घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभाते-निभाते महिलाएं इतना थक जाती हैं कि उन्‍हें खुद की देखभाल के लिए समय ही नहीं मिल पाता। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं, तो परेशान ना हों क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिसे सोने से पहले सिर्फ 5 मिनट के लिए करने से आप खुद की अच्‍छे से देखभाल कर सकती हैं। फिर देर किस बात की, आइए जानें कौन सा है ये उपाय।

सरसों के तेल का इस्‍तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल खाना बनाने के लिए करती हैं तो कुछ बॉडी मसाज के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हैं। सरसो का तेल हर लिहाज से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इस तेल में कई विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। अगर रात में बिस्‍तर पर जाने से पहले इसे शरीर के कुछ हिस्सों पर लगाया जाए, तो गजब के फायदे मिलते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 2 अंगों के बारे में बताएंगे, जहां सरसों का तेल लगाने से आपकी कई प्रॉब्लम्‍स दूर हो सकती हैं।

पैरों के तलवे में तेल की मालिश

oil massage health main

रोज रात में सोने से पहले अगर पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश की जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती हैं। अगर आपको नींद अच्छी नहीं आती है। साथ ही इससे शरीर स्वस्थ और मजबूत बना रहता है। इसके अलावा आज हर दूसरी महिला अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश करेंगी, तो इससे आपके शरीर में मौजूद फैट के साथ-साथ आपका वजन भी कम होगा। साथ ही पैरों के तलवों की मालिश करने से आपके शरीर को ताजगी मिलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है।

Recommended Video

नाभि पर तेल मालिश

navel massage health inside

नाभि हमारे शरीर का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इस हिस्‍से में सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या तो दूर रहती ही है, साथ ही होंठ खूबसूरत भी दिखने लगते हैं। इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और पाचन संबंधी प्रॉब्‍लम्‍स भी दूर रहती हैं। इसके अलावा इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है। क्‍या अपनी स्किन ड्राई और बेजान दिखाई देने लगती है? तो अपने क्रीम को छोड़कर नाभि में थोड़ा से तेल से मालिश करें। यह आसान सा उपाय आपकी स्किन को नर्म और कोमल बनाने में मदद करता है। नाभि में तेल लगाने से आपकी आस-पास के हिस्‍से की त्‍वचा की ड्राईनेस काफी हद तक कम कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर हील्स पहनने से रहने लगा है तलवों में दर्द तो लें बॉटल मसाज

सरसों के तेल के फायदे

सरसों तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इससे शरीर की मालिश करने से त्वचा को पोषण मिलता है। इस तेल की मालिश से त्वचा में कसाव आता है, त्वचा नर्म बनती है और स्वस्थ भी रहती है। साथ ही सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, इसलिए सरसों के तेल की मालिश से त्वचा के संक्रमण और रैशेज दूर होते हैं और शरीर के लिए नुकसानदायक टोक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।
खासकर महिलाओं को रात को रोजाना मालिश करनी चाहिए ऐसा करने से उनके शरीर के अंग मुलायम बने रहते है पाचन शक्ति मजबूत बनती है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।