ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 15:19 IST

अगर आप कर रही हैं ये गलतियां तो इस वजह से आपके गुलाबी होंठ हो रहे हैं काले

गर्मी में कई लोगों के होंठ काले पड़ जाते हैं। लोगों को लगता है की यह पानी की कमी से हो रहा है लेकिन यह कुछ गलतियों की वजह से होता है। तो बेहतर होगा कि...
common habits that are making your lips dark main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 15:19 IST

लड़कियों के गुलाबी और लाल होंठ हर किसी को पसंद आते हैं। लड़कियों को भी मालूम है कि उनके लाल होंठ उनकी सुदंरता में चार चांद लगाते हैं। इसलिए तो लड़कियां मेकअप करे ना करे लेकिन होंठों पर लिपस्टिक जरूर लगाती हैं। एक लिपस्टिक उनके पूरे मेकअप को पूरा कर देता है। लेकिन पूरे दिन में लिपस्टिक को टिकाए रखना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में जब होंठों से लिपस्टिक उतरती है तो होंठों का काला रंग दिखने लगता है। ये काले होंठों लड़की की पूरी सुंदरता में ग्रहण लगा देते हैं।   

ये ग्रहणनुमा काले होंठ आपकी ही कुछ गलती का परिणाम होते हैं। इन गलतियों को कैसे ठीक किया जाए? 

तो इसके लिए तो सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि किन गलतियों की वजह से आपके गुलाबी होंठ काले हो रहे हैं। आज हम आपको आपको विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे है, जिनकी अनदेखी के चलते आपके खूबसूरत होठ दुर्दशा का शिकार हो जाते है, आइए जानते है? 

1डेड सेल्स नहीं हटाने पर

common habits that are making your lips dark inside

होंठों के ऊपर डेड सेल्स के जमा होने से भी वे काले दिखते हैं। जैसे पूरे फेस पर धूल व प्रदूषण की वजह से डेड सेल्स इकट्टे होते हैं वैसे ही होंठों पर भी डेड सेल्स इकट्ठे होते हैं और इन डेड सेल्स की वजह से होंठ काले दिखते हैं। इन काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए बाहर से आकर होंठों को भी रब कर के वॉश करें जैसे कि फेस को वॉश करते हैं। इससे होंठों पर डेड सेल्स जमा नहीं होंगे और होंठों का नैचुरल कलर बरकरार रहेगा।  

Read More: गर्मी में अगर बार-बार फट जाते हैं होंठ तो इस्तेमाल करें शुगर स्क्रब

2होंठों का मॉश्‍चराइज़ खत्म होना

common habits that are making your lips dark inside

गर्मी में लड़कियां उतनी मात्रा में पानी नहीं पीती हैं जितने की उनके शरीर को जरूरत होती है। जिसके कारण उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। दरअसल पानी की कमी होने से होंठों का मॉश्चराइज़ खत्म हो जाता है और वे सूख जाते हैं और फटने लगते हैं। जिसकी वजह से उनके होंठों के रंग में अंतर नजर आने लगता है। 

ये करें- अगर आपके साथ भी यह हो रहा है तो खूब सारा पानी पिएं और अपने होठों को ज्‍यादा से ज्‍यादा हाइड्रेड रखें। इसके अलावा रात को सोते समय शीया बटर और कोकोआ बटर का पेस्ट होंठों पर लगाकर मसाज करें। 

Read More: घर पर बनाएं फटे होटों के लिए स्क्रब

3स्मोकिंग

common habits that are making your lips dark inside

आजकल लड़कियों में स्मोकिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है और आपको मालूम होना चाहिए कि स्मोकिंग भी आपके होंठों को काला बनाती है। दरअसल सिगरेट में निकोटीन होता है जो होंठों की नाजुक स्किन को जला देता है जिससे होंठ काले पड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आप स्मोकिंग करती हैं तो जल्द से जल्द स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश करें। 

क्योंकि आप जैसे ही स्मोकिंग छोड़ती हैं तो आपके एक महीने के अंदर ही फर्क नजर आने लगेगा। 

4कॉफी या चाय पीना

common habits that are making your lips dark inside

होंठों के काले होने का कारण आपका बेटाइम कॉफी और चाय पीना भी है। हर किसी को मालूम है कि चाय अधिक पीने से दांत पीले होते हैं और वे खराब भी हो जाते हैं। लेकिन चाय और कॉफी अधिक पीने से होंठ भी खराब होते हैं। 

5पोषक आहारों की कमी

common habits that are making your lips dark inside

विटामिन सी से होंठ गुलाबी बन जाते हैं। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रही हैं तो आपके होंठों का रंग गहरा होने लगेगा। इसलिए काले होंठों को ठीक करने के लिए अपने खाने में फल और सब्‍जियां शामिल करें। 

6गलत तरीके के लिप प्रोडक्‍ट

common habits that are making your lips dark inside

कई बार गलत तरीके के लिप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी होंठ काले पड़ जाते हैं। लो क्‍वालिटी की लिप्सटिक आपके होंठों को काला कर देती है। लिपस्टिक या लिप ग्‍लॉस में कुछ तरह के सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है। इसलिए कोई भी प्रोडक्‍ट लेने से पहले उसे चेक कर लें। 

Loading...
Loading...