मुंह की बदबू के चलते कहीं आप भी शर्मिदा तो नहीं होती है। भले ही आपकी personality और dressing Sense बहुत अच्‍छी हो लेकिन अगर आपकी सांसों से बदबू आ रही है तो यह आपके सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है। मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना तो दूर बात करना भी पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे चलते आपको बार-बार शर्मिंदा होना पड़ता है। हालांकि इसके लिए आपकी डाइट के अलावा कुछ बीमारियां भी जिम्‍मेदार होती हैं। लेकिन यह कोई गंभीर समस्‍या नहीं है, आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन सबसे पहले हम मुंह से बदबू आने के कारणों के बारे में जानते हैं।

मुंह से बदबू आने के कारण

  • डाइजेस्टिव सिस्‍टम में गड़बड़ी के चलते भी मुंह से बदबू आने लगती है, दरअसल हम जो खाती हैं, उसका जूस हमारी intestines में सड़ने लगता है और मुंह से बदबू आने लगती है।
  • दांतों में सड़न, पायरिया या अन्य रोग जो दांतो में है उससे मुंह में बदबू होती है।
  • कब्ज के कारण भी मुंह से बदबू आती है।
  • बॉडी में पानी की कमी से भी यह समस्‍या होती है।
  • मीट, शराब और प्‍याज और लहसुन खाने के बाद भी मुंह से बदबू आती है।
  • इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज है तो भी आपके मुंह से बदबू आ सकती है।

अगर आपको भी मुंह की बदबू के चलते शर्मिदगी का सामना करना पड़ता हैं तो आज हमारी दादी मां आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रही हैं। इन आसान उपायों को अपनाकर आप मुंह और सांसों की बदबू को ना केवल दूर कर सकती हैं बल्कि आपको सांसें महकने भी लगेगी। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ जानें कि कौन से है ये जबरदस्‍त उपाय।

caradmom bad breath

इलायची और सौंफ

मुंह में दुर्गंध या सांस में बदबू आती हो तो दिन में कई बार इलायची चबानी चाहिए। प्याज, लहसुन खाने के बाद इलायची खाने से इन चीजों की महक नहीं आती है। साथ ही सौंफ चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। जी हां अगर डाइजेस्टिव सिस्‍टम खराब होने के कारण मुंह से बदबू आती हो तो भोजन करने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबायें। इससे मुंह की बदबू दूर होती है।

Read more: सावधान! कहीं आप भी सुबह उठते ही green tea पीने की शौकीन तो नहीं? 

सरसों का तेल और नमक से मसाज

दादी मां का कहना हैं कि सरसों के तेल और नमक से मसाज करने से मुंह की बदबू कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है। रोजाना दिन में एक बार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है। पहले समय में हमारे बुजुर्ग तो सरसों के तेल और नमक को मिलाकर ही दांतों की सफाई करते थे।

lemon bad breath

नींबू का कमाल

नींबू वजन कम करने में ही आपकी मदद नहीं करता है बल्कि मुंह की बदबू को भी दूर करता है। रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ कर कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर होती है। इसके अलावा सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू लेने से मुंह की बदबू खत्म हो जाती है। नींबू salivary gland को एक्टिव और aggressive बैक्‍टीरिया को मार कर मुंह साफ करने में हेल्‍प करता है। सांस में बदबू का कारण जीभ पर सफेद परत का जमना भी है। यह जूस इस परत को प्रभावी ढंग से हटाकर सांस की बदबू से नेचुरल रूप से छुटकारा दिलाता है।

लौंग का जादू 

दांतों में दर्द होने पर हमारे बुजुर्ग दांत में लौंग दबाने के लिए बोलते हैं। और कुछ देर लौंग को दांत में दबाने से ही हमें राहत मिल जाती है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण ऐसा होता है। दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है। साथ ही मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू भी कम होती है।

green tea bad breath

ग्रीन टी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण बदबू को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। जी हां मुंह की बदबू दूर करने में ग्रीन टी भी बेहद असरकारक है, ग्रीन टी पीने से ना सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है बल्कि मुंह से जुडी बीमारियां होने का खतरा भी काफी कम होता है।

तो मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप कब अपना रही हैं दादी मां के ये नुस्‍खे।

दांतों को सुंदर और हेल्‍दी बनाने के लिए आप इस वीडियो में दिये उपायों को अपना सकती हैं।

Read more: किचन की बदबू से फटाफट छुटकारा दिलाती हैं ये 5 easy home remedies