• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मोटापे से छुटकारा दिलाते हैं ये 4 टिप्‍स, 1 महीने में दिखेगा बदलाव

अगर आप मोटापे से छुटकारा पाने के लिए वेट लॉस जर्नी की शुरुआत करने वाली हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।  
author-profile
Published -16 Sep 2022, 18:36 ISTUpdated -16 Sep 2022, 20:04 IST
Next
Article
weight loss tips for healthy women

क्‍या आप मोटापे से परेशान हैं?
क्‍या आप वेट लॉस की शुरुआत कर रही हैं?
लेकिन समझ नहीं आ रहा कि जर्नी की शुरुआत कैसे की जाएं?
तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम वेट लॉस जर्नी शुरुआत करने वाली महिलाओं के लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से वह अपने मोटापे से बहुत जल्‍दी छुटकारा पा सकती हैं। 

जी हां, वेट लॉस की कोशिश कर रहीं महिलाएं अपने वजन को कम करने के लिए न केवल घर पर ही तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं बल्कि ऑनलाइन वेट लॉस के आर्टिकल भी पढ़ती हैं। लेकिन इसे अपनाने की बजाय, अपने शरीर की सुनना एक बेहतर तरीका है।

आपका शरीर अक्सर आपको संकेत देता है कि आपको क्या खाना चाहिए और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या नहीं खाना चाहिए। आप कुछ आसान टिप्स का उपयोग करके अपनी हेल्‍थ और वजन घटाने के लक्ष्यों को बेहतर बना सकती हैं।

शुरू करने से पहले, यह जानना जरूरी है कि हर कोई एक ही तरह से अपना वजन कम नहीं कर सकता है। वन-साइज-फिट-ऑल का दृष्टिकोण, जो सभी के लिए समान रूप से काम करेगा, यह सही नहीं है।  एक ही वजन और लंबाई के दो महिलाएं अलग-अलग तरीके से वजन कम करती हैं, भले ही वे एक ही तरह के फूड्स खाती हों और एक ही तरह की एक्टिविटी हों।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aanchal sogani (@aanchal.sogani.fitness)

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे जो सभी के लिए असरदार हो सकते हैं। ये टिप्‍स सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट Aanchal Sogani जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'जब मैं अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू कर रही थी तब काश किसी ने मुझे ये बताया होता।' 

इसे जरूर पढ़ें:हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

टिप्‍स-1: अपनी पसंद के वर्कआउट से करें शुरुआत

skipping for weight loss

उन वर्कआउट से शुरू करें जो आपको पसंद हैं। इसमें डांसिंग, जॉगिंग, स्किपिंग या यहां तक कि सिर्फ वॉकिंग भी हो सकता है। यह आपके लक्ष्य पर निर्भर करता है।

धीरे-धीरे शुरू करें और फिर तीव्रता बढ़ाएं क्योंकि आप अपनी नए रूटीन में समायोजित होते हैं। हफ्ते में पांच दिन 60 मिनट कम तीव्रता वाले कार्डियो का लक्ष्य रखें। जैसे-जैसे आप अधिक शारीरिक रूप से फिट होते जाती हैं, जॉगिंग, वॉकिंग या एरोबिक्स करते हुए हैंड वेट कैरी करें।

टिप्‍स-2: पसंदीदा खाना न छोड़ें

आपको अपना पसंदीदा खाना खाना नहीं छोड़ना है। बस इन्हें संयम से खाएं और हिस्‍से को कम करें। मुझे जो करना पसंद है वह यह है कि जब मैं पिज्जा खाती हूं तो मैं सबसे पहले सलाद का एक बड़ा बाउल खाती हूं और फिर पिज्जा। तो इस तरह मैं पूरा पिज्जा नहीं खाऊंगी और संतुष्ट हो जाऊंगी या तो एक या दो स्लाइस ही खा पाऊंगी।   

Recommended Video

टिप्‍स-3: शरीर में बदलाव को नोटिस करें 

weight loss for health

वेट लॉस की कोशिश कर रही महिलाएं अपने प्रोसेस बार-बार वेट मशीन पर चेक करती हैं। इसे सिर्फ वेट मशीन से न मापें। देखिए आपके शरीर में हो रहे बदलाव। यह प्रगति का संकेत है।

टिप्‍स-4: चीजों को लगातार करें

सुसंगत रहें! यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। यहां तक कि जब आपको लगता है कि आप किसी तरह की कोई प्रोग्रेस नहीं कर पा रही हैं, तब भी वर्कआउट को करें और हेल्‍दी खाएं। यह आपको रिजल्‍ट देगा।

इसे जरूर पढ़ें:इस 1 नुस्‍खे से तेजी से कम होगा 40+ महिलाओं का वजन, जरूर करें ट्राई

इसके अलावा, एक बड़ा लक्ष्य बनाने की बजाय इसे छोटा करें। मान लें कि 10 किग्रा कम करना है तो पहले 5 किग्रा वजन कम करने पर ध्यान दें और फिर अगले 5 पर ध्यान दें।

आप भी इन टिप्‍स की मदद से तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।