• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्‍वस्‍थ और लंबा जीवन जीना है तो ये 3 आदतें महिलाएं आज से अपना लें

आप भी इस आर्टिकल में बताई 3 आदतों को अपनाकर हेल्‍दी और लंबा जीवन जी सकती हैं।  
author-profile
Published -11 May 2022, 17:43 ISTUpdated -11 May 2022, 18:04 IST
Next
Article
 healthy habits hindi

सब कुछ एक बार में 100% करने की कोशिश जबरदस्त प्रभाव पैदा कर सकता है लेकिन यह उलटा असर करता है। इसलिए फिटनेस और जीवन में, मैं महिलाओं को छोटे स्टेप्स लेने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। मैंने सीखा है कि एक बार में छोटे बदलाव करने से वास्तव में अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। हालांकि, बदलाव के साथ तालमेल बिठाकर आप खुद के जीवन में सकारात्मकता ला सकती हैं और लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन जी सकती हैं। 

नीचे 3 स्‍वस्‍थ आदतें दी गई हैं जिन्हें आप धीरे-धीरे अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकती हैं। फिर से, छोटी शुरुआत करें और जब आप सहज हों तब इसे बढ़ाएं। कोई भी एक दिन में नहीं बनता है और आपके शरीर के साथ भी ऐसा ही होता है।

आदत नंबर-1: पानी पीना 

drinking water healthy habit

क्या आप डिहाइडेटेड हैं? यह आपकी एनर्जी को खत्म कर सकता है और आपको पूरे दिन धूमिल बना सकता है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखना बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण स्‍टेप में से एक है।

शरीर को हाइड्रेट करना जीवन की आवश्यकता है। पानी के बिना हम कोई काम नहीं कर सकते। इसलिए हमें खुद को हाइडेटेड रहने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक 150 पौंड व्यक्ति को एक दिन में लगभग 75 औंस पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपको यह मुश्किल लगता है और आप लगभग उस राशि को नहीं पी रहे हैं, तो कुल का 1/2 का लक्ष्य रखें और इसे हर कुछ दिनों में तब तक बढ़ाएं जब तक कि यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा न बन जाए।

इसे जरूर पढ़ें:खाना खाने के इन 4 नियमों को अपना लेंगी तो ताउम्र रहेंगी हेल्दी

आदत नंबर-2: अपना खाना तैयार करना 

daily routine healthy habits

यदि आप मेरी तरह हैं, तो सोमवार की सुबह सप्ताह की शुरुआत एक धमाके के साथ करती है जो अक्सर शुक्रवार की दोपहर तक नहीं रुकती। चलते-फिरते भोजन के लिए तैयारी करना या आसानी से इकट्ठा करने से आपका जीवन आसान हो जाएगा और आपकी दिनचर्या से तनाव दूर हो जाएगा। इसके अलावा, आप ऐसे भोजन तैयार कर सकती हैं जो अंतिम समय के टेक-आउट भोजन या अस्वस्थ विकल्पों की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक हों, जिन्हें आप सुविधा के लिए घर के रास्ते में उठा सकती हैं।

इसके लिए आप अंडे, कटी हुई सब्जियां और फलों को धोकर और स्‍टोर करके रख सकती हैं। स्वादिष्ट स्नैक में विभिन्न प्रकार की बेरीज और केल को शामिल करें। मुझे चिकन ब्रेस्ट को ग्रिल करना, ब्लैक बीन क्विनोआ सलाद का एक बड़ा बैच बनाना और आसानी से बेक होने वाले फ्राइज़ के लिए शकरकंद को काटना पसंद है। ग्रीक योगर्ट, फ्रोजन फ्रूट और नारियल पानी के साथ सुबह या दोपहर में जल्दी से स्मूदी बनाने के लिए फ्रिज में इन चीजों को जरूर रखें।

आदत नंबर-3: 30 मिनट की डेली एक्टिविटी

doing exercise healthy habit

लोग अक्सर सोचते हैं कि अगर वे जिम नहीं जा सकते हैं, तो उनका दिन भर का वर्कआउट खराब हो जाता है। सच्चाई यह है कि आप घर पर भी कई तरह की एक्टिविटी कर सकती हैं। मीटिंग से मीटिंग में चलना, बागवानी करना, किराने की खरीदारी करना, कुत्ते को टहलाना, सीढ़ियां चढ़ना आदि वर्कआउट का ही हिस्‍सा है।  यदि आप चल रही हैं, तो यह भी एक एक्टिविटी है। 

हालांकि, एक लक्ष्य निर्धारित करें। आपको दिन में कम से कम 30 मिनट खुद को फिट रखने के लिए जरूर निकालने चाहिए। और हां, यदि आप अपनी हार्ट रेट को बढ़ाना चाहती हैं तो इससे ज्‍यादा देर के लिए एक्‍सरसाइज करें।

इसे जरूर पढ़ें:अपने रुटीन में शामिल करें ये टिप्‍स और रहें हेल्‍दी

Recommended Video

स्वस्थ आदतें

यदि आप एक स्वस्थ और अधिक एक्टिव जीवन जीना शुरू करती हैं तो ये 3 स्वस्थ आदतें आप जो हासिल कर सकते हैं उसकी शुरुआत हैं। यह वास्तव में इतना कठिन नहीं है: अधिक हिलना-डुलना, स्वस्थ भोजन करना, तनाव दूर करना, पानी पीना। इसे अपने जीवन में बिना दिमाग के शामिल कर सकती हैं। और एक नई दिनचर्या शुरू करते समय या दैनिक परिवर्तन करना पहली बार में कठिन हो सकता है, आप कुछ ही समय में अभ्यस्त हो जाएंगे और खुश होंगे कि आपने किया।

आप भी इन 3 आदतों को अपनाकर हेल्‍दी और लंबा जीवन जी सकती हैं। हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।