Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ढीले और लटकते ब्रेस्ट ने बिगाड़ दिया है बॉडी शेप, आजमाएं ये उपाय

    अगर आप भी लटकते हुए ब्रेस्‍ट से परेशान रहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए नुस्‍खे को जरूर ट्राई करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-31,16:08 IST
    Next
    Article
    sagging breasts reasons

    ब्रेस्‍ट का शेप, साइज और कलर आनुवंशिक कारकों पर निर्भर करता है और इसलिए हर महिला में अलग-अलग होता है। एक महिला के ब्रेस्‍ट समय के साथ बदलते रहते हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है, ब्रेस्‍ट शिथिल होने लगते हैं। ढीले ब्रेस्‍ट महिलाओं को असहज महसूस कराते हैं और उनके आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं।

    अगर आप भी ढीले और लटकते हुए ब्रेस्‍ट से परेशान रहती हैं तो इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खे को जरूर आजमाएं। जी हां, हम कैस्‍टर ऑयल के बारे में बात कर रहे हैं। इससे ब्रेस्‍ट की मसाज करने से आपकी समस्‍या काफी हद तक कम हो सकती है। 

    क्‍या सच में कैस्‍टर ऑयल ढीली ब्रेस्‍ट को टाइट करने में मदद करता है? इस बारे में जानकारी लेने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया, 'यह ब्रेस्‍ट की मसल्‍स को टाइट करने में मदद करता है और यह ढीले ब्रेस्‍ट में मदद करता है।' 

    ढीले ब्रेस्‍ट के कारण

    sagging breasts problem

    इलाज के बारे में जानने से पहले आपको निम्नलिखित कारकों से अवगत होना महत्वपूर्ण है जो ब्रेस्‍ट को शिथिल कर देते हैं- 

    • समय के साथ हैवी ब्रेस्‍ट ढीले हो जाते हैं
    • मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव
    • वेट लॉस 
    • एस्ट्रोजन की कमी
    • लगातार स्‍मोकिंग त्वचा की ताकत को प्रभावित करती है
    • मोटापा
    • प्रेग्‍नेंसी 
    • ब्रेस्‍ट कैंसर
    • तेज एक्‍सरसाइज 

    यदि आप इनमें से कुछ कारकों से भी संबंधित हैं, तो बेहतर होगा कि आप हेल्‍दी ब्रेस्‍ट को बनाए रखने के लिए स्‍टेप्‍स उठाना शुरू कर दें। इसके अलावा, महिलाएं परेशान न हों, आप ढीले ब्रेस्‍ट से छुटकारा पाने के लिए सही जगह पर हैं। आइए ढीले स्तनों को अलविदा कहने के आसान लेकिन असरदार नुस्‍खे पर चर्चा करें।

    ढीले ब्रेस्‍ट के लिए तेल मसाज

    is castor oil good for breast firming

    मसल्‍स को पुनर्जीवित करने के लिए ब्रेस्‍ट मसाज का अभ्यास प्राचीन है। ब्रेस्‍ट के लिए कुछ तेल मसाज ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं और ब्रेस्‍ट पर हीलिंग इफेक्‍ट्स प्रदान करते हैं। ब्रेस्‍ट मसाज की यह प्राचीन तकनीक ब्रेस्‍ट से संबंधित रोगों के विकास की संभावना को बहुत कम करती है और शिथिल ब्रेस्‍ट को ठीक करने में मदद करती है।

    ब्रेस्‍ट मसाज के अन्य अतिरिक्त फायदे जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

    • ब्रेस्‍ट मसाज ब्रेस्‍ट संबंधी अन्य बीमारियों का खतरा दूर होता है।
    • ब्रेस्‍ट मसाज एक नए कोशिका वृद्धि उत्तेजक के रूप में काम करता है।
    • ब्रेस्‍ट की कोमल मसाज तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाती है।
    • ब्रेस्‍ट में फाइब्रॉएड के गठन को रोकता है।

    Recommended Video

    कैस्टर ऑयल का इस्‍तेमाल

    ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए कैस्टर ऑयल एक और बढ़िया विकल्प है। यह तेल फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो ब्रेस्‍ट के टिशू को पोषण देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं।

    कैस्टर ऑयल के औषधीय प्रभावों का अनुभव करने के लिए कैस्टर ऑयल से अपने ब्रेस्‍ट की धीरे से मसाज करें। इसके अलावा, कैस्‍टर ऑयल ब्रेस्‍ट में किसी भी तरह के विषाक्त पदार्थों के निर्माण को भी रोकता है। 

    • कैस्टर ऑयल से ब्रेस्‍ट मसाज करना बहुत आसान है। 
    • इसके लिए आपको बस कैस्‍टर ऑयल को गर्म या गुनगुना कर लेना है, फिर इसे ब्रेस्‍ट पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 
    • ऐसा नियमित रात को सोने से पहले 10-15 मिनट के लिए करें, इससे बहुत लाभ मिलेगा।

    एक बार जब आप इनमें से किसी भी तेल से नियमित रूप से अपने ब्रेस्‍ट की मसाज करना शुरू कर देंगी, तब आप आश्चर्यजनक बदलाव देखेंगी। 


    अपने लटकते ब्रेस्‍ट के लिए उपरोक्त टिप को ध्यान से शामिल करना शुरू करें। कुछ ही दिनों में आप ढीले ब्रेस्‍ट को अलविदा कह देंगी और अपने शरीर को लेकर काफी आत्मविश्वास महसूस करेंगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।