अच्‍छी हेल्‍थ के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अच्‍छी और सुकून-भरी नींद बेहद जरूरी है। भरपूर नींद लेने से ब्रेन को शांति मिलती है, डाइजेशन सिस्‍टम दुरुस्त रहता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी तेज होता है। लेकिन कम नींद लेने से हेल्‍थ को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। लेकिन आजकल लोगों की रात की नींद जैसे उड़ सी गई हैं। क्‍या आपको रात में नींद नही आती है? अगर नींद खुल जाए तो दोबारा सोने में मुश्किल होती है? या न चाहते हुए भी सुबह बहुत जल्दी नींद खुल जाती है? जी हां नींद ना आना आजकल एक आम समस्‍या बन चुकी है। और अच्‍छी नींद लाने के लिए कई महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको एक तकिये ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिसे अपनाने से आप गहरी नींद पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर लेती हैं अधूरी नींद तो जान लें 1 वजह, जिसे जानने के बाद आप जरूर सोएंगी 8 घंटे

pillow for good sleep

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, नींद की कमी किसी भी व्यक्ति के हेल्‍थ पर बुरा असर डाल सकती है। इससे नींद न आना, थकान और हाई ब्‍लड प्रेशर जैसे फिजिकल प्रॉब्‍लम्‍स के साथ-साथ मानसिक परेशानियां जैसे याद्दाश्‍त कमजोर, ध्‍यान भटकना भी हो सकती है। लगातार भरपूर नींद ना लेने या लगातार जागने से आप नींद से जुड़ी कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकती है। महिलाओं में नींद की समस्‍याएं ना केवल कार्डियावेस्‍कुलर हेल्‍थ को बल्कि ब्‍लड प्रेशर को भी प्रभावित करती है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर द्वारा आयोजित एक अध्ययन के अनुसार, हल्की नींद की समस्याएं, जैसे सोते समय परेशानी होना, महिलाओं में ब्‍लड प्रेशर बढ़ा सकता है। 

good sleep

हर एक या दो साल में तकिया बदलना है जरूरी

अगर आप अच्छी नींद चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपनी तकिया बदलना होगा। नेशनल स्ली‍प फाउंडेशन के अनुसार, सभी लोगों को बेहतर नींद की जरूरत होती है। इसके लिए एक अच्छा और साफ तकिया होना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको तकिये को हर एक या दो साल में बदल लेना चाहिए। हालांकि बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं। और पुराने ही तकिये को सालों-साल इस्‍तेमाल करते रहते हैं। इसके अलावा गद्दों को भी काफी लंबे समय तक इस्‍तेमाल करते हैं और बेड शीट को भी हफ्तों तक बिछाती रहती हैं।  

sound sleep

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

सिर व गर्दन को सपोर्ट देने वाला हो तकिया

विशेषज्ञों का कहना है कि तकिया आरामदायक व मुलायम होना चाहिए जिससे कि गर्दन और रीढ़ पर प्रेशर न पड़ें। जाहिर है कि तकिया अच्छी नींद दिलाने में हेल्‍प करने के साथ-साथ सिर व गर्दन को भी सपोर्ट देता है। साफ तकिये पर सिर रखकर सोने से गर्दन दर्द, अकड़न, गंदगी व किसी एलर्जी का डर नहीं होता। नए तकिए की जरूरत इसलिए होती है, क्योंकि रात में जब आप तकिये पर सिर रखकर सोते हैं तो वो शरीर का तेल, डेड स्किन सेल्स और बालों की गंदगी को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है।

अगर आप भी अच्छी नींद चाहती हैं तो हर साल तकिया जरूर बदलें।