर सूंघने से छींके आना बंद हो जाती हैं।

अनिद्रा की समस्‍या दूर करें

dadi maa ke nuskhe for insomnia inside

आजकल नींद न आना एक आम समस्‍या बन गई हैं जिससे लगभग हर कोई परेशान है। और सही नींद न लेने से अगले पूरा दिन चिड़चिड़ापन बना रहता है। ऐसे में लोग नींद की गोली का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन लगातार ऐसा करने से बॉडी को नींद की गोली की आदत पड़ जाती है। ऐसे लोगों को दादी मां के नुस्‍खों को अपनना चाहिए। जी हां बैंगन के भरते में शहद मिलाकर खाने से अनिद्रा रोग का नाश होता है। ऐसा शाम को भोजन में भरता बनाते समय करें। साथ ही रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मसाज करने से भी समस्‍या दूर होती है। कुछ दिन ऐसा लगातार करने से अनिद्रा की समस्‍या दूर हो जाती है।  

अगर आने वाले नए साल में ये छोटी-छोटी समस्‍याएं परेशान करेंगी तो यह निश्‍चय कर लें कि इससे बचने के लिए आप दवाओं की बजाय दादी मां के बताये इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाएंगे।  इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।