क्‍या आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं?
इसके लिए क्‍या आप पार्लर जाती हैं?
या तरह-तरह के कॉस्‍मेटिक्‍स का इस्‍तेमाल करती हैं?
लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप दादी मां के पुराने नुस्‍खों को अपनाकर अपने चेहरे पर गजब का निखाार ला सकती हैं। तो शायद आपको विश्‍वास नहीं होगा। लेकिन यह बिल्‍कुल सच है। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो सिर्फ 1 बार इन नुस्‍खों को जरूर अपनाकर देखें।
 
जी हां समय-समय पर हम आपको खूबसूरत बनाने वाले घरेलू उपायों को जानकारी देते रहते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि महिलाओं को सुंदर दिखना बेहद पसंद होता है। और हो भी क्‍यों ना खूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता है। हर किसी को सुंदर दिखने और अपनी तारीफ सुनना पसंद होता है। आज भी हम आपके लिए दादी मां के बताये कुछ जांचे-परखे पुराने नुस्‍खे लेकर आए है जो आज भी इतने कामयाब है कि आपके चेहरे पर कॉस्‍मेटिक से ज्‍यादा निखार लाते हैं। तो देर किस बात की आइए दादी मां के ऐसे की कुछ पुराने नुस्‍खों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa Ke Nuskhe: गर्मियों में आपको नेचुरली खूबसूरत बनाते हैं दादी-मां के ये 5 घरेलू उबटन

चीनी से करें एक्‍सफोलिएट

यूं तो आजकल बॉडी को एक्‍सफोलिएट करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्‍ट मिलते है। लेकिन पहले महिलाएं घर में ही चीनी की हेल्‍प से एक्‍सफोलिएट करती थीं। यह नेचुरल होने के साथ-साथ बहुत ही असरदार है और इसका इस्‍तेमाल करने से कॉस्‍मेटिक की तरह बॉडी को किसी तरह के साइड इफेक्‍ट को भी नहीं झेलना पड़ता है। आप घर में चीनी को ऑलिव ऑयल या शहद में मिलाकर घर में एक्‍सफोलिएट कर सकती हैं। इससे स्किन के डेड सेल्‍स तो हट ही जाते हैं और आपकी स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी।

टोनर के लिए सेब का सिरका

dadi maa nuskhe apple cider vinegar

क्‍या आप जानती हैं कि सेब का सिरका बॉडी को डिटॉक्‍स करने के साथ-साथ टोनर की तरह भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। सेब के सिरके की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर, चेहरे की क्लीजिंग के बाद इस मिश्रण का उपयोग टोनर की तरह कर सकती हैं। इसके अलावा इसके इस्‍तेमाल से आप अपने बालों में चमक भी ला सकती हैं। जी हां अगर इसे आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर लगाएंगी तो आपके बालों में अच्छी-सी चमक आ जाएगी।

ऑलिव ऑयल से करें मॉइश्चराइज

अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंस‍िटिव है तो आप अपनी स्किन ऑयल का इस्‍तेमाल करें। यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर है। इसमें पाए जाने वाले एंटी−ऑक्सीडेंट्स व नेचुरल एसिड्स स्किन के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। यह स्किन की नेचुरल नमी को रिस्टोर और सूरज की हानिकारक किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है। आप चाहे तो इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा पर ऐसे ही कर सकती हैं या ऑलिव ऑयल में दूध व शहद मिलाकर भी एक फेस पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कील-मुंहासे, झाइयां और टैनिंग से बचने के लिए करें ये उपाय

डार्क सर्कल के लिए खीरा

dadi maa nuskhe cucumber for eyes

यह बात तो शायद आप जानती ही होगी कि महंगी-महंगी क्रीम की तुलना में खीरा आपकी आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां दादी मां का ये नुस्‍खा तो शायद आप आजमाती ही होगी। लेकिन आज हम आपको एक बार फिर से इसकी याद दिला रहे हैं। खीरे के पतले टुकड़े काटकर अपनी आंखों पर रखिए। खीरे में हाइड्रेशन गुण होते हैं जो नेचुरल तरीके से आंखों को ठंडक पहुंचाते और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाते हैं।

निखार लाए मलाई

आपने देखा होगा कि आपके घर में दादी मां हमेशा होंठों के फटने पर मलाई लगाने की सलाह देती हैं। लेकिन दादी मां का कहना है कि मलाई हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है इसे लगाने से त्‍वचा में गजब का निखार आता है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए दूध के उपर से ताजी मलाई निकालें और इससे पूरी स्किन की मसाज करें। यह इतनी असरदार है कि आपको 1 बार में ही फर्क महसूस होने लगेगा।
तो देर किस बात की अगर आप भी चेहरे पर गजब का निखार चाहती हैं तो आज से ही दादी मां के इन नुस्‍खों को ट्राई करें।