बढ़ती उम्र के कारण आपके ब्रेस्‍ट कमजोर हो जाते हैं। ऐसे मसल्‍स के कमजोर, वजन बढ़ने या कम होने और प्रेग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े परिवर्तन के कारण होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इन पर ध्‍यान देना छोड़ दें। आप कुछ आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों में से कुछ को आजमाकर और एक्‍सरसाइज और कुछ जीवन शैली में बदलाव करके ब्रेस्‍ट को मजबूत बना सकती हैं। 

लटकती ब्रेस्‍ट को मजबूत करने के लिए ऑलिव ऑयल से मालिश करें, एलोवेरा जैल लगाएं और अपने ब्रेस्‍ट को मॉइश्चराइज़ करें। साथ ही अपनी चेस्‍ट की मसल्‍स को मजबूत करने के लिए चेस्ट एक्सरसाइज जैसे पुशअप, बारबेल प्रेस, और डंबल चेस्ट प्रेस और योग जैसे कोबरा पोज, ट्रायंगल पोज या ऊंट पोज करें। ब्रेस्‍ट की त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन के टूटने को रोकने के लिए स्‍मोकिंग छोड़ें। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात सही ब्रा का चुनाव करें। आइए इन उपायों के बारे में विस्‍तार से इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें। 

ब्रेस्‍ट को फर्म रखने के लिए मॉइश्चराइ‍ज करें

ब्रेस्‍ट को मॉइश्चराइज करने से आपकी त्वचा फर्म और कोमल हो जाती है। इससे आपकी त्‍वचा की स्‍ट्रेच या लटकने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ अपनी ब्रेस्‍ट को फर्म रखने के लिए मॉइश्चराइज करने की आदत डालें।

ऑलिव ऑयल से मसाज करें

sagging breast remedy olive oil INSIDE

बढ़ती उम्र में ब्रेस्‍ट के ढीलेपन से बचने के लिए सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए ऑलिव ऑयल से मसाज करें। जब आप मसाज करती हैं तो सर्कुलेशन और त्वचा जीवन शक्ति में वृद्धि के साथ मॉइश्चराइजिंग के फायदे मिल सकते हैं। त्वचा को लोचदार रखने और झुर्रियों और अन्य नुकसान से अच्छी तरह से सुरक्षित रखने के लिए रोमन और मिस्र के समय से ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपकी त्वचा को सूखने से रोकने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसलिए आप भी हफ्ते में दो बार ब्रेस्‍ट की मसाज के साथ सर्कुलेशन को बढ़ावा दें।

ब्रेस्‍ट के लिए एक्‍सरसाइज

जब ब्रेस्‍ट का सपोर्ट करने वाली मसल्‍स ब्रेस्‍ट के वजन को सपोर्ट करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होती हैं जिससे इसमें ढीलापन आने लगता है। ब्रेस्‍ट टिशू को अलग नहीं किया जा सकता है या वह खुद से वर्कआउट नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि लटकती ब्रेस्‍ट को मजबूत करने के लिए हम यहां की मसल्‍स के लिए एक्‍सरसाइज करते हैं। एक्‍सरसाइज करते हुए आपका फोकस चेस्‍ट की मसल्‍स की विशेष रूप से, पेक्टोरल मसल्‍स, कंधों और ऊपरी पीठ पर होना चाहिए। इसके लिए इन एक्‍सरसाइजेज जैसे बारबेल बेंच प्रेस, डंबल चेस्ट प्रेस, इनलाइन चेस्ट प्रेस, डंबल फ्लाई, पुश-अप्‍स को आज़माएं।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने के लिए हफ्ते में सिर्फ 3 बार ये 2 एक्‍सरसाइज करें

सही ब्रा का चुनाव

sagging breast remedy INSIDE

ढीलेपन को रोकने के लिए एक और स्पष्ट तरीका है लेकिन एक जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है! ब्रा के सही आकार के लिए फिट होना सुनिश्चित करें ताकि आपको आवश्यक समर्थन मिले। जब आप स्‍ट्रेच को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज का सहारा ले रही हों, तो एक अच्छी स्पोर्ट्स ब्रापहनें, जो कि टिशू और मसल्‍स पर स्‍ट्रेस और स्‍ट्रेन को कम करने में सहायक हो। ब्रेस्ट रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, सभी महिलाओं में से 70% को वर्कआउट करते समय अपने ब्रेस्‍ट के साथ किसी न किसी प्रकार की असुविधा होती है। उनका सुझाव है कि सही आकार में सही ब्रा पहनने से इसमें से कई को कम किया जा सकता है।

Recommended Video

योगासन आजमाएं

ब्रेस्‍ट को मजबूत बनाने के लिए आप योगासन को भी आजमा सकती हैं। योग पीठ को मजबूत बनाने और आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसके अलावा चेस्‍ट को खोलने और मसल्‍स को मजबूत करने में भी मदद करता है। यह सभी संयुक्त आपके शरीर को आपके ब्रेस्‍ट को बेहतर ढंग से सहारा देने में मदद कर सकते हैं और ब्रेस्‍ट के ढीलेपन को कम भी कर सकते हैं। ब्रेस्‍ट को मजबूत बनाने के लिए सबसे प्रभावी आसनों में भुजंगासन, उष्ट्रासन, वीरभद्रासन, त्रिकोणासन, धनुरासन और चक्रासन आदि शामिल हैं। आप भी ब्रेस्‍ट का ढीलापन दूर करने के लिए इन्‍हें रोजाना कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ब्रेस्ट को शेप में लाना चाहती हैं तो इन तरीकों से होगा फायदा  

एलोवेरा जैल लगाएं

sagging breast remedy aloe vera

त्वचा को टाइट करने के लिए एलोवेरा जैल जरूर लगाएं। इसे ब्रेस्‍ट और आसपास की त्वचा पर लगाने से मजबूती मिल सकती है। यह जैल कोलेजन-उत्तेजक गुणों के लिए जिम्मेदार होता है। एक अध्ययन में पाया गया है, जब एलोवेरा जैल को घाव भरने के उपाय के रूप में लगाया जाता है तो इसने न केवल ऐसा करने में मदद की बल्कि त्वचा की ताकत में भी सुधार कियाा । इन गुणों में से कुछ ब्रेस्‍ट को लटकने से रोकने वाले भी शामिल हैं। बस इसे लगाएं और धोने से पहले लगभग 10 से 15 मिनट के लिए जैल को ऐसे ही छोड़ दें। यह त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद करता है।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप बढ़ती उम्र में ब्रेस्‍ट को लटकने से बचा सकती हैं। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com